सर्वाधिक पढ़ी गईं

अब मर्चेंट BharatPe से खरीद-बेच सकेंगे डिजिटल गोल्ड, फिजिकल फॉर्म में डिलीवरी पाने का भी ऑप्शन

यह सुविधा भारतपे ने सेफगोल्ड के साथ मिलकर उपलब्ध कराई है.

Updated: Oct 27, 2020 9:59 PM
BharatPe introduces digital gold product on its platform for merchants1 रुपये में भी सोना खरीदा जा सकेगा.

मर्चेंट पेमेंट प्लेटफॉर्म भारतपे (BharatPe) ने अपने प्लेटफॉर्म पर मर्चेंट्स के लिए डिजिटल गोल्ड प्रॉडक्ट की पेशकश की है. यह सुविधा भारतपे ने सेफगोल्ड के साथ मिलकर उपलब्ध कराई है. सेफगोल्ड एक डिजिटल प्लेटफॉर्म है, जो ग्राहकों को 24 घंटे लो टिकट साइज पर 24 कैरेट फिजिकल गोल्ड की खरीद, बिक्री और डिलीवरी पाने की सुविधा देता है.

कंपनी ने कहा कि मर्चेंट्स भारतपे ऐप से कभी भी, कहीं से भी 99.5 फीसदी शुद्धता वाला, 24 कैरेट सोना खरीद व बेच सकेंगे. वे रुपये या ग्राम के हिसाब से सोने की खरीद कर सकेंगे. 1 रुपये में भी सोना खरीदा जा सकेगा. पेमेंट के लिए BharatPe बैलेंस या UPI का इस्तेमाल किया जा सकेगा. भारतपे आगे चलकर भुगतान विकल्प में क्रेडिट/डेबिट कार्ड को भी जोड़ेगी.

GST इनपुट क्रेडिट का लाभ भी

भारतपे का लक्ष्य दिवाली तक 6 किलो सोना बेचने का है. मर्चेंट्स वैश्विक बाजारों से लिंक सोने की रियल टाइम कीमतों को देख सकेंगे. वे सोने की खरीद पर GST इनपुट क्रेडिट का लाभ भी ले सकेंगे. मर्चेंट फिजिकल गोल्ड की डिलीवरी का विकल्प भी चुन सकते हैं. डिजिटल गोल्ड की बिक्री करने पर मर्चेंट बिक्री से प्राप्त धनराशि को भारतपे रजिस्टर्ड अकाउंट या फिर अपने बैंक अकाउंट में पा सकते हैं.

सेफगोल्ड ने सोने की खरीदारी को लेकर मर्चेंट्स के हितों की रक्षा के लिए IDBI ट्रस्टीशिप सर्विसेज को नियुक्त किया है. खरीदा गया सोना सेफगोल्ड के साथ 100 फीसदी इंश्योर्ड लॉकर्स में बिना किसी अतिरिक्त लागत के सुरक्षित तरीके से स्टोर रहेगा.

लॉन्च के दिन ही बिक गया 200 ग्राम सोना

भारतपे ने बयान में कहा कि कंपनी के प्लेटफॉर्म पर डिजिटल गोल्ड की लॉन्चिंग से अब मर्चेंट्स को ​वित्तीय उत्पादों की पूरी रेंज मिल सकेगी. भारतपे के ग्रुप प्रेसिडेंट सुहेल समीर ने कहा कि भारतपे प्लेटफॉर्म पर गोल्ड को लॉन्च किए जाने को लेकर हमें मर्चेंट्स से काफी रिक्वेस्ट मिली थीं. हम अभी से अच्छी प्रतिक्रिया देख रहे हैं और लॉन्च के दिन ही 200 ग्राम सोना बेच चुके हैं. हम इसमें नए फीचर्स जोड़ेंगे. हमारा लक्ष्य निकट भविष्य में डिजिटल गोल्ड को एक प्रमुख वर्टिकल के रूप में स्थापित करने का है. हम वित्त वर्ष 2020-21 में 30 किलो सोना बेचने का लक्ष्य लेकर चल रहे हैं.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. अब मर्चेंट BharatPe से खरीद-बेच सकेंगे डिजिटल गोल्ड, फिजिकल फॉर्म में डिलीवरी पाने का भी ऑप्शन

Go to Top