सर्वाधिक पढ़ी गईं

LPG Price Hike: रसोई गैस के फिर बढ़े दाम, जुलाई से अब तक 100 रुपये महंगी हुई गैस, 7 साल में दोगुनी से ज्यादा बढ़ी कीमत

LPG Price Hike: 1 अगस्त को सब्सिडी वाले एलपीजी के भाव नहीं बढ़ाए गए थे क्योंकि उस समय संसद सत्र चल रहा था और विपक्ष को सरकार पर हमला करने का मौका मिल जाता.

Updated: Sep 01, 2021 11:36 PM
Cooking gas LPG price hiked by Rs 25 per cylinder price increased to more than double in seven years1 मार्च 2014 को एलपीजी का भाव 410.50 रुपया था जो आज बढ़कर 884.50 रुपये हो चुका है. (Image- ANI)

LPG Price Hike: इस महीने के पहले दिन आज आम लोगों की रसोई और महंगी हो गई है. घरेलू रसोई गैस LPG की कीमतों में बुधवार को 25 रुपये प्रति सिलेंडर की बढ़ोतरी हुई है और यह बढ़ोतरी सब्सिडी गैस समेत सभी कैटेगरी के सिलिंडरों में हुई है. तेल कंपनियों द्वारा जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक राजधानी दिल्ली में अब सब्सिडी और गैर-सब्सिडी एलपीजी 884.50 रुपये प्रति सिलिंडर हो गया है. इससे पहले 1 जुलाई को एलपीजी के भाव 25.50 रुपये बढ़ाए गए थे और अगले ही महीने अगस्त में दो बार इसके भाव बढ़े. अगस्त में 1 तारीख को इसके भाव 25 रुपये और 18 अगस्त को 25 रुपये बढ़े थे.

पिछले सात साल में एलपीजी के भाव दोगुने से भी अधिक बढ़े हैं. 1 मार्च 2014 को इसका भाव 410.50 रुपया था जो आज बढ़कर 884.50 रुपये हो चुका है. दिल्ली में 19 किग्रा वाला कॉमर्शियल सिलिंडर भी 75 रुपये महंगा हुआ है और अब यह 1693 रुपये में मिलेगा.

Petrol-Diesel Price Today: तेल कंपनियों ने आज 15 पैसे की दी राहत, दिल्ली एनसीआर में यहां मिल रहा सबसे सस्ता पेट्रोल

संसद सत्र के चलते 1 अगस्त को नहीं बढ़े थे दाम

इंडस्ट्री सूत्रों के मुताबिक 1 अगस्त को तेल कंपनियों ने सब्सिडी वाले एलपीजी के भाव स्थिर रखने का फैसला किया था. कंपनियों ने यह फैसला इसलिए लिया था क्योंकि उस समय संसद सत्र चल रहा था और विपक्ष को सरकार पर हमला करने का मौका मिल जाता. आज की बढ़ोतरी के बाद इस साल 1 जनवरी से अब तक प्रति सिलिंडर एलपीजी 190 रुपये महंगा हो चुका है.

NCLT Order: वीडियोकॉन के प्रमोटर्स की संपत्तियों को फ्रीज करने का निर्देश, 2014-2019 में कंपनी को लोन बांटने पर उठाए सवाल

सात साल में दोगुनी से अधिक महंगी हुई एलपीजी

आम लोगों पर घरेलू गैस की महंगाई की कितनी मार पड़ी है, इसका अंदाजा इससे लगा सकते हैं कि पिछले सात साल में एलपीजी के भाव दोगुने से अधिक हो चुके हैं. 1 मार्च 2014 को एलपीजी रिफिल की लागत 410.50 रुपये आती थी जो 1 सितंबर 2021 को बढ़कर 884.50 रुपये हो चुकी है जोकि दोगुने से भी अधिक है. इस साल की शुरुआत में दिल्ली में एक एलपीजी सिलिंडर को रिफिल कराने की प्राइस 694 रुपये थी यानी इस साल एलपीजी सिलिंडर को रिफिल कराना करीब 190 रुपये महंगा हो चुका है.

हर राज्य में अलग रहती है प्राइस

राजधानी दिल्ली में एलपीजी सिलिंडर रिफिल कराने के लिए अब 884.50 रुपये चुकाने होंगे लेकिन अन्य राज्यों में इससे कम या अधिक भी भाव हो सकते हैं क्योंकि यह स्टेट टैक्स पर निर्भर करता है. चारों मेट्रो शहरों में सबसे महंगा एलपीजी सिलिंडर कोलकाता में है. कोलकाता में प्रति सिलिंडर एलपीजी के लिए 911 रुपये चुकाने होंगे. ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने एलपीजी के इंटरनेशनल बेंचमार्क रेट और अमेरिकी डॉलर व रुपये के एक्सचेंज रेट के आधार पर बढ़ाए हैं. एलपीजी सिलिंडर के भाव हर महीने की शुरुआत में रिवाइज किए जाते हैं, हालांकि ऐसा होना जरूरी नहीं है क्योंकि इससे पहले प्राइस रिविजन अप्रैल में किया गया था.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. LPG Price Hike: रसोई गैस के फिर बढ़े दाम, जुलाई से अब तक 100 रुपये महंगी हुई गैस, 7 साल में दोगुनी से ज्यादा बढ़ी कीमत

Go to Top