मुख्य समाचार:

Airtel बनेगी विदेशी कंपनी! भारती टेलीकॉम ने 4,900 करोड़ के FDI की मांगी अनुमति

भारती टेलीकॉम, भारती एयरटेल (Bharti Airtel) की प्रमोटर कंपनी है.

December 8, 2019 7:23 PM
Bharti Telecom seeks Rs 4,900 cr FDI nod; infusion to make Airtel foreign firmImage: Reuters

भारती टेलीकॉम (Bharti Telecom) ने सिंगापुर की सिंगटेल और अन्य विदेशी कंपनियों से 4,900 करोड़ रुपये के निवेश के लिए सरकार से अनुमति मांगी है. इस कदम से देश की सबसे पुरानी निजी क्षेत्र की यह दूरसंचार सेवा प्रदाता कंपनी एक विदेशी इकाई बन जाएगी. भारती टेलीकॉम, भारती एयरटेल (Bharti Airtel) की प्रमोटर कंपनी है.

मामले से जुड़े एक अधिकारिक सूत्र ने बताया कि इस पूंजी निवेश से भारती टेलीकॉम में विदेशी हिस्सेदारी बढ़कर 50 फीसदी से अधिक हो जाएगी. इससे यह एक विदेशी स्वामित्व वाली इकाई बन जाएगी. वर्तमान में सुनील भारती मित्तल और उनके परिवार की भारती टेलीकॉम में करीब 52 फीसदी हिस्सेदारी है. भारती टेलीकॉम की भारती एयरटेल में करीब 41 फीसदी हिस्सेदारी है.

इसी माह मिल सकती है मंजूरी

सूत्र ने कहा, “भारती टेलीकॉम ने कंपनी में 4,900 करोड़ रुपये के निवेश के लिए आवेदन किया है. इसमें सिंगटेल और कुछ अन्य विदेशी निवेशकों की ओर से होने वाला निवेश शामिल है. इसके साथ ही भारती टेलीकॉम विदेशी इकाई बन जाएगी क्योंकि इसकी बहुलांश हिस्सेदारी विदेशी निवेशकों के पास होगी. दूरसंचार विभाग के इसी महीने इस निवेश को मंजूरी देने की उम्मीद है.”

दस्तावेजों और पहचान के बिना शिकायत नहीं सुनेगा SEBI, कार्रवाई के लिए ठोस आधार जरूरी

अभी भारती एयरटेल में विदेशी हिस्सेदारी 43%

दूरसंचार विभाग ने इससे पहले इस साल की शुरुआत में भारती एयरटेल के प्रत्यक्ष विदेशी निवेश आवेदन को खारिज कर दिया था क्योंकि कंपनी ने विदेशी निवेश के बारे में स्पष्ट नहीं किया था. सूत्र ने कहा कि वर्तमान में भारती एयरटेल में कुल विदेशी हिस्सेदारी 43 फीसदी है. प्रमोटर कंपनी भारती टेलीकॉम के विदेशी इकाई बन जाने के साथ ही कंपनी (भारती एयरटेल) में विदेशी हिस्सेदारी बढ़कर 84 फीसदी के पार हो जाएगी.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. Airtel बनेगी विदेशी कंपनी! भारती टेलीकॉम ने 4,900 करोड़ के FDI की मांगी अनुमति

Go to Top