मुख्य समाचार:

बेस्ट म्यूचुअल फंड: IT और फार्मा फंड में बन सकते हैं पैसे, सेक्टर में रिकवरी का मिलेगा फायदा

पिछले एक साल की बात करें तो टेक्नोलॉजी कंपनियों की म्यूचुअल फंड स्कीम में 62 फीसदी तक रिटर्न मिला है. वहीं फार्मा फंड ने 26 फीसदी तक रिटर्न दिया है. निवेशकों के लिए यह आगे भी सेफ बेट हो सकते हैं.

September 29, 2018 7:43 AM
mutual fund, म्यूचुअल फंड, it fund, pharma fund, safde fund, ruppe weal, sector recovery, फार्मा फंड, आईटी फंडपिछले एक साल की बात करें तो टेक्नोलॉजी कंपनियों की म्यूचुअल फंड स्कीम में 62 फीसदी तक रिटर्न मिला है. वहीं फार्मा फंड ने 26 फीसदी तक रिटर्न दिया है. निवेशकों के लिए यह आगे भी सेफ बेट हो सकते हैं. (Reuters)

पिछले एक साल की बात करें तो टेक्नोलॉजी कंपनियों की म्यूचुअल फंड स्कीम में 62 फीसदी तक रिटर्न मिला है. वहीं, फार्मा फंड ने 26 फीसदी तक रिटर्न दिया है. यह किसी भी इक्विटी फंड की तुलना में बेहतर रिटर्न है. एक्सपर्ट का मानना है कि जब बाजार में वोलेटिलिटी है और रुपये में कमजोरी लगातार बढ़ रही है, आगे के लिए आईटी और फार्मा फंड निवेश के लिए सेफ बेट हो सकते हैं. उनका कहना है कि म्यूचुअल फंड भी आईटी और फार्मा शेयरों में निवेश बढ़ा रहे हैं.

एक साल में रिटर्न देने वाले आईटी फंड

फंड                                                                          रिटर्न                                                                          

टाटा डिजिटल इंडिया फंड -Reg(G)                         62.43%
ICICI प्रू टेक्नोलॉजी फंड                                          52.05%
आदित्य बिरला SL डिजिटल इंडिया फंड(G)             47.88%
SBI टेक्नोलॉजी आॅप फंड-Reg(D)                           45.63%
फ्रैंकलिन इंडिया टेक्नोलॉजी फंड (G)                         37.63%

एक साल में फार्मा फंड का रिटर्न

फंड                                                                          रिटर्न                                                                          

रिलायंस फार्मा फंड (G)                                             25.83%
टाटा इंडिया फार्मा & हेल्थकेयर फंड(G)                     15.00%
UTI ​हेल्थकेयर फंड Reg(D)                                     11.53%
SBI हेल्थकेयर आॅप फंड Reg(D)                              6.51%

आईटी में रिकवरी, फार्मा का बेस मजबूत

फाइनेंशियल एडवाइजर फर्म बीपीएन फिनकैप के डायरेक्‍टर एके निगम का कहना है कि रुपये की कमजोरी से एक्सपोर्ट बेस्ड सेक्टर आईटी और फार्मा को फायदा होगा. आईटी इंडस्ट्री में तो तेजी दिख भी रही है. निगम के अनुसार फार्मा सेक्टर पिछले कई महीनों से अंडरपरफॉर्मर रहा है. ऐसे में अब यहां से रिकवरी देखने को मिल रही है. उनका कहना है कि यूएस में जेनेरिक मार्केट को लेकर कुछ इश्यू था, लेकिन कंपनियों को बेस मजबूत है, वे सस्टेन कर जाएंगी. बता दें कि इस साल डॉलर के मुकाबले रुपये में 14 फीसदी कमजोरी आ चुकी है. निगम का कहना है कि जब मार्केट उतार चढ़ाव के दौर में है, निवेशकों के लिए आईटी और फार्मा फंड बेहतर हो सकते हें.

फॉर्च्यून फिस्कल के डायरेक्टर जगदीश ठक्कर का कहना है कि यूएस में आईटी कंपनियों के साथ वीजा सहित कुछ इश्यू बना हुआ था. लेकिन पिछले कुछ महीनों में ग्लोबल इकनॉमिक रिकवरी की वजह से आईटी सेक्टर में भी रिकवरी आई है. खासतौर पर डिजिटल टेक्नोलॉजी पर कंपनियां निवेश बढ़ा रही हैं. रुपये में कमजोरी से भी उन्हें फायदा हो रहा है.

निवेशकों को सलाह

एके निगम के अनुसार एग्रेसिव इन्वेस्टर्स हैं तो आई फंड बेहतर विकल्प है. आईटी सेक्टर में अच्छी ग्रोथ दिख रही है, जो आगे भी बनी रहने की उम्मीद है. ऐसे में आईटी फंड में अच्छा रिटर्न मिल सकता है.

वहीं, अगर निवेया कर इंतजार कर सकते हैं तो फार्मा फंड बेहतर विकल्प हो सकते हैं. सेक्टर ने बेस मजबूत होने के बाद भी अपना बुरा दौर देख लिया है. अब यहां सं उठने के कगार पर है. ऐसे में लंबी अवधि के लिए फार्मा फंड बेहतर विकल्प है.

 

(डिस्क्लेमर: म्यूचुअल फंड में निवेश बाजार के जोखिमों के अधीन है. निवेश से पहले अपने स्तर पर पड़ताल कर लें या अपने फाइनेंशियल एडवाइजर से परामर्श कर लें. फाइनेंशियल एक्सप्रेस किसी भी फंड में निवेश की सलाह नहीं देता है.)

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. बेस्ट म्यूचुअल फंड: IT और फार्मा फंड में बन सकते हैं पैसे, सेक्टर में रिकवरी का मिलेगा फायदा

Go to Top