सर्वाधिक पढ़ी गईं

Stock Tips: बंपर मुनाफे के लिए इन दो स्टॉक्स में करें निवेश, डिजटलीकरण में तेजी और कोयला संकट के बीच सरकारी नीतियां बढ़ाएंगी मुनाफा

Stock Tips: बाजार में शानदार तेजी देखने को मिल रही है. आज 18 अक्टूबर को सेंसेक्स इंट्रा-डे में 61700 और निफ्टी 18400 के पार रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच गया है.

October 18, 2021 9:49 AM
BUY THESE TWO STOCKS TO EARN BUMPER RETURN SHARE PRICE MAY ROCKET DUE TO DIGITAL TREND AND GOVERNMENT RULE AMID COAL CRISISइंडिविजुअल स्टॉक्स की बात करें तो इंफोसिस और टाटा पॉवर में बंपर मुनाफा कमाने का मौका निवेशकों के पास है. (Image- Reuters)

Stock Tips: बाजार में शानदार तेजी देखने को मिल रही है. आज 18 अक्टूबर को सेंसेक्स इंट्रा-डे में 61700 और निफ्टी 18400 के पार पहुंच गया है. इंडिविजुअल स्टॉक्स की बात करें तो इंफोसि और टाटा पॉवर में बंपर मुनाफा कमाने का मौका निवेशकों के पास है. इंफोसिस के पास बढ़ते डिजटलीकरण और टाटा पॉवर को मौजूदा कोयला संकट के बीच सरकार की नीतियों से फायदा मिलने के आसार दिख रहे हैं. मार्केट एक्सपर्ट्स के मुताबिक अपने इंफोसिस में टीसीएस की तुलना में अधिक ग्रोथ की संभावना दिख रही है, वहीं रिलायंस के हालिया सौदे के चलते टाटा पॉवर को ही अधिक फायदा मिलता दिख रहा है.

Infosys

  • ब्रोकरेज फर्म मोतीलाल ओसवाल का अनुमान था कि दिग्गज आईटी कंपनी इंफोसिस का रेवेन्यू तिमाही आधार पर जुलाई-सितंबर 2021 में 5.7 फीसदी से बढ़ेगा लेकिन इसका प्रदर्शन अनुमान से कहीं अधिक बेहतर रहा.
  • इंफोसिस का रेवेन्यू तिमाही आधार पर सितंबर 2021 तिमाही में 6.3 फीसदी की दर से बढ़ा. वहीं सालाना आधार पर यह 19.4 फीसदी की दर से बढ़ा.
  • इंफोसिस के ईबीआईटी और शुद्ध मुनाफे (टैक्स काटकर बचा मुनाफा) सालाना आधार पर 12-12 फीसदी बढ़ा.
  • बड़े सौदों के अलावा कंपनी के मैनेजमेंट को भरोसा है कि बढ़ती मांग के चलते मध्यम व छोटे सौदों को लेकर भी कंपनी का प्रदर्शन शानदार बना रहेगा.

Infosys Q2 Result: इंफोसिस को दूसरी तिमाही में शानदार मुनाफा, 12 फीसदी बढ़ कर 5,421 करोड़ रुपये पर पहुंचा

  • अगली दो तिमाहियों में बड़े सौदौं पर फोकस और डिमांड बने रहने के चलते कंपनी की ग्रोथ शानदार रहने के आसार हैं.
  • पिछले वित्त वर्ष 2021 में जीते गए सौदों और अपनी मजबूत क्षमता के दम पर कंपनी का चालू वित्त वर्ष की इस छमाही में बेहतर प्रदर्शन रहेगा.
  • ब्रोकरेज फर्म का मानना है कि डिजटलीकरण का फायदा टीसीएस से अधिक इंफोसिस को मिल सकता है.
  • पिछले वित्त वर्ष 2021 और चालू वित्त वर्ष की पहली छमाही में इंफोसिस ने टीसीएस को पछाड़ दिया.
  • ब्रोकरेज फर्म मोतीलाल ओसवाल ने दूसरी तिमाही में कंपनी के शानदार प्रदर्शन को देखते हुए इस वित्त वर्ष के ईपीएस (प्रति शेयर आय) के अनुमान में 2 फीसदी की बढ़ोतरी की है. यह स्टॉक अभी वित्त वर्ष 2023 के अनुमानित 26x ईपीएस पर ट्रेड हो रहा है. ब्रोकरेज फर्म ने इसे खरीदने की रेटिंग दी है और इसका वैल्यूएशन 30x FY23e EPS मानते हुए 1960 रुपये का टारगेट प्राइस तय किया है.

Tata Power

  • केंद्र सरकार ने आयातित कोयले पर निर्भर पॉवर प्लांट्स को कुछ समय के लिए एक्सचेंजों पर बिजली बेचने की मंजूरी दी है. ब्रोकरेज फर्म एडेलवेइस के मुताबिक यह टाटा पॉवर के 4 गीगावॉट के मुंदड़ा पॉवर प्लांट के लिए सकारात्मक है.
  • इसके अलावा टाटा पॉवर के लिए रिलायंस का मौजूदा सौदा भी सकारात्मक है. रिलायंस ने स्टर्लिंग एंड विल्सन (एसएंडडब्ल्यू) में 20-25x FY23e P/E पर 40 फीसदी हिस्सेदारी खरीदी है जिसके चलते टाटा पॉवर बिजनस प्रॉस्पेक्टस अधिक बेहतर दिख रहा है और इसके वैल्यूएशन में करीब 50 फीसदी तेजी के आसार दिख रहे हैं.
    कोयले की बढ़ती कीमतों के चलते टाटा पॉवर को इंटीग्रेटेड ऑपरेशंस से कैश प्रॉफिट 50 फीसदी बढ़कर 450 करोड़ रुपये पहुंच सकता है.
  • ब्रोकरेज फर्म एडेलवेइस ने टाटा पॉवर के खरीदने की रेटिंग को बरकरार रखते हुए इसका टारगेट प्राइस 270 रुपये प्रति शेयर तय किया है.
    (स्टोरी में दिए गए स्टॉक रिकमंडेशन संबंधित रिसर्च एनालिस्ट व ब्रोकरेज फर्म के हैं. फाइनेंशियल एक्सप्रेस ऑनलाइन इनकी कोई जिम्मेदारी नहीं लेता. पूंजी बाजार में निवेश जोखिमों के अधीन हैं. निवेश से पहले अपने सलाहकार से जरूर परामर्श कर लें.)

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. Stock Tips: बंपर मुनाफे के लिए इन दो स्टॉक्स में करें निवेश, डिजटलीकरण में तेजी और कोयला संकट के बीच सरकारी नीतियां बढ़ाएंगी मुनाफा

Go to Top