मुख्य समाचार:

Flipkart के ग्रुप सीईओ Binny Bansal ने इस्तीफा दिया, जांच के चलते छोड़ा पद

कल्याण कृष्णमूर्ति Flipkart के CEO पद पर बने रहेंगे.

Updated: Nov 13, 2018 5:54 PM
Binny Bansal announced his resignation as CEO of Flipkart Group, Flipkart, Flipkart Group CEO, Walmartकल्याण कृष्णमूर्ति Flipkart के CEO पद पर बने रहेंगे. (Reuters)

Flipkart के ग्रुप सीईओ Binny Bansal ने अपने पद से इस्तीफा दे​ दिया है. बिन्नी बंसल ने तत्काल प्रभाव से अपने पद से इस्तीफा दिया है. कल्याण कृष्णमूर्ति कंपनी के सीईओ पद पर बने रहेंगे. रिपोर्ट के अनुसार, जांच के चलते बिन्नी बंसल ने इस्तीफा दिया है. वॉलमार्ट इंक ने मंगलवार को एक रेग्युलेटरी फाइलिंग में यह जानकारी दी है.

फ्लिपकार्ट और वॉलमार्ट ने दी जानकारी

फ्लिपकार्ट और वॉलमार्ट ने न्यूयार्क स्टॉक एक्सचेंज को दी जानकारी में कहा है कि बिन्नी बंसल कंपनी के कोफाउंडर हैं और कंपनी का अहम हिस्सा भी रहे हैं. उन पर सीरियस पर्सनल मिसकंडक्ट के आरोप लगे हैं. हालांकि बिन्नी बंसल की ओर से इन आरोपों से इंकार किया गया है. जांच में बिन्नी के खिलाफ सबूत नहीं मिले, हालांकि इस दौरान बिन्नी ने जिस तरह से व्यवहार किया इसमें खामियां मिली हैं. इसमें पारदर्शिता की कमी थी. इसी कारण उनका इस्तीफा स्वीकार कर लिया गया. कंपनी की जिम्मेदारी है जांच सही दिशा में हो. बता दें, वॉलमार्ट ने इस साल मई में भारतीय ईकॉमर्स कंपनी फ्लिपकार्ट में करीब 77 फीसदी हिस्सेदारी खरीदी है.

उत्तराधिकारी की योजना पर हो रहा है काम

वॉलमार्ट ने कहा है कि कंपनी फ्लिपकार्ट में उत्तराधिकारी की योजना पर काम कर रही है. फिलहाल कल्याण कृष्णमूर्ति फ्लिपकार्ट के सीईओ के तौर पर बने रहेंगे. अब इसमें मिंत्रा और जबॉन्ग को भी शामिल कर दिया गया है. अनंत नारायण मिंत्रा और जबॉन्ग के सीईओ बने रहेंगे पर वह कृष्णमूर्ति को रिपोर्ट करेंगे. वहीं समीर निगम फोन पे के सीईओ बने रहेंगे. कल्याण और समीर दोनों बोर्ड को रिपोर्ट करेंगे.

Walmart ने 16 अरब डॉलर में खरीदी 77% हिस्सेदारी

अमेरिकी कंपनी वॉलमार्ट ने मई में भारतीय ई-कॉमर्स प्‍लेटफॉर्म फ्लिपकार्ट में 77 फीसदी हिस्‍सेदारी खरीद ली. यह सौदा 1.07 लाख करोड़ रुपए (लगभग 16 अरब डॉलर) का रहा. यह दुनिया की सबसे बड़ी ई-कॉमर्स डील रही. इस डील के लिए वॉलमार्ट के चीफ एग्‍जीक्‍यूटि‍व Doug McMillon भारत आए थे.

डील के साथ ही फ्लिपकार्ट के को-फाउंडर सचिन बंसल ने अपनी 5.5 फीसदी हिस्‍सेदारी वॉलमार्ट को बेचने और कंपनी छोड़ने का फैसला किया. वहीं, बिन्‍नी बंसल कंपनी के साथ बतौर ग्रुप सीईओ जुड़े रहे.

2007 में बेंगलुरू में बनी थी फ्लिपकार्ट

सचिन बंसल और बिन्नी बंसल ने 2007 में बेंगलुरू में फ्लिपकार्ट की स्थापना की. दोनों 2005 में आईआईटी दिल्ली में मिले थे. उन्होंने अमेजन में साथ काम किया था. फ्लिपकार्ट पर उन्होंने सबसे पहले आॅनलाइन किताब बेचने का बिजनेस शुरू किया. फ्लिपकार्ट 2011 में सिंगापुर में रजिस्टर्ड हुई थी. दूसरी तरफ, वॉलमार्ट ने 2007 में भारत में बिजनेस शुरू किया. उसने मई 2009 में पहला स्टोर खोला था.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. Flipkart के ग्रुप सीईओ Binny Bansal ने इस्तीफा दिया, जांच के चलते छोड़ा पद

Go to Top