मुख्य समाचार:
  1. रेलवे के साथ बिजनेस करने का मौका, यूं करें कमाई

रेलवे के साथ बिजनेस करने का मौका, यूं करें कमाई

आईआरसीटीसी की वेबसाईट पर टिकट बुक करके कमाई कर सकते हैं. आईआरसीटीसी ने टिकट बुकिंग के लिए कमीशन के दर तय किए हुए हैं.

March 30, 2018 5:29 PM
irctc, indian railway, आईआरसीटीसी, business with indian railway, रेलवे के साथ बिजनेस करें, सरकार के साथ बिजनेस, business news in hindi आईआरसीटीसी की वेबसाईट पर टिकट बुक करके कमाई कर सकते हैं. आईआरसीटीसी ने टिकट बुकिंग के लिए कमीशन के दर तय किए हुए हैं. (Irctc)

भारतीय रेलवे के साथ मिलकर आप बढ़िया कमाई कर सकते हैं. आईआरसीटीसी (इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्‍म कारपोरेशन लिमिटेड) के साथ मिलकर आप पैसे कमा सकते हैं. आईआरसीटीसी के साथ आप रेल टिकट बुकिंग कर सकते हैं. आईआरसीटीसी के एजेंट हर शहर में होते हैं. आईआरसीटीसी के आरटीएसए (रेल ट्रेवल सर्विस एजेंट) ट्रेन की टिकट बुक करते हैं उन्हें बदले में कमीशन मिलता है.

कैसे अप्लाई करें

आरटीएसए बनने के लिए आपको पहली बार बीस हजार रुपये का डिमांड ड्राफ्ट आईआरसीटीसी के नाम का बनाना होगा और इसके बाद हर साल कॉन्ट्रैक्ट जारी रखने के लिए पांच हजार रुपये देने होंगे. शुरुआत में जमा किए गए बीस हजार रुपये में से दस हजार रुपये रिफंडेबल होंगे. आपको 100 रुपये के स्टांप पेपर पर अग्रीमेंट बनवाना होगा जिसमें बीस हजार रुपये वाला डिमांड ड्राफ्ट जोड़ना होगा. इसके बाद आईआरसीटीसी की वेबसाईट पर जाकर एक फॉर्म (contents.irctc.co.in/en/RegistrationForm.pdf) भरना होगा और उसकी एक प्रति इसी अग्रीमेंट पेपर में जोड़नी होगी. इसके साथ आपको क्लास थर्ड पर्सनल डिजिटल सर्टिफिकेट भी लेना होगा. आपको अपने पैन कार्ड, आधार कार्ड और इनकम टैक्स का पूरा ब्योरा देना होगा. साथ ही संबंधित रेलवे जोन से भी कागजात लेने होंगे.

कितना कमाएंगे आप

आईआरसीटीसी की वेबसाईट पर टिकट बुक करके कमाई कर सकते हैं. आईआरसीटीसी ने टिकट बुकिंग के लिए कमीशन के दर तय किए हुए हैं. स्लीपर क्लास के प्रति टिकट के लिए आप अधिकतम 30 रुपये और एसी क्लास के प्रति टिकट के लिए अधिकतम 50 रुपये ग्राहकों से ले सकते हैं. इसमें सर्विस टैक्स अलग से देय होगा.

Go to Top