सर्वाधिक पढ़ी गईं

Byju’s ने की अमेरिकी कोडिंग कंपनी Tynker को खरीदने की तैयारी, 12 करोड़ डॉलर में डील होने के आसार

Byju's का अमेरिका में यह तीसरा अधिग्रहण होगा. इससे पहले जनवरी 2019 में उसने एजेकुशनल गेमिंग कंपनी Osmo को 12 करोड़ डॉलर में खरीदा था. जबकि हाल ही में Byju's ने बच्चों के रीडिंग ऐप Epic को 50 करोड़ डॉलर में खरीदा है.

Updated: Sep 14, 2021 3:55 PM
Byjus की वैल्यूएशन 16.5 अरब डॉलर हो चुकी है. अगले साल यह आईपीओ ला सकती है.

Edtech कंपनी Byju’s बच्चों को कोडिंग सिखाने वाली एक और कंपनी को खरीदने की तैयारी कर रही है. खबरों के मुताबिक Byju’s अमेरिकी कोडिंग कंपनी Tynker को खरीदने के लगभग आखिरी दौर में है. यह सौदा 12 करोड़ डॉलर में हो सकता है. सौदा पूरी तरह कैश में हो सकता है. अगर यह सौदा होता है तो Byju’s का अमेरिका में यह तीसरा अधिग्रहण होगा. जनवरी 2019 में इसने एजेकुशनल गेमिंग कंपनी Osmo को 12 करोड़ डॉलर में खरीदा था. वहीं हाल में बच्चों के रीडिंग ऐप Epic को 50 करोड़ डॉलर में खरीदा है.

कोडिंग सेगमेंट में दूसरे अधिग्रहण के करीब Byju’s

अगर Tynker के साथ सौदा हो गया तो बच्चों के लिए कोडिंग सेगमेंट में Byju’s का यह दूसरा अधिग्रहण होगा. पिछले साल अगस्त में कंपनी ने भारत में WhiteHat Jr. को 30 करोड़ डॉलर में खरीदा था. Byju’s अमेरिकी मार्केट में तेजी से अधिग्रहण करने की योजना पर अमल कर रही है. कंपनी इस मार्केट की स्ट्रैटजिक वैल्यू का लाभ लेना चाहती है. कंपनी ने नॉर्थ अमेरिका में अपने विस्तार की बड़ी योजना तैयार की है और फिलहाल बच्चों को पढ़ाने-सिखाने वाले सेगमेंट में फोकस कर रही है. Tynker किंडरगार्टेन से लेकर 12 वीं क्लास तक के बच्चों को क्रिएटिव कोडिंग सिखाने वाला ऑनलाइन प्लेटफॉर्म है. यह बच्चों को प्रोग्रामिंग स्किल सिखाती है.

Apple event 2021: iPhone 13 से लेकर Apple Watch Series 7 तक, जानें क्या होगा लॉन्च

Byju’s की वैल्यूएशन 16.5 अरब डॉलर

Byju’s तेजी से अधिग्रहण के साथ ही फंड भी जुटा रही है. हाल में इसने UBS, Blackstone, Abu Dhabi का सरकारी फंड ADQ और Phoenix Rising से 35 करोड़ डॉलर का फंड जुटाया था. कंपनी की वैल्यूएशन 16.5 अरब डॉलर पहुंच गई और भारत की सबसे धनी स्टार्ट-अप है. Byju’s की पैरेंट कंपनी Think and Learn Pvt Ltd. ने वित्त वर्ष 2019-20 में 2380 करोड़ की कमाई की थी. वहीं 2018-19 में इसकी आय 1305 करोड़ रुपये थी. कंपनी को 2019-20 में 262 करोड़ रुपये का घाटा हुआ था. अगले साल कंपनी आईपीओ ला सकती है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. Byju’s ने की अमेरिकी कोडिंग कंपनी Tynker को खरीदने की तैयारी, 12 करोड़ डॉलर में डील होने के आसार

Go to Top