मुख्य समाचार:

बॉयकॉट चीनी प्रोडक्ट: व्यापारियों ने बनाया मेगा प्लान, राखी से दिवाली तक सभी त्योहार होंगे भारतीय

कन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (CAIT) ने चीनी सामान के बॉयकॉट को लेकर मेगा प्लान तैयार किया है.

Updated: Jul 08, 2020 7:24 PM
boycott chinese products CAIT plans to make festival season from rakshabandhan to diwali total indianकन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (CAIT) ने चीनी सामान के बॉयकॉट को लेकर मेगा प्लान तैयार किया है.

कोरोना महामारी और चीन से विवाद के बीच देश में अगले महीने से त्योहार का सीजन शुरू होने जा रहा है. अगस्त में रक्षाबंधन का त्योहार मनाया जाएगा और नवंबर में दिवाली है. त्योहारी सीजन में बाजारों में बड़ी रौनक देखने को मिलती है. लोग त्योहारों के दौरान जमकर खरीदारी करते हैं. इस बीच व्यापारियों के संगठन कन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (CAIT) ने चीनी सामान के बॉयकॉट को लेकर मेगा प्लान तैयार किया है. इसके तहत यह सुनिश्चित किया जाएगा कि बाजारों में भारतीय सामान पर्याप्त तौर पर उपलब्ध हों.

कैट की मुहिम में सभी व्यापारी संगठन शामिल

कन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) ने कहा कि वह इस समय चीनी सामान के बहिष्कार के राष्ट्रीय अभियान की अगुवाई कर रहा है. उसने कहा कि दिल्ली सहित देश के सभी व्यापारी संगठनों को संदेश दिया है कि 3 अगस्त से शुरू हो रहे रक्षाबंधन के त्योहार से लेकर 25 नवंबर तुलसी विवाह तक सभी त्योहारों में काम आने वाले सभी भारतीय सामानों को देश भर में पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध कराया जाए. उसका मकसद है कि किसी भी व्यक्ति को भारतीय सामान खरीदने में कोई मुश्किल नहीं आनी चाहिए.

कैट ने बयान जारी कर कहा कि इस तीन महीने के त्योहारी सीजन में राखी, जन्माष्टमी, गणेशोत्सव, नवरात्रि, दुर्गा पूजा, धनतेरस, दिवाली, भैया दूज, छठ और तुलसी विवाह आदि त्योहार आएंगे. उसने कहा कि हर त्योहार पर भारतीय सामान आसानी से मिले, इस संबंध में कैट ने एक बहुत ही व्यापक योजना बनाई है . उसके मुताबिक इस त्योहारी सीजन में आने वाले सभी त्योहारों पर उपयोग में आने वाली सभी वस्तुओं की एक सूची कैट तैयार की जा रही है जिसे 11 जुलाई तक पूरा कर लिया जाएगा.

सोना 49 हजार के भी पार, इस साल 9900 रुपये महंगा; 1 से 2 दिन में ऐसे करें कमाई

देशभर से डेटा इकट्ठा किया जाएगा

कैट के राष्ट्रीय अध्यक्ष बी सी भरतिया और राष्ट्रीय महामंत्री प्रवीन खंडेलवाल ने बताया कि कैट ने देश के सभी प्रदेशों में काम कर रहे कैट की राज्यस्तरीय टीम और दूसरे प्रमुख व्यापारी संगठनों को यह सलाह दी है कि वे इन त्योहारों से संबंधित भारतीय सामान बनाने वाले निर्माता, कारीगर, लघु उद्योग, कुम्हार, महिला उद्यमी, स्वयं उद्यमी, स्टार्टअप आदि से संपर्क करें. वे उनके राज्य में कितनी मात्रा में यह सामान बनता है, इसका डाटा इकठ्ठा करें. इसके साथ उन्होंने कहा कि उनके राज्य में उन सामानों की कितनी खपत होती है, वे उसका भी डाटा एकत्र करें. इसके लिए कैट ने आतिम तारीख 15 जुलाई तय की है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. बॉयकॉट चीनी प्रोडक्ट: व्यापारियों ने बनाया मेगा प्लान, राखी से दिवाली तक सभी त्योहार होंगे भारतीय

Go to Top