सर्वाधिक पढ़ी गईं

BSNL 14 एसेट की कर सकती है बिक्री, जुटाएगी 20 हजार करोड़

BSNL ने 14 संपत्तियों की सूची निवेश एवं लोक संपत्ति प्रबंधन विभाग (दीपम) को सौंपी है.

January 5, 2020 1:28 PM
BSNL has identified properties worth over Rs 20,000 cr for monetisation: CMDImage: PTI

सरकारी दूरसंचार कंपनी BSNL ने संपत्तियां बेचकर पैसे जुटाने की महत्वाकांक्षी योजना के तहत 20,160 करोड़ रुपये की 14 संपत्तियों की सूची निवेश एवं लोक संपत्ति प्रबंधन विभाग (दीपम) को सौंपी है. इस बीच, एक सरकारी सूत्र ने बताया कि कौशल विकास मंत्रालय को एक भूखंड की तलाश है और उसे दूरसंचार विभाग ने गाजियाबाद में स्थित BSNL के एक भूखंड की पेशकश की है. इस जमीन की अनुमानित कीमत 2,000 करोड़ रुपये है.

BSNL के चेयरमैन एवं प्रबंध निदेशक (CMD) पीके पुरवार ने कहा, ‘‘कंपनी अपनी संपत्तियों को बेचकर पैसे जुटाने की हर कोशिश कर रही है. कंपनी ने दीपम के जरिए 20 हजार करोड़ रुपये जुटाने के लिए 14 संपत्तियों की पहचान की है.’’ पुरवार ने कहा कि ये संपत्तियां मुंबई, तिरुवनंतपुरम, चेन्नई, गाजियाबाद और अन्य स्थानों पर हैं.

अक्टूबर 2019 में सरकार ने मंजूर किया पुनरुद्धार पैकेज

इस साल अक्टूबर में सरकार ने BSNL और MTNL को पटरी पर लाने के लिए 69,000 करोड़ रुपये के पुनरुद्धार पैकेज को मंजूरी दी थी. इसमें घाटे में चल रही दो कंपनियों का विलय, उनकी संपत्ति को भुनाना और कर्मचारियों के लिए स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति योजना (VRS) योजना लाना शामिल है. इसके पीछे मकसद दो साल के भीतर संयुक्त इकाई को मुनाफे में लाना है.

पेट्रोल का भाव एक साल के उच्च स्तर पर, अमेरिका-ईरान के बीच तनाव से लगातार बढ़ रही कीमत

92 हजार कर्मचारियों ने चुनी VRS

दोनों कंपनियों ने VRS योजना शुरू की और उसके लगभग 92 हजार कर्मचारियों ने यह विकल्प चुना. इससे कर्ज में डूबी दूरसंचार कंपनियों के वेतन मद में 8,800 करोड़ रुपये की बचत का अनुमान है.

 

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. BSNL 14 एसेट की कर सकती है बिक्री, जुटाएगी 20 हजार करोड़
Tags:BSNL

Go to Top