सर्वाधिक पढ़ी गईं

Cryptocurrency पर चला चीन का चाबुक, बिटक्वाइन से लेकर इथेरियम तक में भारी गिरावट

पीपुल्स बैंक ऑफ चाइना (PBOC) द्वारा क्रिप्टोकरेंसी ट्रेडिंग पर कार्रवाई की घोषणा के बाद दुनियाभर के मार्केट में भारी गिरावट आई है.

Updated: Sep 24, 2021 8:51 PM
China intensified a crackdown on cryptocurrency trading on Fridayचीन ने क्रिप्टोकरेंसी ट्रेडिंग पर कार्रवाई तेज कर दी है.

चीन ने क्रिप्टोकरेंसी ट्रेडिंग पर कार्रवाई तेज कर दी है. इसके तहत शुक्रवार को चीन ने बिटकॉइन और अन्य वर्चुअल करेंसी के ज़रिए किए गए सभी लेन-देन को अवैध घोषित कर दिया और इसके साथ ही क्रिप्टोकरेंसी की माइनिंग पर राष्ट्रव्यापी प्रतिबंध भी लगा दिया. चीन की इस घोषणा के बाद दुनियाभर में क्रिप्टोकरेंसी मार्केट में भारी गिरावट आई है. दुनिया की सबसे बड़ी क्रिप्टोकरेंसी बिटकॉइन में 5% की गिरावट आई है.

चीन की स्टेट काउंसिल या कैबिनेट ने मई में वित्तीय जोखिमों को दूर करने के प्रयासों के तहत बिटकॉइन माइनिंग और ट्रेडिंग पर नकेल कसने को लेकर प्रतिबद्धता जताई थी. सेंट्रल बैंक के साथ-साथ बैंकिंग, प्रतिभूतियों और फॉरेन एक्सचेंज रेगुलेटर्स समेत दस चीनी सरकारी एजेंसियों ने एक संयुक्त बयान में कहा कि वे क्रिप्टोकरेंसी के सट्टा व्यापार पर कार्रवाई करने के लिए मिलकर काम करेंगे.

पीपुल्स बैंक ऑफ चाइना का बयान

पीपुल्स बैंक ऑफ चाइना (PBOC) ने कहा कि क्रिप्टोकरेंसी को ट्रेडिशनल करेंसी के रूप में बाजारों में सर्कुलेट होने की इजाजत नहीं दी जा सकती है. इसलिए विदेशो में स्थित क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंजो को इंटरनेट के माध्यम से चीनी निवेशकों को सेवाएं देने से रोका जा रहा है.

इसके अलावा, PBOC ने वित्तीय संस्थानों, भुगतान कंपनियों और इंटरनेट फर्मों के लिए भी क्रिप्टोकरेंसी ट्रेडिंग की सुविधा के इस्तेमाल पर रोक लगा दी है. PBOC ने अपनी वेबसाइट पर एक बयान में कहा, “लोगों की संपत्तियों की सुरक्षा और इकनॉमिक, फाइनेंशियल और सामाजिक व्यवस्था बनाए रखने के लिए सरकार वर्चुअल करेंसी और संबंधित वित्तीय गतिविधियों पर सख्ती से रोक लगाएगी.” इसके साथ ही, नेशनल डेवलपमेंट एंड रिफॉर्म कमीशन ने कहा कि वह क्रिप्टोकरेंसी की माइनिंग पर एक राष्ट्रव्यापी कार्रवाई शुरू कर रहा है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. Cryptocurrency पर चला चीन का चाबुक, बिटक्वाइन से लेकर इथेरियम तक में भारी गिरावट

Go to Top