मुख्य समाचार:

सस्ते शेयरों में होगी मोटी कमाई! 1 साल में 33% तक रिटर्न के लिए यहां लगाएं दांव

शेयर बाजार में जरूरी नहीं है कि अच्छे रिटर्न के लिए महंगे या बड़ी कंपनियों के शेयरों में ही निवेश किया जाए.

Published: July 20, 2020 5:09 PM
best stock to invest, top stocks idea, low value stocks, strong fundamental, fundamentally strong Stocks, brokerage favorite stocks, cheaper stocks, high return in stocksशेयर बाजार में जरूरी नहीं है कि अच्छे रिटर्न के लिए महंगे या बड़ी कंपनियों के शेयरों में ही निवेश किया जाए.

शेयर बाजार में जरूरी नहीं है कि अच्छे रिटर्न के लिए महंगे या बड़ी कंपनियों के शेयरों में ही निवेश किया जाए. बाजार में ऐसे कई सस्ते शेयर भी मौजूद हैं, जिनके फंडामेंटल बेहतर होते हैं. अगर ऐसे शेयरों की पहचान हो जाए तो इनमें आगे अच्छा रिटर्न मिल सकता है. वहीं ऐसे शेयरों का फायदा यह भी होगा कि इस उतार चढ़ाव वाले बाजार में इनकी कीमतों पर बहुत ज्यादा असर नहीं होगा. कंपनी के आउटलुक के आधार पर ब्रोकरेज हाउस ने ऐसे ही कुछ शेयरों की पचिान की है, जिनकी कीमत काफी कम है. लेकिन इनमें आगे अच्छे रिटर्न की गुंजाइश है. यहां हमने भी ऐसे ही कुछ शेयरों का चुनाव किया है.

स्टील अथॉरिटी आफ इं​डिया

ब्रोकरेज हाउस एमके ग्लोबल फाइनेंशियल ने स्टील अथॉरिटी आफ इं​डिया में 43 रुपये के लक्ष्य के साथ निवेश की सलाह दी है. करंट प्राइस 36 रुपये के लिहाज से शेयर में 20 फीसदी रिटर्न मिल सकता है. रिपोर्ट के अनुसार मार्च तिमाही में सेल का वित्तीय प्रदर्शन उम्मीद के मुताबिक रहा है. एडजस्टेड EBITDA 3,791 रुपये/t रहा है जो अनुमान से बेहतर है. रेलवे की ओर से डिमांड बढ़ने से कंपनी को फायदा हुआ है. आने वोल दिनों में आर्थिक गतिविधियां बढ़ने से स्टील की डिमांड बढ़ेगी.

मिंडा कॉरपोरेशन

ब्रोकरेज हाउस दोलत कैपिटल ने मिंडा हाउस में 93 रुपये के लक्ष्य के हिसाब से निवेश की सलाह दी है. करंट प्राइस 70 रुपये के लिहाज से इसमें 33 फीसदी रिटर्न मिल सकता है. मिंडा कॉरपोरेशन का मार्च तिमाही में रेवेन्यू सालाना आधार पर 10 फीसदी घटकर 690 करोड़ रुपये रहा है. लॉकडाउन के दौरान आटो इंडस्ट्री में स्लोडाउन के चलते ऐसा हुआ है. वहीं बीएस 6 ट्रांजिशन भी इसकी वजह बनी है. EBITDA 53 फीसदी तक घट गया है. हालांकि आटो सेक्टर खासतौर से टू व्हीलर्स में रिकवरी ओन से मिंडा बड़ा विनर साबित होगा. आने वाले दिनों में बेहतर मॉनसून की वजह से रूरल डिमांड मजबूत रहने की उम्मीद है. कंपनी का रेवेन्यू मुख्य तौर से बजाज, हीरो और TVS से आता है.

अशोक लेलैंड

ब्रोकरेज हाउस जियोजीत ने अशोक लेलैंड में 59 रुपये के लक्ष्य के साथ निवेश की सलाह दी है. करंट प्राइस 51 रुपये के लिहाज से शेयर में 16 फीसदी रिटर्न मिल सकता है. रिपोर्ट के अनुसार मार्च तिमाही में अशोक लेलैंड के रेवेन्यू में सालाना आधार पर 57 फीसदी कमी आई है. लॉकडाउन की वजह से प्रोडक्शन ठप रहने और डिमांड घटने से मुनाफे पर असर हुआ. हालांकि लोअर आरएम कास्ट और बेटर प्रोडक्ट मिक्स की वजह से ग्रॉस मार्जिन में सुधार हुआ है. उम्मीद है कि करंट लेवल से वॉल्यूम में सुधार देखने को मिलेगा और मार्जिन और बढ़ सकता है. कर्ज भी स्टेबल कंडीशन में है. बता दें कि हिंदुजा ग्रुप की फ्लैगशिप कंपनी अशोक लेलैंड को मार्च तिमाही में 57 करोड़ का नेट स्टैंडअलोन लॉस हुआ है.

(नोट: हमने यहां जानकारी ब्रोकरेज हाउस की रिपोर्ट के आधार पर दी है. शेयर बाजार के जोखिम को देखते हुए निवेश के पहले एक्सपर्ट की राय जरूर लें.)

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. सस्ते शेयरों में होगी मोटी कमाई! 1 साल में 33% तक रिटर्न के लिए यहां लगाएं दांव

Go to Top