scorecardresearch

Ola, Uber ने कुछ और शहरों में दोबारा शुरू की सेवाएं, रेड जोन के चुनिंदा शहर शामिल

कैब कंपनियों ऊबर और ओला ने कुछ और शहरों में अपनी सेवाओं को शुरू किया है.

Ola, Uber ने कुछ और शहरों में दोबारा शुरू की सेवाएं, रेड जोन के चुनिंदा शहर शामिल
कैब कंपनियों ऊबर और ओला ने कुछ और शहरों में अपनी सेवाओं को शुरू किया है.

कैब कंपनियों ऊबर (Uber) और ओला (Ola) ने कुछ और शहरों में अपनी सेवाओं को शुरू किया है. इसमें कई रोड जोन वाले शहर जैसे दिल्ली, मैसूर, सोनीपत, फरीदाबाद आदि शामिल हैं. इससे ऐसे रेड जोन वाले शहरों की संख्या 34 हो गई है. इसके साथ ओला ने 160 से ज्यादा शहरों में अपनी सेवाओं का विस्तार किया है. इनमें कर्नाटक, तेलंगाना, दिल्ली, हरियाणा, चंडीगढ़, पंजाब, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, केरल और असम के शहर शामिल हैं. ओला और ऊबर ने सरकार द्वारा 25 मार्च को लॉकडाउन लागू करने के बाद सेवाओं को स्थगित कर दिया था.

4 मई से ग्रीन और ऑरेंज जोन में शुरू हुईं थी सेवाएं

इन सेवाओं को ग्रीन और ऑरेंज जोन के शहरों में 4 मई को गृह मंत्रालय के पाबंदियों में रियायतें देने के बाद आंशिक तौर पर शुरू कर दिया था. रविवार को जारी संशोधित नियमों में कई सेवाओं को आंशिक तौर पर मंजूरी दी गई है. इनमें केवल वे कुछ सेवाएं शामिल नहीं हैं, जिन पर पूरी तरह पाबंदी हा जिसमें हवाई सफर, मेट्रो, शैक्षणिक संस्थान, होटल, रेस्टोरेंट, सिनेमा हॉल, धार्मिक जगहें आदि शामिल हैं.

सोमवार को एलान के बाद ओला के एक अधिकारी ने फाइनेंशियल एक्सप्रेस ऑनलाइन को इस बात की पुष्टि की है कि ओला की सेवाएं मंगलवार से शुरू हो जाएंगी. दूसरी तरफ, ऊबर ने अपने ऐप पर सीमित राइड ऑप्शन के साथ सेवाएं दोबारा शुरू की हैं जिसमें UberXL (SUV राइड), ऊबर ऑटो और Lantern (कॉम्पैक्ट राइड) शामिल हैं. ओला ने एक बयान में कहा कि राज्य सरकारों द्वारा जारी लेटेस्ट जानकारी के मुताबिक, ड्राइवर-पार्टनर्स उच्च स्तर की सुरक्षा सावधानियों के साथ सेवाएं देंगे.

Amazon, Flipkart अब रेड जोन में भी पहुंचा सकेंगी गैर-जरूरी सामान; राज्यों की एडवायजरी के अनुसार करेंगी डिलीवरी

कैब में सुरक्षा का खास ध्यान

कैब को सावधानियों के साथ दोबारा शुरू किया गया है जिनमें डिजिटल भुगतान का इस्तेमाल, ड्राइवर और पैसेंजर द्वारा मास्क का उपयोग, हर ट्रिप के बाद कार का सैनिटाइजेशन करना, हर राइड पर दो मुसाफिरों की इजाजत आदि शामिल हैं. इसके अलावा ड्राइवर और सवारी ट्रिप को रद्द कर सकते हैं, अगर सावधानियों की कोई कमी देखी जाती है.

ऊबर ने अपने ब्लॉग में कहा कि सरकार द्वारा जारी लॉकडाउन 4 के नियमों के मुताबिक, ऊबर देश के कुछ और शहरों में अपनी सेवाओं को दोबारा शुरू कर रही है. सवारियों को आगे की जानकारी और विशिष्ट शहरों के स्टेटस के बारे में ऐप के जरिए लगातार सूचित किया जाएगा.

सेवाओं के विस्तार से ओला और ऊबर प्लेटफॉर्म पर मौजूद ड्राइवर के लिए रोजगार भी दोबारा शुरू होगा जो कैब सेवाओं पर लॉकडाउन की पाबंदियों की वजह से खाली बैठे थे. हालांकि, डिमांड को दोबारा रिवाइव करना ओला और ऊबर के लिए बड़ी चुनौती होग क्योंकि ग्राहक स्वच्छता की चिंताओं के चलते निजी वाहन इस्तेमाल करने को ज्यादा प्राथमिकता दे सकते हैं.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

First published on: 19-05-2020 at 02:34:35 pm

TRENDING NOW

Business News