मुख्य समाचार:

ट्रम्प ने दिया ऐतिहासिक पैकेज, घरेलू बाजार को भी बूस्टर की उम्मीद; शेयर बाजार में भरा जोश

आज कैबिनेट की मीटिंग के बाद इंडस्ट्री के लिए बड़े राहत पैकेज का एलान किया जा सकता है.

March 25, 2020 5:00 PM
Cabinet Meeting, cabinet meeting on coronavirus, relief package for industry, stock market eyes on economic booster, sensex, nifty, aviation industry, hotel and tourismआज कैबिनेट की मीटिंग के बाद इंडस्ट्री के लिए बड़े राहत पैकेज का एलान किया जा सकता है.

ट्रंप सरकार ने 2 लाख करोड़ डॉलर के ऐतिहासिक पैकेज का एलान किया है. इस राहत पैकेज में ज्यादातर अमेरिकी नागरिकों को डायरेक्ट पेमेंट किया जाएगा. फिलहाल इस एलान के बाद से दुनियाभर के बाजारों का सेंटीमेंट मजबूत हुआ है. कोरोना वायरस आउटब्रेक को देखते हुए घरेलू बाजार को भी सरकार की ओर से बड़े बूस्टर डोज की उम्मीद है. फिलहाल इसी उम्मीद के चलते आज घरेलू शेयर बाजार में शानदार तेजी देखने को मिली है. इंट्राडे कारोबार में सेंसेक्स 2000 अंक तक मजबूत हुआ, जबकि निफ्टी में 500 अंकों से ज्यादा तेजी आई और यह 8300 के पार चला गया.

शेयर बाजार में आई तेजी

उतार चढ़ाव के बीच घरेलू शेयर बाजार शानदार तेजी के साथ बंद हुआ. आज कारोबार के अंत में सेंसेक्स करीब 18612 अंकों की तेजी के साथ 28,535.78 के सतर पर बंद हुआ. वहीं, निफ्टी भी 497 अंक बढ़कर 8,297.80 के स्तर पर बंद हुआ. आज के कारोबार में रिलायंस इंडस्ट्रीज और मारुति के शेयरों में अच्छी तेजी देखी गई. इंट्राडे में आरआईएल में 11 साल की सबसे बड़ी तेजी रही और यह 21 फीसदी तक मजबूत हुआ. अंत में यह 14 फीसदी मजबूत होकर बंद हुआ. कोटक बैंक और मारुति में भी 12 फीसदी से ज्यादा तेजी रही. HDFC बैंक 12 फीसदी तो HDFC 9 फीसदी मजबूत हुआ.

सीएनबीसी आवाज सूत्रों के मुताबिक होटल व टूरिज्म के लिए विशेष राहत पैकेज का एलान हो सकता है. वहीं, एविएशन सेक्टर के लिए भी 12,000 करोड़ का पैकेज दिया जा सकता है. वहीं टेक्सटाइल सेक्टर के लिए आज बड़ा एलान हुआ और गारमेंट एक्सपोर्ट पर सरकार ने टेक्स छूट की मियाद बढ़ा दी है. आज के कारोबार में एविएशन सेक्टर को पैकेज मिलने की उम्मीद में इंटरग्लोब एविएशन में 10 फीसदी की तेजी आई है. वहीं, होटल और टूरिज्म सेक्टर में रॉयल आर्चिड, ताज जीवीके और ITDC में शानदार तेजी आई.

अमेरिका में आर्थिक पैकेज का एलान

ट्रंप सरकार ने 2 लाख करोड़ करोड़ के ऐतिहासिक पैकेज का एलान किया है. इस राहत पैकेज में ज्यादातर अमेरिकी नागरिकों को डायरेक्ट पेमेंट किया जाएगा. हर वयस्क को वन टाइम 1200 डॉलर और बच्चों को 500 डॉलर दिया जाएगा. इसके साथ ही स्मॉल बिजनेस के लिए 367 अरब डॉलर मुहैया कराए जाएंगे ताकि उनके जिन कर्मचारियों को मजबूरी में घर रहना पड़ रहा है उनको सैलरी मिल सके. बड़ी इंडस्ट्रीज सस्ते लोन दिए जाएंगे. अस्पतालों को भी जरूरी सपोर्ट दिया जाएगा.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. ट्रम्प ने दिया ऐतिहासिक पैकेज, घरेलू बाजार को भी बूस्टर की उम्मीद; शेयर बाजार में भरा जोश

Go to Top