एक दिन में Bitcoin में आई 14% गिरावट, इन वजहों से 40 हजार डॉलर के नीचे आया भाव

अपने रिकॉर्ड भाव से Bitcoin इस समय 38 फीसदी नीचे भाव पर ट्रेड हो रहा है.

Bitcoin tanks 14 percent in 24 hours and falls below usd 40 thousand mark as sell-off continues
इस साल 9 फरवरी के बाद से बिटक्वाइन के भाव पहली बार 40 हजार डॉलर के नीचे पहुंच गए.

क्रिप्टोकरेंसीज निवेशकों के लिए Bitcoin सबसे आकर्षक विकल्प बना हुआ है और इस साल अप्रैल 2021 में इसके भाव 64 हजार अमेरिकी डॉलर से अधिक के रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गए थे. हालांकि इसके बाद इसके भाव में गिरावट आई और अब यह 40 हजार डॉलर के नीचे तक लुढ़क गया है. महज एक दिन में इसके भाव में 14 फीसदी की गिरावट आई है. 9 फरवरी के बाद से बिटक्वाइन के भाव पहली बार 40 हजार डॉलर के नीचे पहुंच गए.
इस महीने मई में बिटक्वाइन के भाव में लगातार गिरावट आ रही है. क्वाइनडेस्क डेटा के मुताबिक 38,585 डॉलर का निचला स्तर छूने के बाद अब करीब 39 हजार डॉलर के भाव पर ट्रेड हो रहा है. बिटक्वाइन इस समय अपने ऑल टाइम हाई रिकॉर्ड भाव 64,829 डॉलर (47.40 लाख रुपये) से 38 फीसदी तक सस्ता हो चुका है.

Top Up SIP Vs SIP: कैसे काम करता है टॉप अप एसआईपी? कैलकुलेशन से समझें इसके फायदे

इन कारणों से लुढ़के Bitcoin के भाव

  • इस महीने की शुरुआत में दिग्गज कंपनी टेस्ला के सीईओ एलन मस्क ने अपनी कंपनी के कार खरीदने के लिए ग्राहकों को बिटक्वाइन के जरिए पेमेंट का विकल्प खत्म कर दिया. मस्क ने यह फैसला पर्यावरण से जुड़ी चिंता को देखते हुए लिया था.
  • कुछ दिनों पहले मस्क ने सुझाव दिया था कि टेस्ला अपनी बिटक्वाइन होल्डिंग्स को खत्म कर सकता है यानी बिटक्वाइन में निवेश नहीं रखेगा. इस साल की शुरुआत में टेस्ला ने 150 करोड़ डॉलर (10,968 करोड़ रुपये) का निवेश किया था जिसमें से 10 फीसदी की टेस्ला बिक्री कर चुका है.
  • राउटर्स की खबर के मुताबिक चीन ने क्रिप्टो ट्रांजैक्शंस को प्रतिबंधित कर दिया है. अब चीन में बैंकऔर ऑनलाइन पेमेंट प्लेटफॉर्म पर क्रिप्टोकरेंसी से जुड़ी सेवाओं को प्रतिबंधित कर दिया है और निवेशकों को क्रिप्टो ट्रेडिंग के खिलाफ चेतावनी दी है. इस प्रतिबंध के तहत अब चीन में क्रिप्टोकरेंसीज के रजिस्ट्रेशन, ट्रेडिंग और क्लीयरिंग व सेटलमेंट्स जैसी सेवाओं पर रोक लग गई है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

Financial Express Telegram Financial Express is now on Telegram. Click here to join our channel and stay updated with the latest Biz news and updates.

TRENDING NOW

Business News