मुख्य समाचार:

एयरटेल डेटा सेंटर में बेचेगी 25% हिस्सेदारी, कार्लाइल ग्रुप के साथ 1780 करोड़ रुपये में डील

एयरटेल भारत के इंटरप्राइज कनेक्टिविटी सेंगमेंट की एक प्रमुख कंपनी है.

Published: July 1, 2020 11:32 AM
Carlyle to acquire about 25 percent stake in Airtel's data centre business Nxtra Data for about Rs 1780 croreएयरटेल भारत के इंटरप्राइज कनेक्टिविटी सेंगमेंट की एक प्रमुख कंपनी है.

कार्लाइल समूह (Carlyle Group) एयरटेल (Airtel) के डेटा सेंटर बिजनेस ‘नेक्सट्रा डेटा’ (Nxtra Data) में जल्द ही करीब 1,780 करोड़ रुपये में 25 फीसदी हिस्सेदारी खरीदेगा. कंपनी ने बधुवार को एक बयान में यह जानकारी दी. इस डील से ‘नेक्सट्रा’ की वैल्युएशन 1.2 अरब डॉलर होने की संभावना है जो कि 9,084 करोड़ रुपये से अधिक है. डील पूरी होने के बाद कार्लाइल की नेक्स्ट्रा डेटा में 25 फीसदी हिस्सेदारी होगी जबकि 75 फीसदी स्टेक एयरटेल के पास रहेगा. भारती एयरटेल ने एक बयान में कहा है कि भारती एयरटेल और कंफर्ट इन्वेस्टमेंट-2 ने घोषणा की है कि कम्फर्ट इन्वेस्टमेंट-2 नेक्स्ट्रा डेटा लिमिटेड में 23.5 करोड़ डॉलर का निवेश करेगा. कम्फर्ट इन्वेस्टमेंट कार्लाइल ग्रुप की ओर से मैनेज किए जाने वाले फंड कैप वी मॉरिशियस से एफिलिएटेड है.

देश में एयरटेल नेक्सट्रा के 10 बड़े डेटा सेंटर

अभी इस सौदे को नियामकीय मंजूरी मिलनी बाकी है, जिसमें कॉम्पटीशन कमीशन ऑफ इंडिया (CCI) की अनुमति भी शामिल है. नेक्स्ट्रा का मुख्यालय नई दिल्ली में है और यह बड़ी-बड़ी भारतीय और ग्लोबल एंटरप्राइजेज, स्टार्टअप आदि को अपनी सेवाएं देती है.

बयान के अनुसार, नेक्स्ट्रा के देश भर में 10 बड़े और 120 से ज्यादा ऐज डेटा सेंटर हैं. ये ग्राहकों को कोलेकेशन सर्विसेज, क्लाउड इंफ्रास्ट्रक्चर, मैनेज्ड होस्टिंग, डेटा बैकअप, डिजास्टर रिकवरी और रिमोट इंफ्रास्ट्रक्चर मैनेजमेंट की सेवाएंं उपलब्ध कराते हैं.

सेक्योर डेटा सेंटर की  तेजी से बढ़ी रही डिमांड 

भारती एयरटेल की ओर से जारी बयान में कहा गया कि कि भारत में सेक्योर डेटा सेंटर के लिए डिमांड तेजी से बढ़ी रही है. इसकी अहम वजह कारेाबार में तेजी से डिजिटल ट्रांसफॉर्मेशन और ग्राहकों का डिजिटल सर्विसेज का इस्तेमाल लगातार बढ़ना है. बता दें, एयरटेल भारत के इंटरप्राइज कनेक्टिविटी सेंगमेंट की एक बड़ी कंपनी है और 2500 से अधिक बड़े बिजनेस और 10 लाख से ज्यादा मझोले और छोटे बिजनेस को सेवाएं उपलब्ध करती है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. एयरटेल डेटा सेंटर में बेचेगी 25% हिस्सेदारी, कार्लाइल ग्रुप के साथ 1780 करोड़ रुपये में डील

Go to Top