मुख्य समाचार:

जल्द शुरू होगा किराना स्टोर्स का राष्ट्रीय ई-कॉमर्स पोर्टल, ऑनलाइन ऑर्डर लेकर करेंगे होम डिलिवरी

कोरोनावायरस लॉकडाउन में DPIIT ने CAIT के साथ मिलकर एक राष्ट्रीय ई-कॉमर्स पोर्टल को शुरू करने का निर्णय लिया है.

April 24, 2020 6:16 PM
centre and cait to launch national ecommerce portal soon kirana stores take online order for home deliveryइस ई-कॉमर्स पोर्टल से देश के 7 करोड़ व्यापारियों को जोड़ने का लक्ष्य होगा.

कोरोना वायरस महामारी (Coronavirus Pandemic) के मौजूदा हालात में लोगों तक जरूरी सामानों की आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए व्यापारियों ने जल्द ही ई-कॉमर्स पोर्टल लॉन्च करने जा रहे हैं. केंद्र सरकार के वाणिज्य मंत्रालय के DPIIT ने कॉन्फेडरेशन ऑफ आल इंडिया ट्रेडर्स (CAIT) के साथ मिलकर एक राष्ट्रीय ई कॉमर्स पोर्टल को शुरू करने का निर्णय लिया है. इसके तहत स्थानीय किराना स्टोर ऑनलाइन ऑर्डर लेकर ग्राहकों को होम डिलिवरी कराएंगे. इस मुहिम में DPIIT एवं CAIT के अलावा अन्य प्रमोटर स्टार्टअप इंडिया, इन्वेस्ट इंडिया, ऑल इंडिया कंज्यूमर प्रोडक्ट डिस्ट्रीब्यूटर्स फेडरेशन और अवाना कैपिटल हैं. इस ई-कॉमर्स पोर्टल से देश के 7 करोड़ व्यापारियों को जोड़ने का लक्ष्य होगा. इसमें मैन्युफैक्चरर, डिस्ट्रिब्यूटर, थोक विक्रेता, खुदरा विक्रेता और उपभोक्ताओं की चेन शामिल होगी.

देशभर में सुनिश्चित होगी सप्लाई

कैट के राष्ट्रीय महामंत्री प्रवीन खंडेलवाल ने बताया कि ई-कॉमर्स राष्ट्रीय बाजार की डिजाइन पहले ही की जा चुकी है. मौजूदा कोविड-19 संकट के तहत इस राष्ट्रीय मार्केट प्लेस ने देश के विभिन्न शहरों में आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति सुनिश्चित करने में पहले से ही महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है. उन्होंने कहा कि यह ई कॉमर्स बाजार व्यापारियों का, व्यापारियों के द्वारा और देश के व्यापारियों और उपभोक्ताओं के लिए होगा, जिसमें सरकार के सभी कानूनों और नियमों का पालन किया जाएगा.

मोदी सरकार की स्वामित्व स्कीम: अब गांव की आवासीय संपत्ति का मालिकाना हक

खंडेलवाल ने कहा कि पूरे देश में इस प्लेटफार्म के जरिए सप्लाई सुनिश्चित हो सके, इसे ध्यान में रखते हुए आधुनिक टेक्नोलॉजी पर ई-कॉमर्स पोर्टल को डेवलप किया जाएगा. य​ह डिजिटल इंडिया और डिजिटल भुगतान के मद्देनजर एक अहम कदम है. इसके जरिए अभी तक परंपरागत रूप से व्यापार कर रहे व्यापारियों को ई कॉमर्स एवं डिजिटल भुगतान से जोड़ा जाएगा.

राष्ट्रीय ई-कॉमर्स पोर्टल की जरूरत क्यों?

कैट का कहना है कि केंद्र सरकार ने कोविड-19 के चलते लॉकडाउन अवधि के दौरान उपभोक्ताओं को आवश्यक वस्तुओं की पर्याप्त आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए निर्देश दिए हैं. सरकार ने फार्मेसी और किराने की दुकानों को लॉकडाउन अवधि के दौरान खुले रहने और आवश्यक खाद्य आपूर्ति और दवाओं की होम डिलीवरी के निर्देश समय समय पर जारी किए हैं. मौजूदा संकट में खासकर देश के टियर 2 और 3 शहरों की एक बड़ी आबादी जरूरी दैनिक सामानों के लिए किराना स्टोरों पर निर्भर है. इस स्थिति से उबरने के लिए राष्ट्रीय ई-कॉमर्स मार्केट प्लेस को शुरू करने के उद्देश्य के साथ DPIIT एवं CAIT द्वारा इस आवश्यक पहल को शुरू किया गया है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. जल्द शुरू होगा किराना स्टोर्स का राष्ट्रीय ई-कॉमर्स पोर्टल, ऑनलाइन ऑर्डर लेकर करेंगे होम डिलिवरी

Go to Top