मुख्य समाचार:

जी हां! BSNL में अब नंबर पोर्ट करा रहे हैं लोग, सरकार ने खुद दी जानकारी

सरकार के स्वामित्व वाली भारत संचार निगम लिमिटेड (BSNL) ने कहा कि उसके नेटवर्क में पोर्ट कराने वाले लोगों की संख्या, उसे छोड़कर जाने वाले लोगों से ज्यादा रही है.

November 21, 2019 6:34 PM

सरकार के स्वामित्व वाली भारत संचार निगम लिमिटेड (BSNL) ने कहा कि उसके नेटवर्क में मोबाइल नंबर पोर्ट कराने वाले लोगों की संख्या, उसका नेटवर्क छोड़कर जाने वाले लोगों से ज्यादा रही है. इसी वजह से 2019-20 के दौरान उसका मोबाइल पोर्टेबिलिटी नंबर पॉजिटिव रहा. सरकार ने गुरुवार को यह जानकारी संसद को दी. 2018-19 में BSNL नेटवर्क में पोर्ट नंबर की संख्या 53.64 लाख और नेटवर्क से बाहर पोर्ट नंबर की संख्या 28.27 लाख रही. कुल मिलाकर अक्टूबर 2019 तक BSNL में 2.04 करोड़ नंबर पोर्ट हुए और नेटवर्क के बाहर 1.80 करोड़ नंबर पोर्ट हुए.

केंद्रीय टेलिकॉम मंत्री रविशंकर प्रसाद ने राज्यसभा में लिखित जवाब में यह कहा है. 31 अगस्त 2019 को BSNL के कुल मोबाइल कनेक्शन्स की संख्या 11.64 करोड़ थी. एक दूसरे जवाब में मंत्री ने कहा कि पिछले महीने कैबिनेट से BSNL और MTNL के रिवाइवल प्लान के पास होने के बाद अब दोनों कंपनियों में सुधार आने की उम्मीद है.

BSNL और MTNL में विनिवेश का कोई प्रस्ताव नहीं

एक अन्य सवाल में सरकार से पूछा गया कि क्या आने वाले दिनों में सरकार की इन टेलिकॉम कंपनियों में विनिवेश की कोई योजना है. इसके जवाब में मंत्री ने बताया कि अभी BSNL और MTNL में विनिवेश का कोई प्रस्ताव नहीं है. कैबिनेट ने 23 अक्टूबर को BSNL और NTNL के लिये रिवाइवल प्लान को मंजूरी दी थी. इसमें दोनों कंपनियों के मर्जर को सैद्धांतिक मंजूरी भी शामिल थी. MTNL दिल्ली और मुंबई में ऑपरेट करती है और BSNL भारत के बाकी हिस्सों में काम करती है. इसलिये इनके मर्जर से नेटवर्क के पूरे भारत में विस्तार होने की उम्मीद है.

लिस्टेड कंपनियां कर्ज चुकाने में करती हैं डिफॉल्ट, तो 30 दिनों बाद खुलासा करना होगा जरूरी

ये है रिवाइवल प्लान में

कैबिनेट से पास हुए रिवाइवल प्लान में कई कदमों का उल्लेख है. इसमें स्टाफ के खर्च में कटौती के लिए 50 साल या उससे ज्यादा के उम्र के लोगों के लिये VRS स्कीम, 4G सेवाओं के स्पेक्ट्रम का प्रशासनिक आवंटन, कर्ज को कम करने के लिये संपत्ति को बेचना और सॉवरेन गारंटी बॉन्ड शामिल है. टेलिकॉम कॉरपोरेशन ने यह भी तय किया है कि कई आउटसोर्सिंग कार्यों के खर्च में कटौती करेगी.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. जी हां! BSNL में अब नंबर पोर्ट करा रहे हैं लोग, सरकार ने खुद दी जानकारी

Go to Top