सर्वाधिक पढ़ी गईं

भारत घूमने के लिए सबसे अधिक हुई बुकिंग, ओयो की सालाना रिपोर्ट में खुलासा

ओयो के मुताबिक इस साल 2020 में उसके पास सबसे अधिक बुकिंग भारत से आई हैं और भारत में सबसे अधिक बुकिंग दिल्ली से रही.

December 30, 2020 6:07 PM
Consumer travel confidence coming back AND India tops as most booked country REVEALED IN OYO Travelopedia 2020ओयो इंडिया का कहना है कि भारत में इकोनॉमी खुलने के बाद और वैश्विक स्तर पर रेस्ट्रिक्शंस खत्म होने के बाद से हॉस्पिटेलिटी चेन में भारत सबसे आगे रहा.

कोरोना महामारी के कारण ट्रैवल और होटल इंडस्ट्री सबसे अधिक प्रभावित हुई थी. हालांकि ओयो इंडिया का अब कहना है कि भारत में इकोनॉमी खुलने के बाद और वैश्विक स्तर पर रेस्ट्रिक्शंस खत्म होने के बाद से हॉस्पिटेलिटी चेन में भारत सबसे आगे रहा. ओयो के मुताबिक इस साल 2020 में उसके पास सबसे अधिक बुकिंग भारत से आई हैं और भारत में सबसे अधिक बुकिंग दिल्ली से रही. ओयो ने यह खुलासा ओयो ट्रैवलोपीडिया 2020 में किया है.
एनुअल इयर-इंड ट्रैवल इंडेक्स ओयो ट्रैवलपीडिया 2020 में ओयो के प्लेटफॉर्म के जरिए एक्चुअल बुकिंग्स, कैंसिलेशंस, इंक्वायरीज और सर्चेज के बारे में पूरी जानकारी रहती है.

चरणबद्ध तरीके से अनलॉक से बढ़ा लोगों में भरोसा

इंडेक्स के मुताबिक 2020 की शुरुआत बेहतरीन रही. जनवरी में लोगों ने सबसे अधिक लोगों ने यात्रा किया और अप्रैल में सबसे अदिक लोगों ने कैंसिलेशन किया. कैंसिलेशन की सबसे बड़ी वजह कोरोना महामारी के कारण देश भर में लगाया गया लॉकडाउन रहा. अनलॉक की प्रक्रिया शुरू होने के बाद दिसंबर में हॉलिडे सीजन के समय रिकॉर्ड डिमांड बढ़ी. इंडेक्स के मुताबिक चरणबद्ध तरीके से अनलॉक प्रक्रिया शुरू होने के कारण यात्रा करने को लेकर लोगों में विश्वास बढ़ा. इसका सबसे बड़ा उदाहरण यह है कि 2 अक्टूबर (गांधी जयंती) और क्रिसमस लांग वीकेंड्स के समय बहुत बुकिंग हुई. रिपोर्ट के मुताबिक इस साल ओयो ऐप या वेबसाइट के जरिए 85 लाख नए यूजर्स ने बुकिंग की.

यह भी पढ़ें- आधे घंटे में ही हो जाएगा होम लोन अप्रूव, Bank of Baroda ने शुरू की नई सुविधा

धार्मिक लोगों ने सबसे अधिक पुरी के लिए किया बुकिंग

धार्मिक स्थलों की बात करें तो इस साल 2020 में सबसे अधिक पुरी लोग गए. इसके बाद वृंदावन, तिरुपति, शिरडी औऱ वाराणसी के लिए बुकिंग आई. समंदर किनारे बीच पर जाने के मामले में गोवा पसंदीदा बना रहा. इसके बाद कोची, विजग और पोंडिचेरी जाने वालों की संख्या अधिक रही.
बिजनस ट्रैवलर्स ने सबसे अधिक बुकिंग दिल्ली, बंगलूरु और हैदराबाद के लिए की. दिसंबर में 17 लाख से अधिक लोगों ने वीकएंड पर चेक-इन किया और 12 दिसंबर की वीकएंड सबसे अधिक बुकिंग वाला रहा. रिपोर्ट के मुताबिक अभी बुकिंग की संख्या बढ़ सकती है क्योंकि 31 दिसंबर के लिए बुकिंग अभी तक चल रही है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. भारत घूमने के लिए सबसे अधिक हुई बुकिंग, ओयो की सालाना रिपोर्ट में खुलासा

Go to Top