मुख्य समाचार:

IIP: अर्थव्यवस्था में सुस्ती और गहराई, सितंबर में औद्योगिक उत्पादन 4.3% गिरा

सितंबर माह के दौरान मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर में 3.9 फीसदी की गिरावट आई है. एक साल पहले इसमें 4.8 फीसदी की ग्रोथ दर्ज की गई थी.

November 12, 2019 12:00 AM
big zolt for indian economy Industrial production in September 2019 divesसितंबर माह के दौरान मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर में 3.9 फीसदी की गिरावट आई है. एक साल पहले इसमें 4.8 फीसदी की ग्रोथ दर्ज की गई थी.

IIP September 2019: आर्थिक मोर्चे पर रिकवरी में जुटी मोदी सरकार की मुश्किलें तमाम कोशिशों के बावजूद कम नहीं हो रही हैं. अर्थव्यवस्था में सुस्ती और गहरा गई है, औद्योगिक उत्पादन (IIP) के ताजा आंकड़े यही बता रहे हैं. इस साल सितंबर में औद्योगिक उत्पादन में 4.3 फीसदी गिरावट दर्ज की गई. इसकी सबसे अहम वजह मैन्युफैक्चरिंग का खराब प्रदर्शन रहा. यह पिछले 8 साल में सबसे बड़ी गिरावट है. इससे पहले, अक्टूबर 2011 में सबसे ज्यादा गिरावट दर्ज की गई थी. सरकार की ओर से सोमवार को आधिकारिक आंकड़े जारी किए गए. औद्योगिक उत्पादन सितंबर 2018 में 4.6 फीसदी की दर से बढ़ा था. औद्योगिक उत्पादन में लगातार दूसरे महीने गिरावट आई है. अगस्त में आईआईपी में 1.1 फीसदी की गिरावट आई थी.

मैन्युफैक्चरिंग से तगड़ा झटका

सरकार की ओर से जारी आंकड़ों के अनुसार, मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर में तगड़ी सुस्ती आ गई है. सितंबर माह के दौरान मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर में 3.9 फीसदी की गिरावट आई है. एक साल पहले इसमें 4.8 फीसदी की ग्रोथ दर्ज की गई थी.

मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर के 23 में से 17 औद्योगिक समूहों में ग्रोथ निगेटिव दर्ज की गई. इंडेक्स ऑफ इंडस्ट्रियल प्रोडक्‍शन (IIP) का किसी भी देश की अर्थव्यवस्था में अहम रोल होता है. इससे उद्योगों के विकास की रफ्तार का पता चलता है.

पावर, माइनिंग में भी गिरावट

पावर सेक्टर की बात करें तो इसमें भी 2.6 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई है. एक साल पहले ​सितंबर में पावर सेक्टर में 8.2 फीसदी की ग्रोथ रही थी. इसी तरह, माइनिंग यानी खनन सेक्टर का उत्पादन भी सितंबर में 8.5 फीसदी गरा है. जबकि सितंबर 2018 में इसमें 0.1 फीसदी की ग्रोथ दर्ज की गई थी. पूंजीगत वस्तुओं का उत्पादन सितंबर 2019 में 20.7 फीसदी घटा, जबकि एक साल पहले इसी महीने में इसमें 6.9 फीसदी की वृद्धि हुई थी.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. IIP: अर्थव्यवस्था में सुस्ती और गहराई, सितंबर में औद्योगिक उत्पादन 4.3% गिरा

Go to Top