सर्वाधिक पढ़ी गईं

Infosys शेयरधारकों के पास 3 महीने में 17% रिटर्न पाने का मौका, कंपनी वापस खरीद रही है 8260 करोड़ के शेयर

कंपनी द्वारा बायबैक की सबसे बड़ी वजह कंपनी की बैलेंसशीट में सरप्लस कैश होना है.

Updated: Jan 12, 2019 8:39 PM
Infosys, Share Buy Back, Retail Investors, SurPlus Cash, Stock Growth, Return In Stock Marketकंपनी द्वारा बायबैक की सबसे बड़ी वजह कंपनी की बैलेंसशीट में सरप्लस कैश होना है.

Infosys Share Buyback : देश की दूसरी सबसे बड़ी आईटी कंपनी इंफोसिस के रिटेल निवेशकों के लिए अच्छी खबर है. इंफोसिस ने तीसरी तिमाही के नजीजों में शेयर बॉयबैक करने का ऐलान किया है. इंफोसिस 800 रुपए प्रति शेयर की दर 684 रुपये के लिहाज से 8260 करोड़ रुपए के शेयर वापस खरीदेगी. शेयर के मौजूदा कीमत के लिहाज से यह 17 फीसदी ज्यादा होगा.

3 महीने में 17 फीसदी रिटर्न का मौका

शेयर की मौजूदा कीमत 684 रुपये है. वहीं, अगले 3 महीनों में कंपनी बॉयबैक की प्रक्रिया को पूरी करेगी. कंपनी की योजना 800 रुपये प्रति शेयर के भाव पर बॉयबैक करने की है. यानी 3 महीने में रिटेल निवेशकों को 17 फीसदी तक रिटर्न मिल सकता है. यह बॉयबैक 8260 करोड़ रुपये का होगा. कुल पेडअप कैपिटल का 2.36 फीसदी बायबैक होगा. इंफोसिस ने वित्त वर्ष 2019 के लिए रेवेन्यू ग्रोथ गाइडेंस 8.5 फीसदी से 9 फीसदी रहने की उम्मीद की है. इस वर्ष के लिए मार्जिन गाइडेंस 22 से 24 फीसदी रहने का अनुमान है.

कंपनियां क्यों करती हैं बायबैक?

कंपनी द्वारा बायबैक की सबसे बड़ी वजह कंपनी की बैलेंसशीट में सरप्लस कैश होना है. कंपनी के पास सरप्लस कैश होने से कई बार ऐसा सेंटीमेंट बनता है कि वह इसका इस्तेमाल नहीं कर पा रही है. ऐसे में निवेशकों को फायदा देने के साथ ही सरप्लस कैश का इस्तेमाल बॉयबैक में किया जाता है. वहीं, अगर कंपनी को लगता है कि उसका शेयर अंडरवैल्यूड है तो भी वह बायबैक के जरिए शेयर का भाव बढ़ाने की कोशिश करती है.

क्या है शेयर बायबैक?

कंपनी जब अपने ही शेयर निवेशकों से खरीदती है तो इसे बायबैक कहते हैं. बायबैक की प्रक्रिया पूरी होने के बाद इन शेयरों का वजूद खत्म हो जाता है. बायबैक के लिए मुख्यत: दो तरीकों-टेंडर ऑफर या ओपन मार्केट का इस्तेमाल किया जाता है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. Infosys शेयरधारकों के पास 3 महीने में 17% रिटर्न पाने का मौका, कंपनी वापस खरीद रही है 8260 करोड़ के शेयर

Go to Top