मुख्य समाचार:

टैक्स बोनांजा: निफ्टी जल्द छू सकता है 11700 का स्तर, इन सेक्टर्स में बनेगा निवेशकों का पैसा

कंपनियों पर टैक्स घटने से न सिर्फ अर्थव्यवस्था बल्कि शेयर बाजार को भी बूस्ट मिलेगा.

September 20, 2019 2:36 PM
Stock Market, Economy, Booster Dose, Tax Slash, corporate tax slashed, LTCG surcharge withdrawn, incentives for investment, शेयर बाजार को बूस्ट, Nifty, Sensexकंपनियों पर टैक्स घटने से न सिर्फ अर्थव्यवस्था बल्कि शेयर बाजार को भी बूस्ट मिलेगा.

सुस्त पड़ी अर्थव्यवस्था को बूस्टर डोज देले के लिए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शुक्रवार को कुछ बड़े एलान किए हैं. इसमें कॉरपोरेट टैक्स में कटौती, एलटीसीजी टैक्स पर राहत और नई मैन्युुैक्चरिंग यूनिट लगाने पर टैक्स में छूट जैसे उपाय हैं. एक्सपर्ट का कहना है कि सरकार का यह कदम न सिर्फ देश की अर्थव्यवस्था के लिए बल्कि शेयर बाजार को भी बूस्ट मिलेगा. आने वाले दिनों में बाजार में बिलियन डॉलर FDI और FII इनफ्लो देखने को मिलेगा. आने वाले दिनों में आटो, कैपिटल गुड्स, रियल्टी और इंफ्रा में तेजी देखने को मिलेगी. उनका कहना है कि निफ्टी जल्द ही 11700 का स्तर छू सकता है. इस दौरान किसी भी गिरावट को भुनाने के बेहतर मौके भी बनेंगे.

अर्थव्यवस्था और बाजार को बूस्ट देने वाला कदम

मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेज के CMD मोतीलाल ओसवाल का कहना है कि स्लोडाउन से निपटने के लिए सिर्फ मॉनेटरी पॉलिसी ही काफी नहीं थीं, बल्कि इस तरह के उपायों की सख्त जरूरत महसूस हो रही थी. फिलहाल सरकार का यह कदम अर्थव्यवस्था और बाजार को बूस्ट देने वाला है. यह सभी कंपनियों के लिए बेहतर कदम है, जिससे टैक्स रेट में 300-1000 बेसिस प्वॉइंट की कमी आएगी.

बिजनेस के लिए बेहतर बनेगा माहौल

प्रभुदास लीलाधर के CEO PMS अजय बोडके का कहना है कि सरकार के इस कदम से भारत बिजनेस करने के लिहाज से और आकर्षक होगा. मौजूदा कंपनियों के लिए कॉरपोरेट टैक्स में मौजूदा कमी की गई है. नई मैन्युफैक्चरिंग यूनिट लगाने पर भी टैक्स रेट कम किया गया है. वहीं, शेयर बाजार को बड़ी राहत देने हुए सुपररिच टैक्स हटाने के अलावा एलटीसीजी पर राहत दी गई है. इससे आने वाले दिनों में FDI & FII फ्लो में भारी तेजी आने की उम्मीद है.

बाजार में समय से पहले ही दिवाली

एपिक रिसर्च के सीईओ मुस्तफा नदीम का कहना है कि बाजार में शॉर्ट टर्म में तेजी का रुख जा रहेगा. इस दौरान अगर गिरावट आती है तो निवेशकों के लिए खरीददारी के बेहतर मौके बनेंगे. अजय बोडके का कहना है कि इक्विटी मार्केट में जो लगातार गिरावट दिख रही थी, अब वह दौर थमने की उम्मीद है. टैक्स सेविंग के उपायों से कंपनियों को अपनी अर्निंग बढ़ाने का मौका मिलेगा. वहीं डिमांड भी बढ़ने की उम्मीद है. पिछले हफ्ते सरकार ने एक्सपोर्ट सेक्टर को बढ़ावा देने के लिए इन्सेंटिव की घोषणा की थी जो ग्रोथ को सपोर्ट करने वाला कदम है. उनका कहना है कि ऐसा लग रहा है कि समय से पहले ही दिवाली आ गई है.

निफ्टी छू सकता है 11700 का स्तर

कैपिटल एम के रिसर्च हेड रोमेश तिवारी का कहना है कि वित्त मंत्री के एलान से कॉरपोरेट सेक्टर को बूस्ट मिलेगा, वहीं निवेश गतिविधियों में तेजी आएगी. कॉरपोरेट टैक्स और एलटीसीजी टैक्स पर राहत से बाजार में शॉर्ट कवरिंग आई है. उम्मीद है कि शॉर्ट टर्म में यह ट्रेंड जारी रहेगा और निु्टी 11700 का स्तर जल्द छू सकता है. इस दौरान आटो, कैपिटल गुड्स, रियल्टी और इंफ्रा सेक्टर मार्केट को ड्राइव कर सकते हैं.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. टैक्स बोनांजा: निफ्टी जल्द छू सकता है 11700 का स्तर, इन सेक्टर्स में बनेगा निवेशकों का पैसा

Go to Top