scorecardresearch

Maruti Suzuki: मुनाफे पर चिप की मार, लेकिन स्टॉक पर ब्रोकरेज हुए बुलिश, चेक करें कितना मिल सकता है रिटर्न

मारुति सुजुकी के स्टॉक पर ब्रोकरेज हाउस बुलिश हैं. ब्रोकरेज हाउस का कहना है कि कास्ट कंट्रोल के चलते कंपनी का एबिटडा शानदार रहा है. वहीं दिसंबर तिमाही में रिकवरी मजबूत है और सप्लाई साइड से काफी सुधार देखने को मिल रहा है.

मारुति सुजुकी के स्टॉक पर एक साथ कई ब्रोकरेज हाउस बुलिश नजर आ रहे हैं.

Brokerage on Maruti Stock: भारत की दिग्गज कार बनाने वाली कंपनी मारुति सुजुकी के स्टॉक पर एक साथ कई ब्रोकरेज हाउस बुलिश नजर आ रहे हैं. हालांकि मारुति सुजुकी के दिसंबर तिमाही के मुनाफे पर सेमीकंडक्टर की मार साफ दिख रही है. कंपनी का तीसरी तिमाही में मुनाफा सालाना आधार पर करीब 48 फीसदी गिरकर 1011 करोड़ रुपये रहा है. जबकि एक साल पहले की समान तिमाही में मुनाफा 1941 करोड़ रुपये था. ब्रोकरेज हाउस का कहना है कि कास्ट कंट्रोल के चलते कंपनी का एबिटडा शानदार रहा है. वहीं दिसंबर तिमाही में रिकवरी मजबूत है और सप्लाई साइड से काफी सुधार देखने को मिल रहा है. ब्रोकरेज का कहना है कि कंपनी के लिए वित्त वर्ष की चौथी तिमाही मजबूत रहने वाली है. आगे सेमीकंडक्टर की कमी की चुनौती भी कम होगी.

मार्केट शेयर और मार्जिन में मजबूत रिकवरी

ब्रोकरेज हाउस मोतीलाल ओसवाल का कहना है कि Maruti Suzuki का प्रदर्शन उम्मीद से बेहतर रहा है. दिसंबर तिमाही में मार्केट शेयर और मार्जिन में मजबूत रिकवरी देखी गई है. सेमीकंडक्टर की कमी के चलते 90000 यूनिट लूज करने के बाद भी रिकवरी मजबूत रही. सप्लाई साइड से भी पॉजिटिव रिपोर्ट आई है. न्यू प्रोडक्ट लॉन्च करने का फायदा कंपनी को आगे मिलेगा. उम्मीद है कि आने वाले दिनों में कंपनी के मार्केट शेयर और मार्जिन दोनों में बढ़ोतरी होगी.

सप्लाई बेहतर रहने की उम्मीद

ब्रोकरेज हाउस का कहना है कि आने वाली मार्च तिमाही में सप्लाई बेहतर रहने की उम्मीद है. कंपनी का ऑर्डर बुक अभी 264000 पर स्टैंड कर रहा है, जिसमें से 117000 ऑर्डर CNG व्हीकल्स के लिए है. कंपनी पर RM कास्ट का दबाव कम हुआ है. अगर कमोडिटी की कीमतों में स्थिरता बनी रहे तो यह दबाव और कम होगा. उनका कहना है कि Maruti Suzuki का टारगेट मार्केट शेयर बढ़ाने पर है. प्रोडक्ट पोर्टफोलियो मजबूत है. ब्रोकरेज ने FY22E/FY23E के लिए ईपीएस के अनुमान में 21 फीसदी और 6 फीसदी की बढ़ोतरी करते हुए शेयर के लिए 10,300 रुपये का टारगेट दिया है.

ग्लोबल ब्रोकरेज की राय

ब्रोकरेज हाउस जेफरीज ने शेयर में खरीदारी की सलाह देते हुए टारगेट 10500 रुपये रखा है. मॉर्गन स्टैनले ने शेयर में ओवरवेट की रेटिंग दी है और टारगेट 10600 रुपये का रखा है. जबकि क्रेडिट सूइर्स ने खरीदारी की सलाह देते हुए टारगेट 10390 रुपये रखा है. हालांकि सीएलएसए ने शेयर में बिकवाली की राय दी है और टारगेट 6440 रुपये का रखा है. गोल्उमैन सेक्स ने निवेश की सलाह देते हुए टारगेट 10100 रुपये और मैक्वायरी ने आउटपरफॉर्म की रेटिंग देते हुए 9753 रुपये का टारगेट दिया है.

कंपनी के नतीजे एक नजर में

Maruti Suzuki का मुनाफा दिसंबर तिमाही में 48 फीसदी घटकर 1041.8 करोड़ रुपये रहा है. एक साल पहले की समान तिमाही में कंपनी को 1996.7 करोड़ रुपये का मुनाफा हुआ था. दिसंबर तिमाही के दौरान कंपनी का कंसॉलिडेटेड रेवेन्‍यू घटकर 23,253.3 करोड़ रुपये रहा है, जबकि एक साल पहले की समान तिमाही में कंपनी का रेवेन्‍यू 23,471.3 करोड़ रुपये था. तीसरी तिमाही के दौरान कंपनी की कुल सेल्‍स 13.1 फीसदी घटकर 4,30,668 यूरिट रही, जो एक साल पहले की समान तिमाही में 4,95,897 यूनिट थी.

(Disclaimer: स्टॉक में निवेश या बिकवाली की सलाह ब्रोकरेज हाउस के द्वारा दी गई है. यह फाइनेंशियल एक्सप्रेस के निजी विचाार नहीं हैं. बाजार में अपने जोखिम होते हैं. इसलिए निवेश के पहले एक्सपर्ट की राय लें.)

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

TRENDING NOW

Business News