सर्वाधिक पढ़ी गईं

कोरोना महामारी के बीच कृषि और फॉर्मा निर्यात बढ़ा, खराब प्रदर्शन वाले सेक्टर पर करना होगा फोकस

कॉमर्स सेक्रेटरी के मुताबिक भारत जल्द ही कोरोना से पहले की स्थिति में पहुंच जाएगा.

December 17, 2020 6:50 PM
Commerce Secretary Anup Wadhawan said Agri and pharma exports grew during COVID-19 pandemicकोरोना महामारी के दौर में भी दो प्रमुख सेक्टर कृषि और फॉर्मा के निर्यात में उल्लेखनीय बढ़ोतरी रही.

कोरोना महामारी के दौर में भी दो प्रमुख सेक्टर कृषि और फॉर्मा के निर्यात में उल्लेखनीय बढ़ोतरी रही और इसे अब बनाए रखने की जरूरत है. ये बातें कॉमर्स सेक्रेटरी अनूप वाधवन ने कही. उन्होंने कहा कि इस समय सभी संकेत ऐसे मिल रहे हैं जिनसे यह सुनिश्चित हो जाता है कि भारत जल्द ही कोरोना से पहले की स्थिति में पहुंच जाएगा. इंडस्ट्री बॉडी पीएचडीसीसीआई (PHD चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री) द्वारा आयोजित एक इवेंट में उन्होंने कहा कि निर्यात को लेकर कुछ सेक्टर का प्रदर्शन बहुत बेहतर रहा है. स्लोडाउन के दौरान भी कृषि और फॉर्मा सेक्टर का निर्यात बढ़ा.

यह भी पढ़ें- अमीरों के लिए इंडसइंड बैंक ने लांच किया अपना पहला मेटल क्रेडिट कार्ड

खराब प्रदर्शन वाले सेक्टर्स पर ध्यान देने की जरूरत

इवेंट के दौरान उन्होंने कहा कि कुछ सेक्टर का प्रदर्शन बेहतर नहीं रहा और इस रिकवरी फेज में भी उनका प्रदर्शन बेहतर नहीं है. वाधवन के मुताबिक स्लोडाउन के बीच जिन सेक्टर्स ने बेहतर प्रदर्शन किया है, उनकी ग्रोथ इसी तरह जारी रहनी चाहिए. उन्होंने यह भी ध्यान दिलाया कि जिन सेक्टर्स का प्रदर्शन बेहतर नहीं रहा, उन पर फोकस करने की जरूरत है ताकि वे कोरोना महामारी आने से पहले तक के प्रदर्शन तक पहुंच जाएं. वाधवन के मुताबिक शॉर्ट टर्म अवसरों को तुरंत भुनाने की जरूरत है. इसके अलावा कुछ मध्यम और लंबे समय के लिए अवसर हैं, जिसके लिए अपनी क्षमता बढ़ाने की जरूरत है और नई क्षमता तैयार करने की जरूरत है.

नवंबर में भारतीय निर्यात 8.74% तक गिरा

सालाना आधार पर बात करें तो नवंबर में भारतीय निर्यात में 8.74 फीसदी की गिरावट आई थी. कुछ महत्वपूर्ण सेक्टर्स में गिरावट के कारण यह आंकड़ा नवंबर में 2352 करोड़ डॉलर (1.73 लाख करोड़ रुपये) तक पहुंच गया. जिन प्रमुख सेक्टर्स में गिरावट आई है, उसमें पेट्रोलियम, इंजीनियरिंग, केमिकल्स और जेम्स एंड ज्वैलरी हैं.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. कोरोना महामारी के बीच कृषि और फॉर्मा निर्यात बढ़ा, खराब प्रदर्शन वाले सेक्टर पर करना होगा फोकस

Go to Top