चौतरफा गिरावट के बीच Cipla के शेयरों में 3% से ज्यादा की तेजी, आखिर इसमें ऐसा क्या खास है?

सिप्ला के शेयर आज BSE पर 3.83 फीसदी की बढ़त के साथ बंद हुए हैं. इसके शेयरों की कीमत 892.75 रुपये हो गई है.

Cipla shares gain over 2% despite Monday market mayhem
इस हफ्ते के पहले कारोबारी दिन यानी सोमवार को शेयर बाजार में निवेशकों के लाखों करोड़ रुपये डूब गए.

इस हफ्ते के पहले कारोबारी दिन यानी सोमवार को शेयर बाजार में निवेशकों के लाखों करोड़ रुपये डूब गए. हालांकि, इन सबके बीच फार्मा कंपनी सिप्ला (Cipla) के शेयरों में उछाल देखने को मिला. सिप्ला के शेयर आज BSE पर 3.83 फीसदी की बढ़त के साथ बंद हुए. इसके शेयरों की कीमत 892.75 रुपये हो गई है. वहीं, NSE की बात करें तो इसके शेयर 3.71 फीसदी की बढ़त के साथ बंद हुए हैं. कोरोना वायरस के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन के चलते ग्लोबल मार्केट में भारी बिकवाली के कारण बेंचमार्क इंडेक्स लगातार गिर रहे हैं. आज घरेलू बेंचमार्क इंडेक्स सेंसेक्स व निफ्टी करीब 2 फीसदी की भारी गिरावट के साथ बंद हुए. सेंसेक्स पर महज दो व निफ्टी पर तीन ही शेयर बढ़त के साथ बंद हुए हैं. निफ्टी के सभी सेक्टर इंडेक्स में आज गिरावट रही. इन सबके चलते सेंसेक्स आज 1189.73 अंकों की फिसलन के साथ 55,822.01 और निफ्टी 371.00 अंकों की गिरावट के साथ 16,614.20 पर बंद हुआ. 

Stock Market Fall Today: दो दिन में निवेशकों के डूबे लाखों करोड़, जानिए सेंसेक्स और निफ्टी में क्यों आई भारी गिरावट, एक्सपर्ट्स ने दिए ये सुझाव

क्या है उछाल की वजह

कंपनी ने कहा, “सिप्ला और उसकी सब्सिडियरी सिप्ला USA, इंक को यूनाइटेड स्टेट्स फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (USFDA) से लैनरोटाइड (Lanreotide) इंजेक्शन के लिए अंतिम मंजूरी मिल गई है.” FDA अप्रुवल 505 (बी) (2) फाइलिंग के तहत प्रस्तुत एक न्यू ड्रग एप्लिकेशन (एनडीए) पर बेस्ड था. लैनरोटाइड इंजेक्शन एक्रोमेगाली और गैस्ट्रोएंटेरोपेंक्रिएटिक न्यूरोएंडोक्राइन ट्यूमर (जीईपी-एनईटी) के रोगियों के इलाज के लिए है. कंपनी की रेगुलेटरी फाइलिंग के अनुसार, इसकी आपूर्ति 60 मिलीग्राम/0.2 मिली, 90 मिलीग्राम/0.3 मिली, और 120 मिलीग्राम/0.5 मिली सिंगल-डोज़ प्री-फिल्ड सीरिंज में की जाती है.

Share Market Closing Bell: सेंसेक्स में 1190 अंकों की भारी गिरावट, निफ्टी भी 2% कमजोर, Tata Steel के भाव 5% टूटे

सिप्ला के एमडी और ग्लोबल सीईओ उमंग वोहरा ने कहा, “हमें USFDA से लैनरोटाइड इंजेक्शन के लिए अंतिम मंजूरी मिलने की खुशी है. हाई क्वालिटी वाले ट्रीटमेंट्स तक लोगों की पहुंच को आसान बनाना हमारा मकसद है. यह अप्रुवल हमारे अमेरिकी बिजनेस के लिए अहम है.” फॉरेन रिसर्च फर्म नोमुरा ने सिप्ला के शेयर को 1,051 रुपये प्रति शेयर के टारगेट के साथ ‘buy’ रेटिंग दी है. नोमुरा को उम्मीद है कि लैनरोटाइड डिपो इंजेक्शन जल्द ही लॉन्च किया जाएगा. कंपनी ने कहा, “अप्रुवल एक पॉजिटिव सरप्राइज है.” सिप्ला के शेयर ने इस साल 29 सितंबर को 1,005 रुपये के साथ 52-सप्ताह के उच्च स्तर को छुआ था. वहीं, 19 मार्च, 2021 को इसने 738.25 रुपये के साथ 52-सप्ताह के निचले स्तर को छू लिया था.

(Article : Harshita Tyagi)

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

Financial Express Telegram Financial Express is now on Telegram. Click here to join our channel and stay updated with the latest Biz news and updates.

TRENDING NOW

Business News