मुख्य समाचार:

Jet Airways की बोली प्रक्रिया कल से हो सकती है शुरू, समाधान योजना का है हिस्सा

बिडिंग डॉक्युमेंट को अभी अंतिम रूप दिया जा रहा है.

April 7, 2019 5:31 PM
Bidding process for Jet Airways likely to begin from Apr 8कंपनी की ऋण समाधान योजना को उसके निदेशक मंडल ने 26 मार्च को मंजूरी दी थी. (Reuters)

नकदी संकट से जूझ रही निजी क्षेत्र की विमानन कंपनी जेट एयरवेज (Jet Airways) में हिस्सेदारी बिक्री की प्रक्रिया सोमवार 8 अप्रैल से शुरू होने की संभावना है. सूत्रों ने बताया कि बिडिंग डॉक्युमेंट को अभी अंतिम रूप दिया जा रहा है.

भारतीय स्टेट बैंक के नेतृत्व वाले 26 बैंकों के समूह ने जेट एयरवेज की लोन रिस्ट्रक्चरिंग योजना के तहत उस पर प्रबंधकीय नियंत्रण स्थापित किया है. इस समूह ने एक बयान में कहा था कि जेट एयरवेज में हिस्सेदारी बिक्री की प्रक्रिया 6 अप्रैल को शुरू की जाएगी.

सूत्रों ने बताया, ‘‘अब जेट एयरवेज में हिस्सेदारी बिक्री के लिए आशय पत्र सोमवार 8 अप्रैल को जारी किया जाएगा.’’ पहले बोलियां जमा कराने की आखिरी तारीख 9 अप्रैल थी लेकिन सूत्रों ने जानकारी दी कि इसे भी बढ़ाकर अब 10 अप्रैल कर दिया गया है.

यह है डेट सॉल्यूशन प्लान

कंपनी की ऋण समाधान योजना को उसके निदेशक मंडल ने 26 मार्च को मंजूरी दी थी. इसके तहत कंपनी में बैंक बहुलांश हिस्सेदारी लेकर 1,500 करोड़ रुपये का निवेश करेंगे. इसके अलावा कंपनी के फाउंडर व प्रमोटर नरेश गोयल और उनकी पत्नी अनीता गोयल को निदेशक मंडल से बाहर जाना होगा. गोयल की कंपनी में हिस्सेदारी 51 फीसदी से घटकर 25 फीसदी रह जाएगी.

Jet Airways के ज्यादातर विमान हो चुके हैं खड़े

इस नकदी संकट की वजह से जेट एयरवेज को पट्टे पर लिए अपने विमानों का किराया चुकाने, कर्मचारियों को वेतन देने में दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. कंपनी के अधिकतर विमान वर्तमान में इसकी वजह से परिचालन से बाहर हैं.

पिछले हफ्ते बैंकों के समूह ने अपने बयान में कहा था कि कंपनी की हिस्सेदारी बिक्री के प्रयासों का परिणाम इसमें रुचि लेने वाले पक्षों पर निर्भर करेगा. यदि इनका परिणाम अपेक्षित नहीं होता है तो अन्य विकल्पों पर विचार किया जाएगा.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. Jet Airways की बोली प्रक्रिया कल से हो सकती है शुरू, समाधान योजना का है हिस्सा

Go to Top