मुख्य समाचार:

महंगे फोन कॉल और डेटा के लिए रहें तैयार, अगले 18 महीने में बढ़ सकती हैं दरें

EY का कहना है कि टेलिकॉम सेक्टर का मौजूदा स्ट्रक्चर लाभप्रद नहीं होने के कारण अगले एक से डेढ़ साल में फोन कॉल व इंटरनेट समेत सभी सेवाओं की दरों को दो बार बढ़ाया जा सकता है.

Published: July 6, 2020 10:54 AM
Telecom companies likely to hikes call and data rates in coming 12-18 months says EYदूरसंचार कंपनियां पिछले साल दिसंबर में कॉल, इंटरनेट आदि सेवाओं की दरें बढ़ा चुकी हैं.

देश में जल्द ही सस्ती मोबाइल कॉल और डेटा दरों का दौर समाप्त हो सकता है. ऐसा इसलिए क्योंकि टेलिकॉम सेक्टर का मौजूदा मॉडल कंपनियों के लिए मुनाफे लायक नहीं रह गया है. रिसर्च फर्म EY का कहना है कि टेलिकॉम सेक्टर का मौजूदा स्ट्रक्चर लाभप्रद नहीं होने के कारण अगले एक से डेढ़ साल में फोन कॉल व इंटरनेट समेत सभी सेवाओं की दरों को दो बार बढ़ाया जा सकता है. दरअसल, भारतीय टेलिकॉम मार्केट में जियो की एंट्री के बाद से जबरदस्त प्रतिस्पर्धा के चलते कॉल और डेटा रेट में अप्रत्याशित रूप से गिरावट आई है.

EY के लीडर (इमर्जिंग मार्केट टेक्नेालॉजी, मीडिया-मनोरंजन एंड टेलिकॉम) प्रशांत सिंघल ने कहा कि मोबाइल कॉल एवं डेटा दरों में तत्काल वृद्धि अभी के हिसाब से उचित नहीं लग रहा है. यह अगले 12 से 18 महीने में दो चरणों में किया जा सकता है तथा पहली वृद्धि अगले छह महीने में की जा सकती है. सिंघल ने पीटीआई-भाषा से कहा, ‘‘दरों में वृद्धि अपरिहार्य है. उपभोक्ताओं के लिए दूरसंचार खर्च ठीक-ठाक कम है और अगले छह महीने में दरों में वृद्धि की जा सकती है. मैं यह नहीं कह रहा कि यह होगा ही, लेकिन जितना जल्दी हो उतना बेहतर.’’

देश का पहला सोशल मीडिया ऐप Elyments लॉन्च

बाजार में टिके रहने के लिए रेट बढ़ाना जरूरी

सिंघल ने कहा, ‘‘कंपनियों को आर्थिक स्थिति तथा किफायत के बारे में भी सोचना होगा, लेकिन बाजार में टिके रहना सुनिश्चित करने के लिए 12 से 18 महीने में दो बार में दरें बढ़ाई जा सकती हैं और पहली वृद्धि अगले छह महीने में भी हो सकती है.’’

सिंघल ने कहा कि यह नियामकीय दखल के माध्यम से होता है या दूरसंचार उद्योग खुद ही यह करती है, यह देखना होगा, लेकिन यह स्पष्ट है कि दूरसंचार कंपनियों की वित्तीय स्थिति शुल्क वृद्धि को अपरिहार्य बना रही है. बता दें, दूरसंचार कंपनियां पिछले साल दिसंबर में कॉल, इंटरनेट आदि सेवाओं की दरें बढ़ा चुकी हैं.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. महंगे फोन कॉल और डेटा के लिए रहें तैयार, अगले 18 महीने में बढ़ सकती हैं दरें

Go to Top