मुख्य समाचार:

कॉफी डे इंटरप्राइजेज: फाउंडर का शव मिला, लगातार दूसरे दिन 20% टूटा शेयर, निवेशकों ने गंवाए 2800 करोड़

कॉफी डे इंटरप्राइजेज का शेयर 20 फीसदी टूटकर 123.25 रुपये पर आ गया.

July 31, 2019 10:35 AM
Coffee Day Enterprises, CCD, Coffee Cafe Day, कॉफी डे इंटरप्राइजेज, VG Sidhartha, CCD founder dead body, वीजी सिद्धार्थ, वीजी सिद्धार्थ की डेड बॉडी मिलीसीसीडी फाउंडर की डेड बॉडी मिली, कॉफी डे इंटरप्राइजेज में बड़ी गिरावट

कैफे कॉफी डे के फाउंडर वीजी सिद्धार्थ की डेड बॉडी मिलने की खबर से आज शेयर बाजार खुलने के कुछ देर में ही कॉफी डे इंटरप्राइजेज का शेयर 20 फीसदी टूटकर 123.25 रुपये पर आ गया. इसके पहले मंगलवार को भी सिद्धार्थ के लापता होने की खबर से शेयर में 20 फीसदी गिरावट आई थी और यह 154.05 रुपये पर आ गया था, जो 52 हफ्तों का सबसे निचला स्तर था. बता दें कि वीजी सिद्धार्थ कारोबार से जुड़ी मुश्किलों से परेशान थे. इस बारे में उन्होंने कंपनी के कर्मचारियों और बोर्ड को एक लेटर भी लिखा है.

कैपिटल एम के रिसर्च हेड रोमेश तिवारी के अनुसार सिद्धार्थ द्वारा लिखा गया लेटर आने से यह साफ हो गया कि कंपनी का बिजनेस बहुत ज्यादा दबाव में था और उन पर लेंडर्स की ओर से बहुत ज्यादा दबाव था. इसके बाद से निवेशकों में कंपनी को लेकर अनिश्चितता के सेंटीमेंट बढ़ते चले गए. कंपनी पर पहले से स्लोडाउन अरौर लिक्विडिटी क्रंच के चलते दबाव था. फिलहाल जबतक आगे की तस्वीर साफ न हो जाए, निवेशकों को कॉफी डे इंटरप्राइजेज से दूर रहने की सलाह है.

2 दिन में 2800 करोड़ साफ

वी जी सिद्धार्थ के लापता होने की खबर के बाद आज लगातार दूसरे दिन शेयर में 20 फीसदी गिरावट आई है. कॉफी डे इंटरप्राइजेज का शेयर सोमवार को 192.55 रुपये के भाव पर बंद हुआ था. वहीं आज यह 123.25 रुपये पर आ गया. फिलहाल 2 दिन में कंपनी के मार्केट कैप में 2839 करोड़ की गिरावट आ गई है. सोमवार को कंपनी का मार्केट कैप 5442.55 करोड़ रुपये था, जो बुधवार को 2603.68 करोड़ रुपये रह गया.

फाउंडर का शव मिला

CCD के नाम से मशहूर कैफे कॉफी डे के फाउंडर वी जी सिद्धार्थ का शव कर्नाटक के दक्षिण कन्नड़ जिले में नेत्रावती नदी में सुबह बुधवार को मिला. सिद्धार्थ सोमवार से ही लापता थे. उनका शव उल्लाल के निकट नदी किनारे आ गया था और स्थानीय मछुआरों ने उसे निकाला. मंगलुरू के विधायक यूटी खादर ने बताया कि मित्रों और संबंधियों ने इस बात की पुष्टि की है कि शव सिद्धार्थ का ही है. इससे पहले पुलिस ने कहा था कि शव सिद्धार्थ का प्रतीत होता है और अभी उनके परिवार से इसकी पुष्टि नहीं की गई है.

घाटे में चल रही है कंपनी

बता दें कि वीजी सिद्धार्थ कारोबार में घाटे से परेशान थे. उनकी कंपनी ‘कैफे कॉफी डे’ लंबे समय से घाटे में चल रही है. उन्होंने कंपनी के कर्मचारियों और बोर्ड आफ डायरेक्टर को इस बारे में एक लेटर भी लिखा है, जिसमें इनकम टैक्स डिपार्टमेंट पर प्रताड़ना का आरोप भी लगाया है. फिलहाल आशंका जताई जा रही थी कि कारोबार से जुड़ी परेशानियों के चलते कहीं उन्होंने आत्महत्या की होगी. उन पर सितंबर 2017 से ही अघोषित संपत्ति रखने के मामले में जांच चल रही थी.

क्या लिखा है लेटर में

वीजी सिद्धार्थ ने इस चिट्ठी में लिखा है कि मैंने बहुत संघर्ष किया और इस दौरान अपनी कंपनी और सब्सिडियरी कंपनी में 30 हजार नौकरियां दीं. लेकिन एक इक्विटी पार्टनर के दबाव को और बर्दाश्त नहीं कर सकता. वह मुझपर लगातार उन शेयरों को बायबैक करने के लिए दबाव बना रहे हैं, जिसका ट्रांजैक्शन मैंने आंशिक रूप से छह महीने पहले एक दोस्त के साथ पूंजी इकट्ठा करने के लिए किया था. उन्होंने कहा कि मैंन लंबे समय तक अपनी कंपनी को मुनाफे में लाने का प्रयास किया, लेकिन इसमें फेल रहा. इसलिए मैं उन सभी लोगों से माफी मांगता हूं, जिन्होंने मुझपर भरोसा जताया.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. कॉफी डे इंटरप्राइजेज: फाउंडर का शव मिला, लगातार दूसरे दिन 20% टूटा शेयर, निवेशकों ने गंवाए 2800 करोड़

Go to Top