मुख्य समाचार:

RBI को बड़ा झटका, सुप्रीम कोर्ट ने 12 फरवरी के सर्कुलर को असंवैधानिक ठहराया

सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि आरबीआई का सर्कुलर असंवैधानिक है. RBI ने अपने अधिकार क्षेत्र से बाहर जाकर फैसला किया है.

April 2, 2019 12:16 PM
RBI, Supreme Court, Big jolt to RBI, RBI February 12 circular, IBC, loan account, NCLT, Power sector, Infra sector, वित्त मंत्रालय, सुप्रीम कोर्ट, आरबीआई, आरबीआई 12 फरवरी सर्कुलर, एनसीएलटी, लोन डिफॉल्टसुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि आरबीआई का सर्कुलर असंवैधानिक है. आरबीआई ने अपने अधिकार क्षेत्र से बाहर जाकर फैसला किया है.

RBI को सुप्रीम कोर्ट से तगड़ा झटका लगा है. सुप्रीम कोर्ट ने आरबीआई के 12 फरवरी को जारी सर्कुलर पर रोक लगा दी है. सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि आरबीआई का सर्कुलर असंवैधानिक है. आरबीआई ने अपने अधिकार क्षेत्र से बाहर जाकर फैसला किया है. सुप्रीम कोर्ट के 2 जजों की बेंच ने ये फैसला लिया है. कोर्ट के इस फैसले से पावर कंपनी, शुगर और इंफ्रास्ट्रक्चर कंपनियों को राहत मिलेगी.

आरबीआई के इस सर्कुलर में कर्ज में फंसी कंपनियों को दिवालिया घोषित करने की बात कही गई थी. आरबीआई ने 12 फरवरी के अपने सर्कुलर में बैंकों को निर्देश दिया था कि 2000 करोड़ रुपये ज्यादा का कोेई भी लोन का मामला यदि डिफॉल्ट के 180 दिन के भीतर नहीं सुलझता है तो उसे इन्सॉल्वेंसी (IBC) के तहत लाया जाएगा. यानी बैंक को ऐसे अकाउंट की जानकारी एनसीएलटी को देनी होगी.

इसके चलते वित्त मंत्रालय और रिजर्व बैंक में तनातनी भी बढ़ी थी. इस सर्कुलर में 1 दिन का भी डिफॉल्ट किया तो कंपनी के कर्ज को एनपीए में डालने की बात थी. बैंक पहले कॉरपोरेट डेट रिस्ट्रक्चरिंग और स्ट्रैटेजिक डेट रिस्ट्रक्चरिंग के जरिए मामला सुलझाते थे. सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद बैंक अब आईबीसी के बाहर भी केस निपटा सकेंगे.

ये भी पढ़ें…पावर, इंफ्रा और बैंक स्टॉक्स में 4% तक तेजी, RBI सर्कुलर पर SC के रोक का असर

बता दें, 27 अगस्त 2018 को इलाहाबाद HC ने पावर कंपनियों को इस मामले में राहत नहीं दी थी. हाईकोर्ट ने आरबीआई सर्कुलर पर रोक लगाने से इनकार कर दिया था. 11 सितंबर 2018 को सुप्रीम कोर्ट ने सर्कुलर पर यथास्थिति का आदेश दिया था. कोर्ट ने सभी लंबित मामलों को अपने पास ट्रांसफर करवा लिया था.

7 फरवरी 2019 को नए गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा था कि इस सर्कुलर में बदलाव की कोई योजना नहीं है. आरबीआई के इस सर्कुलर से इंफ्रास्ट्रक्चर, पावर, आयरन, स्टील और टेक्सटाइल सेक्टर को तगड़ा झटका लगा था. दरअसल, सबसे ज्यादा एनपीए इन्हीं सेक्टर की कंपनियों में है.

इन शेयरों में आई तेजी

सुबह 11:30 बजे तक रिलायंस इंफ्रा में 4 फीसदी, अडानी पावर में 4 फीसदी, जेएसडबल्यू एनर्जी में 3 फीसदी, पावरग्रिड में 2 फीसदी, पीएनबी में 1.74 फीसदी, बैंक आफ बड़ौदा में 1.66 फीसदी, टाटा पावर में 1.5 फीसदी, इंडसइंड बैंक में 1.5 फीसदी, एसबीआई में 1.4 फीसदी, यस बैंक और एनएचपीसी में 1.2 फीसदी तेजी दिख रही थी.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. RBI को बड़ा झटका, सुप्रीम कोर्ट ने 12 फरवरी के सर्कुलर को असंवैधानिक ठहराया

Go to Top