मुख्य समाचार:

BSE, NSE ने कार्वी स्टॉक ब्रोकिंग का लाइसेंस रद्द किया, शेयर बाजार में नहीं कर पाएगी ट्रेडिंग

लीडिंग स्टॉक एक्सचेंज बीएसई और एनएसई ने सोमवार को ब्रोकरेज हाउस कार्वी स्टॉक ब्रोकिंग का ट्रेडिंग लाइसेंस रद्द कर दिया है.

December 2, 2019 3:41 PM
BSE and NSE suspend Karvy Stock Broking trading licence, stock market, debt market, mutual fund, कार्वी स्टॉक ब्रोकिंग का ट्रेडिंग लाइसेंस रद्दलीडिंग स्टॉक एक्सचेंज बीएसई और एनएसई ने सोमवार को ब्रोकरेज हाउस कार्वी स्टॉक ब्रोकिंग का ट्रेडिंग लाइसेंस रद्द कर दिया है.

लीडिंग स्टॉक एक्सचेंज बीएसई और एनएसई ने सोमवार को ब्रोकरेज हाउस कार्वी स्टॉक ब्रोकिंग का ट्रेडिंग लाइसेंस रद्द कर दिया है. इसके बाद अब कार्वी स्टॉक ब्रोकिंग कैपिटल मार्केट, फ्यूचर एंड ऑप्शंस, करंसी डेरिवेटिव्स, डेट, म्यूचुअल फंड सर्विस सिस्टम और कमोडिटी डेरिवेटिव में ट्रेडिंग नहीं कर पाएगी. बीएसई और एनएसई ने रेगुलेटरी नियमों को तोड़ने के चलते यह कदम उठाया है और निवेशकों से ब्रोकिंग हाउस के किसी भी सलाह या निर्देश पर ध्यान नहीं देने को कहा है. बता दें कि कार्वी पर अपने ही क्लाइंट के साथ घोटाला करने का आरोप है.

सेबी ने भी किया था बैन

बता दें कि अपने ही क्लाइंट के 2000 करोड़ रुपए के फंड का घोटाला करने का मामला सामने आने के बाद सेबी ने पिछले महीने ही कार्वी को बैन कर दिया था. बाद में यह घोटाला करीब 2800 करोड़ का बताया गया. सेबी ने नए ग्राहक जोड़ने और पुराने ग्राहकों के लिए सौदे करने पर रोक लगा दी थी. कार्वी पर ग्राहकों की रकम के दुरुपयोग का आरोप है. नेशनल स्टॉक एक्सचेंज की जांच के आधार पर सेबी ने कार्वी पर कार्रवाई की थी. जांच में पता चला था कि कार्वी ने कई ग्राहकों की इजाजत के बिना उनके शेयर बेच दिए. 1,096 करोड़ रुपए अपनी रिएल एस्टेट कंपनी में ट्रांसफर कर दिए.

सर्कुलर जारी किया

बीएसई और एनएसई के अलग अलग सर्कुलर के जरिए कहा है कि 2 दिसंबर से कार्वी स्टॉक ब्रोकिंग का लाइसेंस सस्पेंड कर दिया गया है. कार्वी ने स्टॉक एक्सचेंज के रेगुलेटरी प्रावधानों का उल्लंघन किया है. बीएसई ने जहां इक्विटी और डेट सेग्मेंट में जहां लाइसेंस सस्पेंड किया है. वहीं एनएसई ने कमोडिटी डेरिवेटिव, कैपिटल मार्केट, म्यूचुअल फंड और F&O के भी लाइसेंस रद्द कर दिए हैं. इस ब्रोकरेज फर्म के ग्राहक अन्य ब्रोकर फर्मों के पास जा सकेंगे.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. BSE, NSE ने कार्वी स्टॉक ब्रोकिंग का लाइसेंस रद्द किया, शेयर बाजार में नहीं कर पाएगी ट्रेडिंग

Go to Top