मुख्य समाचार:

कोरोना संकट में निवेश के लिए चुनें ये शेयर, ब्रोकरेज जता रहे हैं 81% तक रिटर्न की उम्मीद

एक्सपर्ट और ब्रोकरेज मौजूदा समय में सिर्फ क्वालिटी और मजबूत फंडामेंटल वाले शेयरों पर ही दांव लगाने की बात कर रहे हैं.

April 15, 2020 8:39 AM
best stock idea in COVID-19 situation, top stock idea, invest in stock market, stock market investment, brokerage house favorite stocks, these stocks may give high returnएक्सपर्ट और ब्रोकरेज मौजूदा समय में सिर्फ क्वालिटी और मजबूत फंडामेंटल वाले शेयरों पर ही दांव लगाने की बात कर रहे हैं.

इस साल शेयर बाजार पर कोरोना वायरस की जमकर मार पड़ी है. अबतक सेंसेक्स में करीब 25 फीसदी और निफ्टी में करीब 26 फीसदी गिरावट आई है. बीएसई 500 पर लिस्टेड 90 फीसदी शेयरों में इस साल गिरावट रही है. वहीं दिग्गज शेयरों का भी बुरा हाल है. बाजार की इस गिरावट को देखकर निवेशक डरे हुए हैं कि वे कहां निवेश करें. एक्सपर्ट और ब्रोकरेज मौजूदा समय में सिर्फ क्वालिटी और मजबूत फंडामेंटल वाले शेयरों पर ही दांव लगाने की बात कर रहे हैं. ऐसे में हमने बड़े ब्रोकरेज के हवाले से ऐसे ही कुछ शेयरों का चुनाव किया है. आप भी इन शेयरों पर निगाह रख सकते हैं.

इस साल कैसा रहा बाजार का प्रदर्शन

इस साल अबतक की बात करें तो शेयर बाजार पर कोरोना का कहर हावी रहा है. 1 जनवरी से अबतक सेंसेक्स में 10564 अंकों और निफ्टी में 3175 अंकों की गिरावट रही है. इस दौरान सबसे ज्यादा करीब 40 फीसदी निफ्टी बैंक टूटा है. मिडकैप इंडेक्स में भी करीब 25 फीसदी गिरावट रही. ब्रॉडर मार्केट में 90 फीसदी शेयर लाल निशान में दिख रहे हैं. सेंसेक्स 30 में 26 शेयर गिरावट दिखा रहे हैं.

बंधन बैंक

लक्ष्य: 350 रुपये
करंट प्राइस: 193 रुपये
रिटर्न अनुमान: 81%

ब्रोकरेज हाउस मोतीलाल ओसवाल ने बंधन बैंक में 350 रुपये के लक्ष्य के साथ निवेश की सलाह दी है. ब्रोकरेज के अनुसार बैंक का डिपॉजिट वित्त वर्ष 2020 में 32 फीसदी बढ़कर 5070 करोड़ से ज्यादा रहा है. CASA डिपॉजिट में सालाना आधार पर 19.4 फीसदी और तिमाही आधार पर 11.6 फीसदी ग्रोथ रही है. CASA रेश्यो इंप्रूव हुआ है. लॉकडाउन के चलते बंधन बैंक के जमा और कलेक्शन पर कुछ असर होने से एसेट क्वालिटी को लेकर चिंता जरूर है, लेकिन मजबूत कैपिटल पोजिशन से बैंक में इसका असर कम करने का पोटेंशियल दिख रहा है. कैश सरप्लस की स्थिति बैंक को बेहतर पोजिशन में ला रही है.

HDFC बैंक

लक्ष्य: 1100 रुपये
करंट प्राइस: 898 रुपये
रिटर्न अनुमान: 22%

ब्रोकरेज हाउस एमके ग्लोबल ने HDFC बैंक में 1100 रुपये के लक्ष्य के साथ निवेश की सलाह दी है. एचडीएफसी बैंक निजी क्षेत्र के बैंकों में मजबूत पोजिशन पर है. बीती तिमाही में एचडीएफसी बैंक का कुल एडवांस तिमाही आधार पर 6.1 फीसदी और सालाना आधार पर 21.2 फीसदी बढ़कर 9.9 लाख करोड़ रुपये रहा. बैंक की पिछली तिमाही के मुकाबले डिपॉजिट ग्रोथ तिमाही आधार पर 7.41 फीसदी बढ़कर 11.46 लाख करोड़ रुपये हो गया है. HDFCB’s CASA रेश्यो तिमाही आधार पर 250 अंक सुधरा है. इस तिमाही में बैंक ने एचडीएफसी लिमिटेड से 5480 करोड़ रुपये का कर्ज खरीदा है. लॉकडाउन के चलते वित्त वर्ष 2021 के दौरान क्रेडिट ग्रोथ पर कुछ असर पड़ेगा. एसेट क्वालिटी पर भी असर दिख सकता है, लेकिन ओवरआल बैंक का प्रदर्शन दूसरे निजी बैंकों की तुलना में मजबूत है.

टाइटन कंपनी

लक्ष्य: 1130 रुपये
करंट प्राइस: 966 रुपये
रिटर्न अनुमान: 17%

ब्रोकरेज हाउस शेयर खान ने टाइटन कंपनी में 1130 रुपये के लक्ष्य के साथ निवेश की सलाह दी है. शेयर का करंट प्राइस 966 है. इस​ लिहाज से इसमें 17 फीसदी रिटर्न मिल सकता है. शेयर अपने 52 हफ्तों के हाई 1390 से करेक्ट होकर 966 रुपये पर आ गया है. ऐसे में वैल्युएशन भी आकर्षक है.

(नोट: हमने यह जानकारी ब्रोकरेज हाउस की रिपोर्ट के आधार पर दी है. शेयर बाजार के अपने जोखिम होते हैं, इसलिए निवेश करने के पहले एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.)

 

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. कोरोना संकट में निवेश के लिए चुनें ये शेयर, ब्रोकरेज जता रहे हैं 81% तक रिटर्न की उम्मीद

Go to Top