सर्वाधिक पढ़ी गईं

BSE, NSE पर लक्ष्मी विलास बैंक के शेयर की ट्रेडिंग ‘Suspend’, अब शेयर धारकों का क्या होगा

LVB Stock Trading: आज से बीएसई और एनएसई पर बेंक के शेयरों की ट्रेडिंग सस्पेंड कर दी गई है.

Updated: Nov 26, 2020 11:38 AM
RBI has sought transfer of all the petitions to the Bombay HC to avoid multiplicity of proceedings and conflicting judgments.RBI has sought transfer of all the petitions to the Bombay HC to avoid multiplicity of proceedings and conflicting judgments.

लक्ष्मी विलास बैंक के शेयर धारकों के लिए बड़ा झटका है. आज से बीएसई और एनएसई पर बेंक के शेयरों की ट्रेडिंग सस्पेंड कर दी गई है. असल में बुधवार को कैबिनेट ने लक्ष्मी विलास बैंक लिमिटेड के मर्जर के लिए आरबीआई द्वारा बनाए गए प्रपोजल को मंजूरी दे दी है. जिसके बाद अब बैंक का विलय DBS बैंक की इंडिया ईकाई में होगी. इसकी वजह से 26 नवंबर यानी आज से लक्ष्मी विलास बैंक के शेयरों की ट्रेडिंग को सस्पेंड कर दिया गया हैत्र 27 नवंबर से दोनों बैंक एक हो सकते हैं.

कल 4.79% बढ़त पर बंद हुआ था शेयर

लक्ष्मी विलास बैंक का शेयर 4.79 फीसदी की बए़त के साथ 7.65 रुपये के भाव पर बंद हुआ. उसके पहले शेयर 7 दिनों में करीब 55 फीसदी कमजोर हुआ था. एनएसई पर भी शेयर इसी भाव पर बंद हुआ. स्टॉक एक्सचेंज ने कहा था कि बैंक के शेयर 25 नवंबर को मार्केट बंद होने के बाद से सस्पेंड रहेंगे. शेयर के लिए 1 साल का हाई 25.18 रुपये और 1 साल का लो 6.95 रुपये रहा. बैंक का मार्केट कैप 257.59 करोड़ रुपये पर बंद हुआ. बीते एक साल की बात करें तो शेयर 20 रुपये से गिरकर 7.65 पर आ गया.

27 नवंबर से दोनों बैंक एक हो जाएंगे

कैश की कमी के चलते संकट में जूझ रहे लक्ष्मी विलास बैंक का DBS बैंक के साथ मर्जर को कैबिनेट ने मंजूरी दे दी है. कैबिनेट की मंजूरी मिलने के बाद सिंगापुर के सबसे बड़े बैंक DBS बैंक की भारतीय इकाई में लक्ष्मी विलास बैंक का विलय हो जाएगा. रिजर्व बैंक ने कहा है कि यह विलय 27 नवंबर से अमल में आएगा और इसी दिन से लक्ष्मी विलास बैंक पर लगाया गया मोरेटोरियम भी हट जाएगा. रिजर्व बैंक ने यह भी कहा है कि लक्ष्मी विलास बैंक के डिपॉजिटर शुक्रवार से अपने खातों को डीबीएस बैंक इंडिया के ग्राहकों के तौर पर ऑपरेट कर सकेंगे.

शेयर धारकों पर क्या असर

लक्ष्मी विकास बैंक के शेयर होल्डर्स को घाटा होगा. अभी लक्ष्मी विलास बैंक का नेटवर्थ निगेटिव है. ऐसे में विलय में बैंक के शेयर होल्डर्स को पैसा नहीं मिलेगा. लेकिन बेलआउट पैकेज के तहत लक्ष्मी विलास बैंक के जमाकर्ताओं को उनका पूरा पैसा मिल जाएगा. अगर वे बैंक में अपना पैसा रखना चाहें तो भी वह सुरक्षित रहेगा. RBI के प्लान के मुताबिक लक्ष्मी विलास बैंक के कर्मचारी DBS बैंक के कर्मचारी बन जाएंगे. बुधवार को केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावडेकर ने कहा था कि मर्जर के फैसले से बैंक के 20 लाख जमाकर्ताओं को राहत मिलेगी, वहीं कर्मचारियों की सेवाएं भी सुरक्षित रहेंगी. उन्होंने कहा कि 20 लाख ग्राहक और 20,000 करोड़ रुपये की जमा अब पूरी तरह सुरक्षित है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. BSE, NSE पर लक्ष्मी विलास बैंक के शेयर की ट्रेडिंग ‘Suspend’, अब शेयर धारकों का क्या होगा

Go to Top