मुख्य समाचार:

5 साल में दोगुनी हो जाएगी कंज्यूमर ड्यूरेबल्स इंडस्ट्री, 1 लाख करोड़ के पार जाने की उम्मीद

इस क्षेत्र ने पिछले पांच साल सालाना 15 फीसदी सालाना की दर से वृद्धि की है.

February 19, 2020 9:00 PM

consumer durable sector is expected to double the market size to Rs 1 lakh crore by 2025

देश में टिकाऊ उपभोक्ता सामान यानी कंज्यूमर ड्यूरेबल्स उद्योग क्षेत्र के अगले पांच साल में बढ़कर दोगुना होने की संभावना है. गोदरेज अप्लायंसेज के नेशनल सेल्स हेड संजीव जैन ने भोपाल में कहा कि इस क्षेत्र ने पिछले पांच साल सालाना 15 फीसदी सालाना की दर से वृद्धि की है. लोगों के दिन-प्रतिदिन के जीवन में उत्पादों की बढ़ती जरूरतों के कारण उम्मीद की जा रही है कि कंज्यूमर ड्यूरेबल्स उद्योग अगले पांच साल में बढ़कर एक लाख करोड़ रुपये से अधिक का हो जाएगा.

वर्तमान में कंज्यूमर ड्यूरेबल्स उद्योग का आकार करीब 55,000 करोड़ रुपये है. उन्होंने कहा कि पिछले पांच साल में यह क्षेत्र करीब 15 फीसदी सालाना की दर से बढ़ा है. जैन ने बताया कि चालू वित्त वर्ष 2019-20 की तीसरी तिमाही तक इस क्षेत्र में करीब 10 फीसदी की बढ़ोत्तरी हुई है. लेकिन अंतिम तिमाही (जनवरी से मार्च) इससे पहले की तीन तिमाहियों की तुलना में काफी बेहतर होने की उम्मीद है. इसलिए मौजूदा वित्त वर्ष में भी समग्र वृद्धि 15 फीसदी से अधिक रहने की उम्मीद है.

मंदी का नहीं है असर

आर्थिक मंदी के असर के बारे में पूछे जाने पर जैन ने कहा कि इससे इस क्षेत्र पर कोई असर नहीं पड़ा है क्योंकि उपभोक्ता एयर कंडीशनर, रेफ्रिजरेटर, वॉशिंग मशीन और अन्य उपकरणों को अपनी जरूरतों के अनुसार खरीद रहे हैं. इस अवसर पर होम अप्लायंसेज सेगमेंट की प्रमुख कंपनी गोदरेज अप्लायंसेज ने भारतीय बाजार के लिए पहली बार एयर कंडीशनर की इन्वर्टर टेक्नोलॉजी युक्त अपने विशिष्ट एयर कूलर्स लांच किए.

एयर कूलर बजार 20% के सीएजीआर से बढ़ने का अनुमान

गोदरेज अप्लायंसेज के प्रॉडक्ट प्लानिंग हेड आरिफ कूलियत ने कहा, ‘‘हमने इन्वर्टर तकनीक से संचालित गोदरेज एयर कूलर की नई रेंज के साथ एयर कूलर श्रेणी में अपने पोर्टफोलियो को बढ़ाया है. भारत का एयर कूलर बजार 2022 तक 20 फीसदी के सीएजीआर से बढ़ने का अनुमान है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. 5 साल में दोगुनी हो जाएगी कंज्यूमर ड्यूरेबल्स इंडस्ट्री, 1 लाख करोड़ के पार जाने की उम्मीद

Go to Top