मुख्य समाचार:

RIL: मुकेश अंबानी की आरआईएल पर फिदा हुए ब्रोकरेज, जानें शेयर पर दांव लगाने पर कितना होगा फायदा

मुकेश अंबानी की रिलायंस इंडस्ट्रीज (RIL) ने दूसरी तिमाही में सभी सेग्मेंट में शानदार प्रदर्शन किया है.

October 21, 2019 4:09 PM
Mukesh Ambani RIL, RIL Stock, mukesh ambani, मुकेश अंबानी की रिलायंस इंडस्ट्रीज, brokerage on RIL stock, buy RIL stock or hold or sell, jio, RIL retail businessShould You Buy RIL Stock: मुकेश अंबानी की RIL में क्यों निवेश की सलाह दे रहे हैं ब्रोकरेज हाउस

Brokerage On RIL Stock: मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) की रिलायंस इंडस्ट्रीज (RIL) ने दूसरी तिमाही में सभी सेग्मेंट में शानदार प्रदर्शन किया है. कंपनी का पेट्रोकेम बिजनेस जहां बेहतर रहा, वहीं जियो और रिटेल सेग्मेंट में भी नतीजे अच्छे रहे. फिलहाल तिमाही नतीजों के बाद दिग्गज ब्रोकरेज हाउसेज ने रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयर में अच्छी ग्रोथ की उम्मीद जताई है. ब्रोकरेज हाउस का कहना है कि आरआईएल को दूसरी तिमाही में रिकॉर्ड मुनाफा हुआ है. आने वाले दिनों में कंपनी की अर्निंग में और सुधार होगा, जिसका फायदा शेयर में ग्रोथ के रूप में मिलेगा. रिपोर्ट के अनुसार आने वाले 1 साल में शेयर 1415 रुपये बढ़कर 1650 रुपये का भाव दिखा सकता है. यानी शेयर में 17 फीसदी रिटर्न मिल सकता है.

RIL के कैसे रहे नतीजे

रिलायंस इंडस्ट्रीज का 30 सितंबर को समाप्त तिमाही में कंसो नेट प्रॉफिट सालाना आधार पर 18.3 फीसदी बढ़कर 11,262 करोड़ रुपये रहा है. यह रिकॉर्ड तिमाही मुनाफा है. कंसो रेवेन्यू सालाना आधार पर 4.8 फीसदी बढ़कर 163854 करोड़ रुपये हो गया है. ग्रॉस रिफाइनिंग मार्जिन (GRM) बढ़कर 9.4 डॉलर प्रति बैरल रहा है.

रिलांयस जियो का मुनाफा वित्त वर्ष 2020 की दूसरी तिमाही में 45.4 फीसदी बढ़कर 990 करोड़ हो गया है.जून तिमाही में जियो का सब्सक्राइबर बेस बढ़कर 35.52 करोड़ हो गया है. जियो का रेवेन्यू सालाना आधार पर 33.7 फीसदी बढ़कर 12354 करोड़ रुपये हो गया है. हालांकि सितंबर तिमाही में जियो का ARPU घटकर 120 रुपया रह गया है.

जानें ब्रोकरेज हाउसेज की राय

मोतीलाल ओसवाल
लक्ष्य: 1630 रुपये

ब्रोकरेज हाउस मोतीलाल ओसवाल ने आरआईएल के शेयर का टारगेट प्राइस बढ़ाकर 1630 रुपये कर दिया है. पहले शेयर के लिए 1414 रुपये का टारगेट था. ब्रोकरेज का कहना है कि कंपनी का ग्रॉस रिफाइनिंग मार्जिन उम्मीद से बेहतर रहा है. मंदी के बाद भी रिटेल कारोबार में मजबूत ग्रोथ देखी जा रही है.

सेंट्रम ब्रोकिंग
लक्ष्य: 1650 रुपये

ब्रोकरेज हाउस सेंट्रम ब्रोकिंग ने रिलायंस इंडस्ट्रीज के लिए 1650 रुपये का लक्ष्य दिया है. इसके पहले ब्रोकरेज ने शेयर का लक्ष्य 1495 रुपये रखा था. ब्रोकरेज का कहना है कि कंपनी को आने वाले 2—3 सालों में भी बेहतर मुनाफे की उम्मीद है.

UBS
लक्ष्य: 1500 रुपये

ET Now के अनुसार ब्रोकरेज हाउस UBS ने शेयर के लिए 1500 रुपये का लक्ष्य देते हुए निवेश की सलाह दी है. कंपनी का कहना है कि कंपनी के लिए एक और मजबूत तिमाही रही है. पेट्रोकेम प्रोडक्शन रिकॉर्ड हाई पर है. जियो पर कंपनी का फोकस है, जियो से आगे बेहतर रेवेन्यू की उम्मीद है.

क्रेडिट सूईस
लक्ष्य: 1210

हालांकि ब्रोकरेज हाउस क्रेडिट सूईस ने आरआईएल के शेयर पर न्यूट्रल रुख दिया है. शेयर के लिए ब्रोकरेज ने 1210 रुपये का लक्ष्य रखा है. ब्रोकरेज का कहना है कि कन्वर्जन कास्ट बहुत ज्यादा होने की वजह से आरआईएल का रिफाइनिंग एबिटडा अनुमान से कमजोर रहा है.

प्रभुदास लीलाधर
लक्ष्य: 1360 रुपये

ब्रोकरेज हाउस प्रभुदास लीलाधर ने शेयर के लिए ‘Accumulate’ रेटिंग देते हुए टारगेट प्राइस 1395 रुपये कर दिया है. पहले ब्रोकरेज ने शेयर में 1360 रुपये का लक्ष्य दिया था. ब्रोकरेज का कहना है कि रिफाइनिंग और पेट्रोकेम बिजनेस में म्यूटेड ग्रोथ रही है, जिससे ओवरआल प्रदर्शन पर असर हुआ.

(नोट: यहां जानकारी ब्रोकरेज की रिपोर्ट के आधार पर दी जा रही है. यह कोई निवेश की सलाह नहीं है. निवेश के पहले अपने स्तर पर एक्सपर्ट की सलाह लें.)

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. RIL: मुकेश अंबानी की आरआईएल पर फिदा हुए ब्रोकरेज, जानें शेयर पर दांव लगाने पर कितना होगा फायदा

Go to Top