मुख्य समाचार:

गिरावट के दौर में इन 4 शेयरों पर ब्रोकरेज का भरोसा, 1 साल में मिल सकता है 43% तक रिटर्न

मार्केट में उतार-चढ़ाव के दौर में निवेश का सुरक्षित तरीका है कि निवेश के लिए उन शेयरों का चुनाव करें, जिनमें ब्रोकरेज हाउस सलाह दे रहे हों.

October 10, 2018 6:51 AM
market, brokerage house favourite stocks, invest, return, निवेश, रिटर्न, सुरक्षित शेयरमार्केट में उतार—चढ़ाव के दौर में निवेश का सुरक्षित तरीका है कि निवेश के लिए उन शेयरों का चुनाव करें, जिनमें ब्रोकरेज हाउस सलाह दे रहे हों.

शेयर बाजार अभी करेक्शन के दौर में है. पिछले कुछ दिनों से तेज उतार-चढ़ाव देखा जा रहा है. सेंसेक्स टॉप लेवल से 4500 अंक और निफ्टी करीब 1400 अंक टूट चुका है. बाजार के जानकार मान रहे हैं कि एफआईआई बाजार से दूर हैं, मिडकैप अभी भी महंगे हैं, ऐसे में बाजार का वैल्युएशन कंफर्ट लेवल में आने तक बाजार में सेलिंग प्रेशर रहेगा. क्रूड, रुपया और चुनाव जैसे फैक्टर बाजार पर दबाव बढ़ा रहे हैं. एक्सपर्ट निवेशकों को सतर्क रहकर स्टॉक स्पेसिफिक रहने की सलाह दे रहे हैं. ऐसे में सुरक्षित निवेश का एक बेहतर तरीका हो सकता है कि उन शेयरों का चुनाव करें, जिनमें ब्रोकरेज हाउस सलाह दे रहे हों.

असल में अलग-अलग ब्रोकरेज हाउस स्टडी के बाद किसी शेयर को लेकर अपनी राय बनाते हैं. स्टडी में अगर किसी तरह का जोखिम होता है तो वह सामने आ जाता है. वहीं, एक से ज्यादा ब्रोकरेज अगर निवेश की सलाह देते हैं तो शेयर को लेकर भी बेहतर सेंटीमेंट बन जाता है, जिसका फायदा ग्रोथ के रूप में दिख सकता है. हमने ऐसे ही 4 शेयर चुने हैं, जिन्हें लेकर ब्रोकरेज का नजरिया पॉजिटिव है.

ICICI बैंक

ICICI बैंक प्राइवेट सेक्टर का सबसे बड़ा बैंक है. बैंक में लीडरशिप को लेकर अनिश्चितता थी जो अब नए एमडी और सीईओ के ऐलान के बाद से खत्म हो गई है. मैनेजमेंट को उम्मीद है कि नई लीडरशिप में बेहतर ग्रोथ हासिल होगी. बैंक की बैलेंसशीट बेहतर है. बैंक बेटर रेटेड नए कॉरपोरेट पर फोकस कर रहा है. एसएमई और रिटेल लोनबुक दोनों बेहतर हैं. ब्रोकरेज हाउस सेंट्रम ने शेयर के लिए 360 और ब्रोकरेज हाउस मोतीलाल ओसवाल ने शेयर के लिए 380 रुपये का लक्ष्य रखा है0 करंट प्राइस 306 रुपये के लिहाज से शेयर में 24 फीसदी रिटर्न मिल सकता है.

टाइटन कंपनी

टाइटन कंपनी लिमिटेड भारत की लग्जरी गुड्स कंपनी है. कंपनी टाटा ग्रुप और TIDCO की ज्वॉइंट वेंचर है. टाइटन कंपनी लग्जरी घड़ियों के अलावा ज्वैलरी, आईवियर और फ्रैग्नेंस बिजनेस में भी है. मौजूदा तिमाही में कंपनी का ज्वैलरी बिजनेस और घड़ियों के बिजनेस में अच्छा पिक देखने को मिल रहा है. फेस्टिव सीजन में भी डिमांड बढ़ने का फायदा मिल रहा है. पिछले 30 दिनों में कंपनी का शेयर 850 से 100 रुपय टूटकर 750 रुपये पर आ गया है. ब्रोकरेज हाउस मोतीलाल ओसवाल ने शेयर के लिए 1070 रुपये का लक्ष्य रखा है. करंट प्राइस के लिहाज से शेयर में 43 फीसदी रिटर्न मिल सकता है.

PI इंडस्ट्रीज

PI इंडस्ट्रीज लिमिटेड तेजी से ग्रोथ करती हुई एग्री साइंस कंपनी है. कंपनी का बिजनेस मॉडल यूनीक है. कंपनी के पास 34 से ज्यादा प्रोडक्ट हैं. PI इंडस्ट्रीज इनसेक्टिसाइड्स, फंगीसाइड्स, हर्बीसाइड्स, स्पेशियलिटी प्रोडक्ट्स, प्लांट न्यूट्रिएंट्स, प्लांट प्रोटेक्शन प्रॉडक्ट्स और हाइब्रिड सीड्स बनाती है. एग्री सेक्टर पर सरकार के फोकस होने का फायदा कंपनी को होगा. वैल्युएशन अच्छा है, पिछले 30 दिन में शेयर 776 से घटकर 715 रुपये पर आ गया है. ब्रोकरेज हाउस चोलामंडलम सिक्युरिटीज ने शेयर में 941 रुपये का लक्ष्य दिया है. करंट प्राइस के हिसाब से शेयर में 32 फीसदी रिटर्न मिल सकता है.

टाटा स्टील

स्टील इंडस्ट्री में टाटा स्टील की प्रेजेंस कई देशों में है. कंपनी स्टील मैन्युफैक्चरिंग और स्टील सप्लायर है. टाटा स्टील का मैनेजमेंट भारत में अपना मार्केट शेयर बढ़ाने पर जोर दे रहा है. इसी क्रम में उषा मार्टिन लिमिटेड (यूएमएल) के इस्पात कारोबार का अधिग्रहण करेगी. यह अधिग्रहण 9 माह में पूरा होना है. माना जा रहा है कि इससे कंपनी का मार्जिन बेहतर होगा. ब्रोकरेज हाउस प्रभुदास लीलाधर ने शेयर के लिए 780 रुपये का लक्ष्य रखा है. करंट प्राइस 572 रुपये के लिहाज से शेयर में 36 फीसदी रिटर्न मिल सकता है.

(नोट-निवेश की सलाह ब्रोकरेज हाउस के द्वारा दी गई हैं। कृपया अपने स्तर पर या अपने एक्सपर्ट्स के जरिए किसी भी तरह की सलाह की जांच कर लें। मार्केट में निवेश के अपने जोखिम हैं, इसलिए सतर्कता जरूरी है।)

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. गिरावट के दौर में इन 4 शेयरों पर ब्रोकरेज का भरोसा, 1 साल में मिल सकता है 43% तक रिटर्न

Go to Top