सर्वाधिक पढ़ी गईं

LIC IPO: एलआईसी के आईपीओ को कैबिनेट की मिली मंजूरी, अब वित्त मंत्री की अगुवाई में बनी समिति तय करेगी इशू साइज और प्राइस

LIC IPO: एलआईसी आईपीओ के इशू साईज का अधिकतम 10 फीसदी पॉलिसीहोल्डर्स के लिए आरक्षित रहेगा.

July 13, 2021 10:08 AM
CCEA clears LIC disinvestment; panel headed by FM to decide quantum of stake saleLIC’s IPO is a much-awaited one and could hit the market by January next year.

LIC IPO: केंद्रीय कैबिनेट ने सोमवार को देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी एलआईसी का आईपीओ लाने की मंजूरी दे दी है. हालांकि यह आईपीओ कब तक आएगा, इसे लेकर अभी फैसला लिया जाना बाकी है. विनिवेश की इस मंजूरी के बाद अब केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की अगुवाई में एक समिति इस आईपीओ के इशू साइज और प्राइस को लेकर फैसला लेगी. इसके अलावा समिति यह भी तय करेगी कि आईपीओ को कब लाया जाए. डिपार्टमेंट ऑफ इंवेस्टमेंट एंड पब्लिक एसेट मैनेजमेंट (दीपम) ने इस साल जनवरी 2021 में आईपीओ से पहले इसके वैल्यूएशन के लिए एक्चुरिअल फर्म मिलिमन एडवाइजर्स एलएलपी इंडिया की नियुक्ति की थी. यह आईपीओ भारतीय कॉरपोरेट हिस्ट्री का सबसे बड़ा आईपीओ हो सकता है.

Mixing Covid-19 Vaccines: वैक्सीन मिक्सिंग को लेकर WHO ने किया आगाह, मुख्य वैज्ञानिक ने इसे बताया खतरनाक ट्रेंड

कितनी हिस्सेदारी का विनिवेश, इस पर फैसला बाकी

एलआईसी एक्ट में बजट संशोधन को अधिसूचित किया जा चुका है और अब एक्चुरिअल फर्म इसके एंबेडेड वैल्यू को जल्द ही अंतिम रूप दे सकती है. एंबेडेड वैल्यू मेथड के तहत एलआईसी के वर्तमान एनएवी (नेट एसेट वैल्यू) में भविष्य के लाभ के वर्तमान वैल्यू को भी शामिल किया गया है. सोमवार 12 जुलाई को एक सीनियर ऑफिशियल ने जानकारी दी कि आर्थिक मामलों की कैबिनेट कमेटी ने एलआईसी के आईपीओ के प्रस्ताव को पिछले हफ्ते मंजूरी दी थी. अभी इस पर फैसला लिया जाना बाकी है कि सरकार कितनी हिस्सेदारी का विनिवेश करेगी.

Zomato IPO: सब्सक्रिप्शन खुलने से पहले जमा करें एप्लीकेशन ! जोमैटो के लिए PayTM मनी ने लॉन्च किया नया फीचर

चालू वित्त वर्ष के अंत में आ सकता है आईपीओ

ऑफिशियल के मुताबिक सरकार को उम्मीद है कि चालू वित्त वर्ष 2021-22 के अंत तक एलआईसी का आईपीओ आ सकता है. आईपीओ के इशू साईज का अधिकतम 10 फीसदी पॉलिसीहोल्डर्स के लिए आरक्षित रहेगा. प्रस्तावित आईपीओ के लिए सरकार पहले ही जरूरी लेजिस्लेटिव एमेंडमेंट्स कर चुकी है. इसके अलावा डेलॉयट और एसबीआई कैप्स को प्री-आईपीओ ट्रांजैक्शन एडवाइजर्स के तौर पर नियुक्त कर दिया गया है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. LIC IPO: एलआईसी के आईपीओ को कैबिनेट की मिली मंजूरी, अब वित्त मंत्री की अगुवाई में बनी समिति तय करेगी इशू साइज और प्राइस
Tags:IPOLIC

Go to Top