मुख्य समाचार:

एशिया प्रशांत में बेंगलुरु में सबसे तेजी से बढ़ रहा है ऑफिस किराया, कनॉट प्लेस 7वें नंबर पर

भारत में आर्थिक वृद्धि दर में नरमी के बावजूद बड़े शहरों में कार्यालय स्थल किराए का बाजार मजबूत बना हुआ है.

Updated: Nov 25, 2019 7:18 PM
Bengaluru's MG Road tops APAC list of 20 cities with highest office rental growth:ReportImage: PTI

भारत में आर्थिक वृद्धि दर में नरमी के बावजूद बड़े शहरों में कार्यालय स्थल किराए का बाजार मजबूत बना हुआ है. एशिया प्रशांत क्षेत्र में तेजी से महंगे होते 20 ऑफिस प्लेसेज में बेंगलुरु केन्द्रीय व्यावसायिक जिला (सीबीडी) सबसे आगे रहा है. वहीं राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र का कनॉट प्लेस इस सूची में सातवें और मुंबई का बांद्रा कुर्ला परिसर 11वें स्थान पर रहा है.

अंतरराष्ट्रीय संपत्ति सलाहकार नाइट फ्रैंक की ताजा तिमाही रिपोर्ट के एशिया-पैसिफिक प्राइम ऑफिस रेंटल इंडेक्स 2019 के अनुसार बेंगलुरु में एमजी रोड, इन्फैंट्री रोड और रेजिडेंसी रोड जैसे इलाकों वाले केंद्रीय व्यावसायिक क्षेत्र (सीबीडी) में ऑफिस प्लेस के किराए में सबसे अधिक वृद्धि दर्ज की गई है.

रिपोर्ट के अनुसार बेंगलुरु के सीबीडी में 2019 की तीसरी तिमाही में ऑफिस के किराए में सबसे अधिक 17.6% सालाना वृद्धि देखी गई. बेंगलुरु के बाद दूसरे और तीसरे स्थान पर मेलबर्न और बैंकॉक के सीबीडी का स्थान रहा, जहां पर ऑफिस के किरायों में क्रमश: 15.5% और 9.4% की सालाना वृद्धि देखी गई. नाइट फ्रैंक इंडिया के चेयरमैन और प्रबंध निदेशक शिशिर बैजल ने कहा कि ऑफिस की जगह का बाजार भारत में लगातार बढ़ रहा है और यह सब किराया दर में झलकता है.

IT/ITEs क्षेत्र में तेजी लौटना बना वजह

रिपोर्ट के अनुसार 2019 की पहली छमाही के बाद से IT/ITEs क्षेत्र में तेजी लौटने और निर्माण कंपनियों द्वारा बढ़ती गतिविधि ने बेंगलुरु सीबीडी में मांग में उछाल बनाए रखा. बेंगलुरु के सीबीडी में नए और उच्च मूल्य वाली सम्पत्तियों के ऑनलाइन होने के साथ-साथ अच्छी संपत्तियों के किरायों में भी बढ़ोतरी हुई.

रिपोर्ट के अनुसार, दिल्ली का कनॉट प्लेस और मुंबई में बांद्रा कुर्ला कॉम्प्लेक्स (बीकेसी) एशिया प्रशांत क्षेत्र में क्रमश: 7वें और 11वें सबसे तेजी से बढ़ते प्रमुख कार्यालय-स्थल के बाजार रहे. इन बाजारों में 2019 की तीसरी तिमाही में तुलनात्मक किराया वृद्धि 4.4% और 2% सालाना थी.

दिल्ली का खान मार्केट दुनिया की 20वीं सबसे महंगी रिटेल लोकेशन, 17000 रु/वर्गफुट से ज्यादा है सालाना किराया

यहां सबसे ज्यादा है ऑफिस का किराया

हांगकांग 206.6 डॉलर प्रति वर्गमीटर के मासिक किराए के साथ एशिया प्रशांत क्षेत्र में सबसे महंगा बाजार था, इसके बाद टोक्यो (110.9 डॉलर प्रति वर्गमीटर) और सिंगापुर (80.5 डॉलर प्रति वर्गमीटर) का स्थान रहा. एनसीआर दिल्ली और मुंबई के केंद्रीय व्यावसायिक इलाकों को ऑफिस के किराए के लिहाज से 5वें और 7वें सबसे महंगे बाजार के रूप में रखा गया. इसमें औसत मासिक किराया 51.8 डॉलर प्रति वर्गमीटर और 46.2 डॉलर प्रति वर्गमीटर है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. एशिया प्रशांत में बेंगलुरु में सबसे तेजी से बढ़ रहा है ऑफिस किराया, कनॉट प्लेस 7वें नंबर पर

Go to Top