मुख्य समाचार:

बाजार का बादशाह: 17 महीनों से निवेशकों की जेब भर रहा है Airtel, आगे भी अच्छे रिटर्न की उम्मीद

कर्ज और एजीआर देनदारी के चलते टेलिकॉम सेक्टर पर दबाव के बाद भी 17 महीनों से एयरटेल बाजार का बादशाह बना हुआ है.

Updated: May 26, 2020 1:27 PM
Airtel, Airtel stock top gainers of sensex 30, best bluechip stock, best largecap stocks, telecom stock, telecom sector, should you invest in airtel stock, brokerage favorite stock, एयरटेल, सेंसेक्स 30कर्ज और एजीआर देनदारी के चलते टेलिकॉम सेक्टर पर दबाव के बाद भी 17 महीनों से एयरटेल बाजार का बादशाह बना हुआ है.

भारी कर्ज और एजीआर देनदारी के चलते टेलिकॉम सेक्टर पर दबाव के बाद भी पिछले 17 महीनों से एयरटेल का शेयर बाजार का बादशाह बना हुआ है. साल 2019 में एयरटेल सबसे ज्यादा रिटर्न देने वाले लॉर्जकैप शेयरों में दूसरे नंबर पर था. वहीं 2020 में अबतक यह सेंसेक्स 30 का टॉप गेनर्स है. ओवरआल 2019 के शुरू से देखें तो एयरटेल ने लॉर्जकैप शेयरों में सबसे ज्यादा रिटर्न दिया है. एक्सपर्ट भी मान रहे हें कि टेलिकॉम सेक्टर में घट रही प्रतियोगिता के बीच एयरटेल विनर बनकर सामने आया है. वहीं आगे भी इसमें मजबूत ग्रोथ बने रहने की उम्मीद है. उनका कहना है कि मार्च तिमाही में टैरिफ दरों में बढ़ोत्तरी के बाद भारती एयरटेल का रेवेन्यू 15 फीसदी बढ़ा. कंपनी के औसत रेवेन्यू प्रति यूजर में भी 15 फीसदी तक का उछाल आया है. आने वाले समय में भी कंपनी को अधिक टैरिफ का लाभ मिलेगा.

1 साल में 77% चढ़ा शेयर

सेंसेक्स 30 की बात करें तो पिछले एक साल में एयरटेल टॉप गेनर साबित हुआ है. एयरटेल का शेयर पिछले एक साल में 77 फीसदी चढ़ा है. शेयर में इस दौरान 259 अंकों की तेजी आई और शेयर 593 रुपये के भाव पर पहुंच गया. शेयर के लिए 52 हफ्तों का हाई 611 रुपया है. कोरोना संकट के बाद भी इस साल अबतक शेयर सेंसेक्स 30 का टॉप गेनर रहा है और इसमें 30 फीसदी तेजी आ चुकी है. साल 2019 में शेयर ने 59 फीसदी का रिटर्न दिया था. यानी 2019 से अबतक पिछले करीब 17 महीनों से एयरटेल निवेशकों की जेब भरता आ रहा है.

ARPU में आगे भी बनी रहेगी ग्रोथ!

ब्रोकरेज हाउस मोतीलाल ओसवाल के मुताबिक मार्च तिमाही में कंपनी के ARPU में करीब 15 फीसदी का उछाल आया है. पिछले दिनों टैरिफ बढ़ाने का फासदा मिला और मार्च तिमाही में ARPU 154 हो गया, जो एक साल पहले की समान तिमाही में 123 था. कंपनी का कैपेक्स बढ़कर डबल 11300 करोड़ रुपये हो गया है. आपरेशन परफॉर्मेंस बेहतर है और रेवेन्यू में भी 15 फीसदी ग्रोथ रही है. कंपनी अपना बकाया धीरे धीरे खत्म कर रही है.

ब्रोकरेज हाउस के अनुसार आगे भी टैरिफ बढ़ने की उम्मीद है. हमारा अनुमान है कि FY21E के लिए ARPU 8 फीसदी और FY22E के लिए 14 फीसदी बढ़ सकता है. एयरटेल के पास 4जी कस्टमर्स की मजबूत नेटवर्क हैं और नए ग्राहक भी जोड़ने में कंपनी कामयाब रही है. कंपनी का वायरलेस रेवेन्यू भी बढ़ रहा है. ब्रोकरेज हाउस मोतीलाल ओसवाल ने शेयर के लिए 710 रुपये का लक्ष्य तय किया है.

वर्क फ्रॉम होम का भी फायदा

ब्रोकरेज हाउस एमके ग्लोबल ने शेयर के लिए 684 रुपये का लक्ष्य तय किया है. ब्रोकरेज के अनुसार कंपनी का आपरेटिंग परफॉर्मेंस मजबूत है. ARPU में तिमाही आधार पर 14 फीसदी से ज्यादा ग्रोथ रही है. कंपनी के 4जी कस्टमर की संख्या तिमाही आधार पर 10 फीसदी बढ़ी है. वर्क फ्रॉम होम से भी कंपनी को फायदा हो रहा है. देश भर में डेटा की खपत और मांग बढ़ रही है. मैनजमेंट कमेंट्री से भी निवेशकों का भरोसा बढ़ा है.

खर्च कम होने से आने वाले समय में कंपनी का कामकाजी मुनाफा बढ़ेगा. हाल फिलहाल में कंपनी भले ही टैरिफ न बढ़ाए, लेकिन वित्त वर्ष 2021 में इसमें बढ़ोत्तरी के संकेत मिले हैं. कंपनी बैलेंसशीट को मजबूत करने पर फोकस कर रहा है. टेलिकॉम सेक्टर में घट रही प्रतियोगिता का भी एयरटेल को बड़ा फायदा मिल रहा है. कंपनी में मौजूदा दबाव से निकलने की क्षमता है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. बाजार का बादशाह: 17 महीनों से निवेशकों की जेब भर रहा है Airtel, आगे भी अच्छे रिटर्न की उम्मीद

Go to Top