सर्वाधिक पढ़ी गईं

CBSE ने लांच किया ‘DADS’पोर्टल, डुप्लीकेट मार्कशीट, माइग्रेशन सर्टिफिकेट के लिए कर सकते हैं अब ऑनलाइन आवेदन

अगर किसी स्टूडेंट की मार्कशीट खो गई है या फट गई हो तो वह इन-हाउस पोर्टल द न्यू डुप्लीकेट एकेडेमिक डॉक्यूमेंट सिस्टम ( DADS) की मदद से मार्कशीट और दूसरे एकेडेमिक डॉक्यूमेंट की डुप्लीकेट कॉपी हासिल कर सकता है.

June 26, 2021 9:26 PM
o far as the evaluation criteria for Class 12th students is concerned, students will be evaluated on the basis of their performance in class 10th, class 11th and internal assessments exams conducted during Class 12th.

सीबीएसई के स्टूडेंट्स अब अपने डुप्लीकेट मार्कशीट, माइग्रेशन सर्टिफिकेट जैसे एकेडेमिक डॉक्यूमेंट्स इन-हाउस पोर्टल ‘DADS’ से हासिल कर सकेंगे. उन्हें अब ऐसे डॉक्यूमेंट्स के लिए रीजनल दफ्तरों में अप्लाई करने की प्रक्रिया में उलझना नहीं होगा और न ही डिमांड ड्राफ्ट भेजना होगा. अगर किसी स्टूडेंट की मार्कशीट खो गई है या फट गई हो तो वह इन-हाउस पोर्टल द न्यू डुप्लीकेट एकेडेमिक डॉक्यूमेंट सिस्टम ( DADS) की मदद से मार्कशीट और दूसरे एकेडेमिक डॉक्यूमेंट की डुप्लीकेट कॉपी हासिल कर सकता है.

सीबीएसई के मुताबिक कोविड-19 की वजह से हो रही परेशानियों को देखते हुए ‘DADS’के जरिये यह सुविधा देने की कोशिश की जा रही है. क्योंकि इन दिनों छात्र-छात्राओं के लिए पहले की प्रक्रिया का पालन करते हुए डाक के जरिये आवेदन और डॉक्यूमेंट भेजने में दिक्कत होगी. लेकिन अब इसके लिए ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं.

एकेडेमिक डॉक्यूमेंट के लिए इस तरह अप्लाई करें

https://cbseit.in/cbse/web/dads/home.aspx पर लॉग इन करें

यहां 4 टैब मिलेंगे – Digital Document, Printed Document, Track Application,और Fee Circular.

2017 को या इसके बाद हुई CBSE की परीक्षा के लिए डिजिटल सर्टिफिकेट डिजिलॉकर से मिल सकता है . वे इस ऐप में लॉग-इन कर सर्टिफिकेट हासिल कर सकते हैं. जिन स्टूडेंट्स ने 2016 या उससे पहले परीक्षा दी है वे सेशन, क्लास और एडमिट कार्ड में रोल नंबर, स्कूल कोड, ई-मेल आईडी और मोबाइल नंबर डाल इसके लिए अप्लाई कर सकते हैं. एक डॉक्यूमेंट के लिए 100 रुपये की फीस है. जो स्टूडेंट इसे स्पीड पोस्ट के जरिये घर पर हासिल करना चाहते हैं उन्हें यह फीसत देनी होगी. डॉक्यूमेंट के लिए आवेदन करने वाले एप्लीकेशन प्रोसेस और डिस्पैच डिटेल का लाइव स्टेटस देख सकते हैं.

स्टूडेंट अपने डॉक्यूमेंट की डिजिटल कॉपी के साथ ही प्रिंटेड कॉपी भी ले सकते हैं. पांच साल तक डॉक्यूमेंट के लिए 250 रुपये. पांच से दस साल की अवधि के लिए 500 रुपये और दस साल से अधिक की अवधि की कॉपी के लिए 1000 रुपये देने होंगे.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. CBSE ने लांच किया ‘DADS’पोर्टल, डुप्लीकेट मार्कशीट, माइग्रेशन सर्टिफिकेट के लिए कर सकते हैं अब ऑनलाइन आवेदन

Go to Top