सर्वाधिक पढ़ी गईं

Auto Sector: अनलॉक में आटो सेक्टर ने बदला गियर, अब ये 7 शेयर कराएंगे कमाई

Auto Stocks: आटो सेल्स के सितंबर महीने के आंकड़ों पर नजर डालें तो अब अर्थव्यवस्था में सुधार की झलक दिखने लगी है.

Updated: Oct 05, 2020 4:59 PM
Auto StocksAuto Stocks: आटो सेल्स के सितंबर महीने के आंकड़ों पर नजर डालें तो अर्थव्यवस्था में सुधार की झलक दिखने लगी है.

Auto Stocks: आटो सेल्स के सितंबर महीने के आंकड़ों पर नजर डालें तो अब अर्थव्यवस्था में सुधार की झलक दिखने लगी है. सितंबर महीने के आंकड़ों से साफ दिख रहा है कि आटो इंडस्ट्री में वाूल्यूम ग्रोथ बेहतर हो रहा है. धीरे धीरे डिमांड पटरी पर आने लगी है. इसमें कम ब्याज दरें, लॉकडाउन के बाद बेहतर हो रही फाइनेंस की सुविधा के अलावा बेहतर मॉनसून और मजबूत रूरल सेंटीमेंट का भी बड़ा योगदान रहा है. एक्सपर्ट और ब्राकेरेज हाउस का एक बार फिर सेक्टर पर भरोसा बढ़ने लगा है. हमने उन्हीं के हवाले से यहां कुछ ऐसे शेयर चुनें हैं, जो आने वाले दिनों में आपकी अच्छी कमाई करा सकते हैं.

प्रोडक्शन लेवल में इंप्रूवमेंट

ब्रोकरेज हाउस एमके ग्लोबल के अनुसार रिटेल में लगातार सुधार दिख रहा है. होलसेल मार्केट भी बेहतर हुआ है. प्रोडक्शन लेवल में इंप्रूवमेंट है और यह आगे और बेहतर होगा. रिपोर्ट के अनुसार प्राइवेट व्हीकल इंडस्ट्री में वॉल्यूम सालाना आधार पर 31 फीसदी बढ़ा है. टाटा मोटर्स का डोमेस्टिक वॉल्यूम 161 फीसदी और मारुति का 33 फीसदी बढ़ा है. हालांकि लो बेस का भी फायदा मिला है. अब कंपनियां नए मॉडल भी लाने लगी हैं. मेजर अनलिस्टेड कंपनियों की बात करें तो हुंडई, Kia और होंडा के वॉल्यूम में 25 फीसदी, 147 फीसदी और 10 फीसदी की ग्रोथ रही है.

ट्रैक्टर और टू व्हीलर्स में भी अपवर्ड मूवमेंट

डोमेस्टिक टू व्हीलर वॉल्यूम भी बढ़ा है. बजाज आटो, हीरो मोटोकॉर्प के वॉल्यूम में 24 फीसदी और 10 फीसदी की ग्रोथ रही है. हालांकि TVS का वॉल्यूम 1 फीसदी कम रहा है. ट्रैक्टर सेग्मेंट में भी डोमेस्टिक ग्रोथ बेहतर रही. महिंद्रा एंड महिंद्रा में 18 फीसदी तो एस्काट्र में 9 फीसदी ग्रोथ देखने को मिली. कमर्शियल व्हीकल इंडस्ट्री में अभी दबाव है.

थ्री व्हीलर और कमर्शियल सेग्मेंट पर दबाव

ब्रोकरेज हाउस मोतीलाल ओसवाल के मुताबिक सितंबर 2020 में होलसेल आंकड़े उम्मीद के मुताबिक ही रहे हैं. जबकि, यह सीजनली कमजोर महीना माना जाता है, प्राइवेट व्हीकल्स वॉल्यूम में सालाना आधार पर 31 फीसदी की अच्छी ग्रोथ रही है. वहीं अू व्हीलर सेग्मेंट में 14 फीसदी ग्रोथ रही. हालांकि कमर्शियल व्हीकल्स सेग्मेंट में दबाव बना हुआ है. थ्री व्हीलर सेग्मेंट में अभी दबाव है. इसके वाूल्यूम में सालाना आधार पर 41 फीसदी गिरावट रही है.

ब्रोकरेज हाउस मोतीलाल ओसवाल के मुताबिक आने वाले फेस्टिव सीजन के दौरान आटो सेक्टर को अचछी डिमांड की उम्मीद है. आकर्षक वैल्युएशन का भी फायदा मिलेगा. हालांकि निवेशकों को उन्हीं कंपनियों के शेयरों का चयन करना चाहिए,मजबूत कॉम्पिटीटिव पोजिशन पर हों, जिनकी डिमांड रिकवरी में विजिबिलिटी बेहतर हो, बैलेंस शीट मजबूत हो और मार्जिन ड्राइवर हों.

किन शेयरों में करें निवेश

अशोक लेलैंड

लक्ष्य: 89 रुपये
करंट प्राइस: 75 रुपये

बजाज आटो

लक्ष्य: 3,691 रुपये
करंट प्राइस: 2,985 रुपये

आयशर मोटर्स

लक्ष्य: 2,754 रुपये
करंट प्राइस: 2,198 रुपये

हीरो मोटोकॉर्प

लक्ष्य: 3,701 रुपये
करंट प्राइस: 3,151 रुपये

M&M

लक्ष्य: 718 रुपये
करंट प्राइस: 610 रुपये

#सलाह: एमके ग्लोबल

महिंद्रा एंड महिंद्रा, हीरो मोटोकॉर्प

मदरसन सूमी, एंडुरेंस टेक्नोलॉजी

#सलाह: मोतीलाल ओसवाल

(नोट: हमने यहां सलाह ब्रोकरेज हाउस की रिपोर्ट के आधार पर दी है. बाजार के जोखिम को देखते हुए निवेश के पहले एक्सपर्ट की सलाह लें.)

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. Auto Sector: अनलॉक में आटो सेक्टर ने बदला गियर, अब ये 7 शेयर कराएंगे कमाई

Go to Top