सर्वाधिक पढ़ी गईं

कल खुलेगा क्लीन साइंस का आईपीओ, ग्रे मार्केट में 53% प्रीमियम पर पहुंचा भाव, निवेश के लिए एक्सपर्ट की ये है सलाह

Clean Science and Technology IPO: क्लीन साइंस एंड टेक्नोलॉजी का आईपीओ सब्सक्रिप्शन के लिए कल 7 जुलाई को खुलने वाला है.

July 6, 2021 11:19 AM
Clean Science and Technology IPO opens tomorrow grey market premium strong should you subscribe or not know her in detailsनिवेशक 880-900 रुपये प्रति इक्विटी शेयर के प्राइस बैंड में आईपीओ के लिए बोली लगा सकते हैं.

Clean Science and Technology IPO: क्लीन साइंस एंड टेक्नोलॉजी का आईपीओ सब्सक्रिप्शन के लिए कल 7 जुलाई को खुलने वाला है. निवेशक 880-900 रुपये प्रति इक्विटी शेयर के प्राइस बैंड में आईपीओ के लिए बोली लगा सकते हैं. इन शेयरों की फेस वैल्यू 1 रुपये है. क्लीन साइंसेज का आईपीओ पूरी तरह से प्रमोटर्स समेत वर्तमान निवेशकों द्वारा ऑफर फॉर सेल (ओएफएस) है. आईपीओ के बाद कंपनी में प्रमोटर्स की हिस्सेदारी 94.65 फीसदी से घटकर 78.51 फीसदी रह जाएगी, वहीं दूसरी तरफ पब्लिक शेयरहोल्डिंग 5.35 फीसदी से बढ़कर 21.49 फीसदी हो जाएगी. निवेशक इस हफ्ते के आखिरी तक आईपीओ के लिए बोली लगा सकते हैं. आईपीओ आने से पहले क्लीन साइंस एंड टेक्नोलॉजी ग्रे मार्केट में प्रीमियम भाव पर ट्रेड हो रहा है. अनलिस्टेडजोन के पार्टनर दिनेश गुप्ता के मुताबिक इसके शेयर्स 53 फीसदी प्रीमियम भाव पर यानी 480 रुपये प्रति शेयर के भाव पर ट्रेड हो रहे हैं.

कोरोना के चलते कम आय वाले परिवार की महिलाओं की बुरी स्थिति, 10 राज्यों में हुए सर्वे में बड़ा खुलासा

16 शेयरों का है लॉट साइज

क्लीन साइंसेज के आईपीओ के लिए निवेशक 16 शेयरों के लॉट में बोली लगा सकते हैं. इसका मतलब हुआ कि तय प्राइस बैंड में अपर प्राइस के हिसाब से न्यूनतम 14,400 रुपये का निवेश करना होगा. ऑफर के तहत 1.71 करोड़ इक्विटी शेयर्स इशू किए जाएंगे. इसमें से 773 करोड़ रुपये के 85.92 लाख शेयर क्वालिफाइड इंस्टीट्यूशनल बॉयर्स (क्यूआईबी), 541 करोड़ रुपये के 60.14 लाख शेयर्स (35 फीसदी) रिटेल इंवेस्टर्स और 232 करोड़ रुपये के 25.77 लाख इक्विटी शेयर्स (15 फीसदी) नॉन-इंस्टीट्यूशनल इंवेस्टर्स के लिए आरक्षित किए जाएंगे. कंपनी को इशू से कोई भी फंड नहीं मिलेगा क्योंकि यह ऑफर फॉर सेल है.

Tata Motors Price Hike: टाटा की गाड़ियों के फिर बढ़ेंगे दाम, इस वित्त वर्ष में दूसरी बार महंगी होंगी कारें

सब्सक्राइब करना चाहिए या नहीं!

  • क्लीन साइंस एंड टेक्नोलॉजी परफॉरमेंस केमिकल्स, फार्मा इंटरमीडिएट्स और एफएमसीजी केमिकल्स जैसे स्पेशियलिटी केमिकल्स बनाती है. कंपनी को पिछले महीने सेबी से आईपीओ के लिए मंजूरी मिली थी. मारवाडी शेयर्स व फाइनेंस और आदित्य बिरला मनी के एनालिस्ट्स ने इसे सब्सक्राइब की रेटिंग दी है. मारवाड़ी शेयर्स के मुताबिक कंपनी 9559.7 करोड़ रुपये की बाजार पूंजी के साथ 48.18x के पीई पर लिस्ट होने जा रही है जबकि इसकी पिअर्स विनाती ऑर्गेनिक्स 77.4X और फाइन ऑर्गेनिक्स 75.1X गुने भाव पर ट्रेड हो रही है. मारवाड़ी शेयर्स ने इसे सब्सक्राइब की रेटिंग दी है क्योंकि कंपनी वैश्विक स्तर पर अपने फील्ड में सबसे बड़ी कंपनियों में शुमार है और अपने पिअर्स के मुकाबले बेहतर वैल्यूएशन पर उपलब्ध है.
  • आदित्य बिरला मनी के एनालिस्ट्स के मुताबिक यह कंपनी जो प्रॉडक्ट्स तैयार करती है, उसमें यह दुनिया की सबसे बड़ी कंपनियों में शुमार है और अपने मैन्यूफैक्चरिंग फैसिलिटीज से वेस्ट्स व डिस्चार्जेज को खत्म कर यह लाभदायक स्थिति में है. एनालिस्ट्स के मुताबिक कंपनी के ग्रोथ की संभावना बेहतर है जिसके चलते इसे सब्सक्राइब करने की सलाह दी जा रही है.
    (Article: Kshitij Bhargava)
    (स्टोरी में दिया गया स्टॉक रिकमेंडशंस संबंधित रिसर्च एनालिस्ट व ब्रोकरेज फर्म का है और इस निवेश सलाह को लेकर फाइनेंशियल एक्सप्रेस ऑनलाइन कोई जिम्मेदारी नहीं लेता है. पूंजी बाजार में निवेश जोखिमों के अधीन है और निवेश से पहले अपने सलाहकार से जरूर संपर्क कर लें.)

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. कल खुलेगा क्लीन साइंस का आईपीओ, ग्रे मार्केट में 53% प्रीमियम पर पहुंचा भाव, निवेश के लिए एक्सपर्ट की ये है सलाह
Tags:IPO

Go to Top