मुख्य समाचार:

रोज भेज सकेंगे फ्री अनलिमिटेड SMS! ट्राई का प्रस्ताव- डेली लिमिट के बाद भी न लगे 50 पैसे का फिक्स रेट

TRAI ने नवंबर 2012 को जारी आदेश में अनचाहे संदेशों की समस्या को दूर करने के लिए न्यूनतम 50 पैसे का शुल्क नोटिफाई किया था.

February 19, 2020 2:37 PM
Big relief for smartphone users! Trai proposes to withdraw 50 paise charge on SMS beyond daily limit of 100TRAI ने नवंबर 2012 को जारी आदेश में अनचाहे संदेशों की समस्या को दूर करने के लिए न्यूनतम 50 पैसे का शुल्क नोटिफाई किया था.

TRAI: मोबाइल यूजर्स आने वाले दिनों में हर दिन तय लिमिट से ज्यादा SMS बिना किसी शुल्क के भेज सकेंगे. टेलिकॉम रेग्युलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (Trai) ने एक प्रस्ताव दिया है, जिसमें कहा गया है कि रोज 100 मैसेज के ऊपर भेजे जाने वाले प्रत्येक SMS पर 50 पैसे का फिक्स रेट से लिये जाने वाले शुल्क को वापस लिया जाना चाहिए. ट्राई ने नवंबर 2012 को जारी आदेश में अनचाहे संदेशों की समस्या को दूर करने के लिए न्यूनतम 50 पैसे का शुल्क नोटिफाई किया था.

SMS के लिये रेग्युलेशन चार्ज की जरूरत नहीं: ड्रॉफ्ट

ट्राई ने टलिकम्युनिकेशन टैरिफ (65वें संशोधन) आदेश 2020 के ड्रॉफ्ट में कहा है कि टेलिकॉम कामर्शियल कम्युनिकेशन कस्टूमर प्रीफेरेंस रेगुलेशन 2018 को शुरू करने के साथ यह महसूस किया गया कि एसएमएस के लिये रेग्युलेशन चार्ज की जरूरत नहीं रह गई है.

WhatsApp पर सेंड फोटो की क्वालिटी नहीं होगी खराब, ट्राई करें ऐसी 3 जबर्दस्त ट्रिक

इस बात को ध्यान में रखते हुए टेलिकम्युनिकेशन टैरिफ (65वां संशोधन) आदेश 2020 का ड्रॉफ्ट इससे पहले टेलिकम्युनिकेशन टैरिफ (54वें संशोधन) आदेश में शुरू किए गए एसएमएस शुल्क से जुड़े नियामकीय प्रावधानों को वापस लेने का प्रस्ताव करता है.

3 मार्च  तक दे सकेंगे सुझाव

ट्राई ने 65वें संशोधन के ड्रॉफ्ट पर सभी पक्षकारों से उनके सुझाव और टिप्पणियां देने के लिये 3 मार्च अंतिम तारीख तय की है. जबकि, 17 मार्च तक जवाबी टिप्पणी की जा सकेंगी.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. रोज भेज सकेंगे फ्री अनलिमिटेड SMS! ट्राई का प्रस्ताव- डेली लिमिट के बाद भी न लगे 50 पैसे का फिक्स रेट

Go to Top