सर्वाधिक पढ़ी गईं

IPO: केमकॉन स्पेशियलिटी केमिकल्स का आईपीओ 21 सितंबर को खुलेगा, प्राइस बैंड 338-340 रुपये

केमकॉन स्पेशियलिटी केमिकल्स का आईपीओ 21 सितंबर को सब्सक्रिप्शन के लिए खुलेगा और 23 सितंबर को बंद होगा.

September 19, 2020 9:54 AM
Chemcon Speciality Chemicals Limited IPOएंकर इन्वेस्टर्स के लिए बोली लगाने और आवंटन की तिथि 18 सितंबर है.

कोविड-19 महामारी के इस दौर में कंपनियों के लिए प्राइमरी मार्केट अचानक काफी आकर्षक हो गया है. इसका अंदाजा इस बात से लगा सकते हैं कि बीते दो से तीन हफ्ते में एक के बाद एक कई प्रारंभिक सार्वजनिक प्रस्ताव (IPO) आ चुके हैं. इस बीच, केमिकल बनाने वाली कंपनी केमकॉन स्पेशियलिटी केमिकल्स लिमिटेड भी अपना आईपीओ लेकर आ रही है. केमकॉन का आईपीओ 21 सितंबर को सब्सक्रिप्शन के लिए खुलेगा और 23 सितंबर को बंद होगा. इसका प्राइस बैंड प्रति इक्विटी शेयर 338–340 रुपये रखा गया है. एंकर इन्वेस्टर्स के लिए बोली लगाने और आवंटन की तिथि 18 सितंबर है. कंपनी ने इस आईपीओ से कुल 318 करोड़ रुपये जुटाने का लक्ष्य रखा है.

कंपनी की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार, न्यूनतम 44 इक्विटी शेयरों और इसके बाद 44 इक्विटी शेयरों के गुणक में बोली लगाई जा सकती है. फ्लोर प्राइस, इक्विटी शेयरों के फेस वैल्यू का 33.8 गुना है. कैप प्राइस इक्विटी शेयरों के फेस वेल्यू का 34 गुना है. कंपनी का कहना है कि नए इश्यू से प्राप्त रकम का उपयोग अपने मैन्युफैक्चरिंग सेंटर के विस्तार के लिए कैपिटल एक्सपेंडिचर, वर्किंग एक्सपेंडिचर की पूर्ति और सामान्य कॉर्पोरेट उद्देश्यों के लिए करना चाहती है.

इन्टेंसिव फिस्कल सर्विसेज प्राइवेट लिमिटेड तथा एम्बिट कैपिटल प्राइवेट लिमिटेड इस इश्यू के लिए लीड मैनेजर नियुक्त किया गया है. कंपनी के शेयरों लि​स्टिंग बीएसई और एनएसई पर होगी. लिस्टिंग तारीख 1 अक्टूबर है. बोलीदाता मिनिमम एक और अधिकतम 13 लॉट के लिए बोली लगा सकते हैं. इश्यू के बाद प्रमोटर्स की हिस्सेदारी 100 फीसदी से घटकर 74.47 फीसदी हो जाएगी.

IPO: अलॉटमेंट, लिस्टिंग से नई एंट्री, आईपीओ मार्केट में क्यों दिख रही है हलचल

क्या करती है कंपनी?

केमकॉन हेक्सामिथाइल्डिसिलजेन (HMDS) और क्लोरोमिथाइल आइसोप्रोपाइल कार्बोनेट (CMIC) जैसे विशेष रसायनों का निर्माण करती है. इनका मुख्य रूप से इस्तेमाल फार्मा इंडस्ट्री में होता है. कंपनी ऑइलफील्ड इंडस्ट्री में कम्प्लीशन फ्लूड के तौर पर उपयोग किए जाने वाले इनऑर्गेनिक ब्रोमाइड का भी उत्पादन करती है.

वित्त वर्ष 2020 में, कंपनी का आपरेटिंग रेवेन्यू 262.05 करोड़ रुपये, EBITDA 70.26 करोड़ रुपये और शुद्ध लाभ 48.85 करोड़ रुपये है. वित्त वर्ष 2018-20 के दौरान कंपनी की बिक्री में 29% CAGR की बढ़ोतरी हुई है, जबकि EBITA में 25% और PAT में 36% की बढ़ोतरी हुई है. 31 मार्च, 2020 तक, कंपनी का कुल डेट 44.51 करोड़ रुपये था, जबकि डेट इक्विटी का अनुपात 0.31 था.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. IPO: केमकॉन स्पेशियलिटी केमिकल्स का आईपीओ 21 सितंबर को खुलेगा, प्राइस बैंड 338-340 रुपये

Go to Top