मुख्य समाचार:
  1. बिन्नी बंसल ने वॉलमार्ट को बेच दिए फ्लिपकार्ट के अपने शेयर, अब बची इतनी ही हिस्सेदारी

बिन्नी बंसल ने वॉलमार्ट को बेच दिए फ्लिपकार्ट के अपने शेयर, अब बची इतनी ही हिस्सेदारी

बिन्नी बंसल ने फ्लिपकार्ट में अपने 530 करोड़ रुपये के शेयर अमेरिकी खुदरा कंपनी वॉलमार्ट को बेच दिए हैं.

June 25, 2019 8:35 PM
flipkart, binni bansal, wallmart, बिन्नी बंसल, फ्लिकार्ट, वॉलमार्टफ्लिपकार्ट में बंसल की हिस्सेदारी 3.85 प्रतिशत से घटकर अब 3.52 प्रतिशत पर आ गई है.

फ्लिपकार्ट के सह संस्थापक बिन्नी बंसल ने भारतीय ई-कॉमर्स कंपनी में अपने 7.6 करोड़ डॉलर (530 करोड़ रुपये) के शेयर अमेरिका की दिग्गज खुदरा कंपनी वॉलमार्ट को बेच दिए हैं. बिजनेस इंटेलिजेंस मंच पेपर.वीसी. के अनुसार बंसल ने फ्लिपकार्ट के 5.39 लाख से अधिक शेयर वॉलमार्ट की लग्जमबर्ग स्थित इकाई एफआईटी होंल्डिंग्स एसएआरएल को स्थानांतरित किए हैं. पेपर वी.सी. ने कहा कि इस स्थानांतरण के साथ बंसल ने कंपनी में अपनी हिस्सेदारी के एक छोटे हिस्से का मौद्रीकरण किया है. मौजूदा बिक्री के बाद फ्लिपकार्ट में बंसल की हिस्सेदारी 3.85 प्रतिशत से घटकर 3.52 प्रतिशत पर आ गई है. यह जानकारी फ्लिपकार्ट की फाइलिंग से मिली है.

पिछले साल मई में वॉलमार्ट ने किया था फ्लिपकार्ट का अधिग्रहण

अमेरिकी खुदरा कंपनी वॉलमार्ट ने पिछले साल मई में फ्लिपकार्ट में 77 फीसदी हिस्सेदारी खरीद लिया था. यह सौदा करीब 1600 करोड़ ड़लर (1.05 लाख करोड़ रुपये) का पड़ा था. यह देश में सबसे बड़ा एफडीआई निवेश था और देश के ई-कॉमर्स सेक्टर में सबसे बड़ी डील थी. इस डील के जरिए वॉलमार्ट की भारतीय ई-कॉमर्स सेक्टर में भारतीय बाजार में पहुंच हो गई. अनुमान लगाया जा रहा है कि अगले दस वर्षों में भारतीय ई-कॉमर्स सेक्टर बढ़कर 20 हजार करोड़ डॉलर का हो जाएगा.

अधिग्रहण के समय भी बंसल ने बेचा था अपना हिस्सा

2007 में बिन्नी बंसल ने सचिन बंसल के साथ मिलकर फ्लिपकार्ट की शुरुआत की थी. वॉलमार्ट ने जब फ्लिपकार्ट का अधिग्रहण किया था, बिन्नी बंसल ने उस समय भी कंपनी में अपनी आंशिक हिस्सेदारी वॉलमार्ट को बेच दिया था. बिन्नी ने उस वक्त 15.9 करोड़ डॉलर के शेयर वॉलमार्ट को बेचे थे. सचिन बंसल ने अपनी पूरी हिस्सेदारी वॉलमार्ट को बेच दिया था. अधिग्रहण के बाद बिन्नी कंपनी के ग्रुप सीईओ बने रहे. पिछले साल मई में यौन शोषण के आरोप लगने के बाद उन्होंने कंपनी में अपने पद से इस्तीफा दे दिया था.

Go to Top

FinancialExpress_1x1_Imp_Desktop