सर्वाधिक पढ़ी गईं

रिकॉर्ड गिरावट पर China ने सेंसर कर दिया ‘Stock Market’! चाइनीज ट्विटर Weibo पर सर्च करने पर नहीं मिले रिजल्ट्स

चीन के स्टॉक मार्केट में गिरावट कितनी बड़ी रही, इसका अंदाजा इससे लगाया जा सकता है कि सरकारी फंड्स ने हस्तक्षेप कर मार्केट को स्थाई करने की असफल कोशिश की.

March 11, 2021 1:41 PM
China Appears to Ban Stock Market From Social Media Search weibo know here the details महज 14 कारोबारी दिन में CSI 300 इंडेक्स में 13 साल के रिकॉर्ड हाई से 14 फीसदी की गिरावट आ गई है. (Representative Image- Reuters)

चीन के स्टॉक मार्केट में एक दिन मंगलवार पहले जबरदस्त गिरावट रही. यह गिरावट कितनी बड़ी रही, इसका अंदाजा इससे लगाया जा सकता है कि सरकारी फंड्स ने हस्तक्षेप कर मार्केट को स्थाई करने की असफल कोशिश की. हालांकि वहां स्टॉक मार्केट में क्या हो रहा है, इसके बारे में सटीक जानकारी मिलना बहुत मुश्किल है क्योंकि अथॉरिटीज ने इससे जुड़े सर्चेज को सेंसर कर दिया है. ट्विटर की तरह चीन का अपना सोशल माइक्रोब्लॉगिंग वेबसाइट Weibo है. वेबो वे वेब वर्जन पर जब स्टॉक मार्केट से जुड़े चाइनीज शब्द को सर्च किया गया तो इस पर कोई रिजल्ट नहीं दिखा. इससे अनुमान लगाया जा रहा है कि इसे सेंसर कर दिया गया है. हालांकि यूजर्स अभी भी इस टर्म का इस्तेमाल कर पोस्ट कर सकते हैं और अगर हैशटैग का प्रयोग नहीं किया गया है तो स्टॉक मार्केट के चाइनीज टर्म को सर्च करने पर वेबो के मोबाइल वर्जन पर कुछ रिजल्ट्स दिख रहे हैं. इसके अलावा ‘प्लंज’ ‘ए-शेयर्स’ और ‘स्टॉक’ के चाइनीज टर्म सर्च करने पर अब रिजल्ट्स दे रहे हैं.

100 बिलियन डॉलर से अधिक के मालिक हुए Warren Buffett, दुनिया के पांचवे सबसे अमीर शख्स बफे 99% संपत्ति करते हैं दान

सबसे बड़े राजनीतिक समारोह के दौरान सेंसर

चीन सरकार ने सर्च रिजल्ट्स पर ऐसे समय में लिमिट्स लगाए हैं जब नेशनल पीपुल्स कांग्रेस का सालाना सत्र चल रहा है जो साल का सबसे बड़ा राजनीतिक समारोह है. चीन के सबसे बड़े आर्थिक दैनिक शंघाई सिक्योरिटी न्यूज के एक आर्टिकल के मुताबिक बड़ी बीमा कंपनियों ने स्टॉक्स खरीदे हैं. रिपोर्ट में इस ‘अफवाह’ से इनकार किया गया कि बड़ी कंपनियों ने स्टॉक फंड्स से निकासी की है. रिपोर्ट में बीमा कंपनियों के इंवेस्टमेंट मैनेजर्स के हवाले से यह जानकारी दी गई है.

14 दिन में रिकॉर्ड हाई से 14 फीसदी की गिरावट

चीन के स्टॉक मार्केट में जबरदस्त गिरावट सरकारी फंड्स के लिए भी किसी चुनौती से कम नहीं रहा. महज 14 कारोबारी दिन में CSI 300 इंडेक्स में 13 साल के रिकॉर्ड हाई से 14 फीसदी की गिरावट आ गई. इससे निवेशकों के 1.3 लाख करोड़ डॉलर स्वाहा हो गए. इससे खुदरा निवेशकों का बहुत नुकसान हुआ जिन्होंने बाजार के रिकॉर्ड हाई पर निवेश किया था. सीएसआई 300 इंडेक्स शंघाई और शेंझेन एक्सचेंज पर टॉप स्टॉक्स के परफॉरमेंस को ट्रैक करता है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. अंतरराष्ट्रीय
  3. रिकॉर्ड गिरावट पर China ने सेंसर कर दिया ‘Stock Market’! चाइनीज ट्विटर Weibo पर सर्च करने पर नहीं मिले रिजल्ट्स

Go to Top