मुख्य समाचार:

FY20 में बैंक सेक्टर करेगा आउटपरफॉर्म! इन शेयरों में मिलेगा अच्छा रिटर्न

एक्सपर्ट खासतौर से पीएसयू बैंक सेक्टर में आउटपरफॉर्म करने की उम्मीद जता रहे हैं.

January 15, 2019 7:31 AM
Banking Sector Outlook, भारतीय बैंकिंग सेक्टर, Bank Stocks, Bank Share, Retail Growth, Credit, Growth, Asset Quality Stable, Profit, Economic Growth, Liquidity, Supportएक्सपर्ट खासतौर से पीएसयू बैंक सेक्टर में आउटपरफॉर्म करने की उम्मीद जता रहे हैं.

पिछले 2 साल से दबाव में रहे बैंक सेक्टर को लेकर एक्सपर्ट पॉजिटिव राय दे रहे हैं. उनका मानना है कि तीसरी तिमाही में सेकटर की ग्रोथ में भले ही मार्जिनल इंप्रूवमेंट दिखे, आने वाले वित्त वर्ष में सेक्टर में बेहतर मजबूत ग्रोथ दिखेगी. एक्सपर्ट खासतौर से पीएसयू बैंक सेक्टर में आउटपरफॉर्म करने की उम्मीद जता रहे हैं. उनका मानना है कि पिछले दिनों बैंकों ने अपने टॉप मैनेजमेंट में बदलाव के अलाव लगातार बुक्स क्लीन की हैं. वहीं रिटेल सेग्मेंट पर उनका फोकास बढ़ा है. इन वजहों से आगे सेक्टर को फायदा मिलेगा.

तीसरी तिमाही में फ्लैट रह सकती है ग्रोथ

कैपिटल सिंडिकेट के मैनेजिंग पार्टनर पशुपति सुब्रमण्यम का कहना है कि जहां तक तीसरी तिमाही की बात है, ओवरआल बैंकिंग सेक्टर की ग्रोथ में मार्जिनल इंप्रूवमेंट आ सकती है या यह फ्लैट भी रह सकता है. हालांकि बैंकों का यह फोकस होगा कि एनपीए कहां तक घटाया है. इस तिमाही में प्रॉफिटेबिलिटी पर ज्यादा ध्यान नहीं होगा.

बैंक शेयर कर सकते हैं आउटपरफॉर्म

हालांकि पिछले कुछ महीनों की बात करें तो बैंकिंग सेक्टर में टर्न अराउंड आया है. पीएसयू और प्राइवेट सेक्टर के बैंकों ने अपने बैड लोन की पहचान करने में सफलता हासिल की है, जिसके बाद अब उसे वापस लाने की प्रक्रिया अपनाई जा रही है. पिछले दिनों कई टॉप बैंकों ने अपने मैनेजमेंट में बदलाव किया है. बैंकों ने अपने बुक्स क्लीन किए हैं. रिटेल पर फोकस बढ़ा है. सरकार भी रीकैप प्लान के जरिए पीएसयू बैंकों को मजबूत करने में लगी है. ऐसे में नए वित्त वर्ष में बैंकिंग सेक्टर का प्रदर्शन बेहतर दिख रहा है. खासतौर से पीएसयू बैंक आउटपरफॉर्म कर सकते हैं.

ब्रोकरेज की रिपोर्ट

ब्रोकरेज हाउस प्रभुदास लीलाधर की रिपोर्ट के मुताबिक, पिछले कुछ दिनों से ग्रोथ ट्रेंट बेहतर दिख रहा है. नॉन फूड क्रेडिट ग्रोथ नवंबर में सालाना आधार पर 13.8 फीसदी रहा है, वहीं तिमाही आधार पर भी 1.1 फीसदी रहा. सर्विसेज सेग्मेंट, रिटेल सेग्मेंट, रिटले सभी में ग्रोथ दिख रही है. व्हीकल लोन में भी हल्का इंप्रूवमेंट रहा है, जबकि हाउस लोन ग्रोथ 16 से 17 फीसदी रहा है. रिपोर्ट के मुताबिक क्रेडिट ग्रोथ आगे भी मजबूत रहने की उम्मीद है, वहीं रिटेल सेग्मेंट में फोकस का फायदा भी सेक्टर को मिलेगा.

टॉप पिक्स

शेयर                                     टारगेट

जम्मू एंड कश्मीर बैंक             94
इंडसइंड बैंक                           200
साउथ इंडियन बैंक                 22
बैंक आॅफ बड़ौदा                  161
स्टेट बैंक आॅफ इंडिया         355

कार्वी स्टॉक ब्रोकिंग के टॉप पिक्स

शेयर                       टारगेट

यस बैंक                  410
ICICI बैंक             450

मूडीज: स्टेबल ग्रोथ का अनुमान

हाल ही में अपनी जारी रिपोर्ट में ग्लोबल एजेंसी मूडीज ने भी बैंकिंग सेक्टर में ग्रोथ की संभावनाएं मजबूत बताई थीं. मूडीज का कहना है कि आउटलुक का स्टेबल रहना मुख्य तौर पर 6 मानकों पर निर्भर करता है. ये 6 मानक हैं— आॅपरेशनल कंडीशन, एसेट क्वालिटी, कैपिटल, लिक्विडिटी, कैपेसिटी और प्रॉफिट और सरकार का सपोर्ट. इन सभी मानक फिलहाल स्टेबल हैं. इसलिए मजबूत इकोनॉमिक ग्रोथ के सपोर्ट से माहौल स्थिर बना रहेगा.

मूडीज ने सरकारी बैंकों को सरकार का समर्थन मजबूत रहने का अनुमान जताते हुए कहा कि बैंक इनसॉल्वेंसी की चुनौतियों के बाद भी पीएसयू बैंकों में लिक्विडिटी मजबूत बनी रहेगी. बैंकों का मुनाफा सुधरेगा लेकिन लोन पर अधिक ब्याज दर के कारण यह नरम रहेगा.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. FY20 में बैंक सेक्टर करेगा आउटपरफॉर्म! इन शेयरों में मिलेगा अच्छा रिटर्न

Go to Top