BitCoin vs Gold: गोल्ड को पछाड़ देगा बिटक्वाइन? इस साल 74 लाख तक हो सकते हैं भाव

BitCoin vs Gold: बिटक्वाइन जैसी क्रिप्टो करेंसीज को लेकर निवेशकों का आकर्षण तेजी से बढ़ रहा है और गोल्डमैन सैक्स के मुताबिक इस साल बिटक्वाइन का मार्केट शेयर गोल्ड से अधिक हो जाएगा.

Bitcoin could become more valuable than gold Goldman Sachs says this crypto may hit 1 lakh usd mark
बिटक्वाइन पिछले साल नवंबर 2021 में करीब 69 हजार डॉलर (51.29 लाख रुपये) की रिकॉर्ड ऊंचाई पर था. (Image- Reuters)

BitCoin vs Gold: बिटक्वाइन (BitCoin) जैसी क्रिप्टो करेंसीज को लेकर निवेशकों का आकर्षण तेजी से बढ़ रहा है और गोल्डमैन सैक्स के मुताबिक इस साल 2022 में बिटक्वाइन का मार्केट शेयर गोल्ड से अधिक हो जाएगा. गोल्डमैन सैक्स के एनालिस्ट जैख पांडी ने यह अनुमान क्लाइंट्स के लिए तैयार की गई रिसर्च नोट में व्यक्त किया है. इस रिसर्च नोट के मुताबिक इस साल निवेश मार्केट में बिटक्वाइन की हिस्सेदारी 50 फीसदी से अधिक हो सकती है और इसके भाव भी 1 लाख डॉलर (74.34 लाख रुपये) से ऊपर पहुंच सकते हैं.

Crypto Investing: BitCoin में निवेश से पहले इन बातों का रखें ख्याल, एक्सपर्ट्स ने वेबिनार के जरिए निवेशकों को दिए खास टिप्स

BitCoin की 50% हिस्सेदारी हो सकती है निवेश मार्केट में

बिटक्वाइन की मार्केट पूंजी 70 हजार करोड़ डॉलर (52.04 लाख करोड़ रुपये) का है यानी कि निवेशकों ने इसमें 52.04 लाख करोड़ रुपये निवेश किए हैं जबकि निवेश के रूप में गोल्ड की मार्केट पूंजी 2.6 लाख करोड़ डॉलर (193.28 लाख करोड़ रुपये) की है. गोल्डमैन सैक्स के मुताबिक बिटक्वाइन के पास स्टोर ऑफ वैल्यू मार्केट की 20 फीसदी हिस्सेदारी है और अब रिसर्च नोट के मुताबिक इस साल बिटक्वाइन की हिस्सेदारी बढ़ जाएगी. ‘स्टोर ऑफ वैल्यू’ का मतलब ऐसे एसेट्स है जो कुछ मुद्राओं या कीमती धातुओं की तुलना में बिना गिरे अपनी वैल्यू बरकरार रख सकती हैं. गोल्डमैन सैक्स ने अपने अनुमान में व्यक्त किया है कि यह निवेश मार्केट की 50 फीसदी हिस्सेदारी पर कब्जा कर सकती है और इसकी वैल्यू 1 लाख डॉलर से ऊपर पहुंच सकती है.

Investment in Crypto Currencies: BitCoin में निवेश का स्टेपवाइज प्रॉसेस, इन तीन चार्जेज के बारे में भी जानकारी है जरूरी

पिछले साल नवंबर में रिकॉर्ड ऊंचाई पर था भाव

बिटक्वाइन पिछले साल नवंबर 2021 में करीब 69 हजार डॉलर (51.29 लाख रुपये) की रिकॉर्ड ऊंचाई पर था. हालांकि उसके अगले ही महीने दिसंबर से इसके भाव में तेज फिसलन शुरू हुई और बुधवार को 46073 डॉलर (34.25 लाख रुपये) के भाव पर पहुंच गया. पांडी ने अपने नोट में लिखा है कि बिटक्वाइन का प्रयोग ‘स्टोर ऑफ वैल्यू’ के अलावा भी हो सकता है. गोल्डमैन सैक्स ने अपने प्लेटफॉर्म पर पिछले साल 2021 में फिर से क्रिप्टोकरेंसी ट्रेडिंग डेस्क की शुरुआत की थी.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

Financial Express Telegram Financial Express is now on Telegram. Click here to join our channel and stay updated with the latest Biz news and updates.

TRENDING NOW

Business News