मुख्य समाचार:

बैंकिंग रिफार्म को लेकर मोदी सरकार के इरादे मजबूत; तीन बैंकों के विलय पर Fitch ने दिया बयान

Fitch ने कहा कि छोटे, कमजोर बैंकों से निपटने के लिए सरकार की बैंकों को जोड़ने की रणनीति बना रही है और आखिरकार तेजी से बढ़ती हुई इकॉनमी के सपोर्ट के लिए बैंकिंग प्रणाली को बेहतर स्थिति में रखना चाहिए.

Updated: Sep 28, 2018 2:28 PM
bob merger plan, bob vijaya dena bank, Banking Sector reform, Public Sector Banks in India, Bank of Baroda, Punjab National Bank, Vijaya Bank, State Bank of India, Dena Bank, Fitch Ratings, Arun Jailtley, Narendra Modi, Business news in hindi, financial express hindiFitch ने कहा कि छोटे, कमजोर बैंकों से निपटने के लिए सरकार की बैंकों को जोड़ने की रणनीति बना रही है और आखिरकार तेजी से बढ़ती हुई इकॉनमी के सपोर्ट के लिए बैंकिंग प्रणाली को बेहतर स्थिति में रखना चाहिए. (PTI)

फिच रेटिंग्स ने शुक्रवार को कहा, बैंक ऑफ बड़ौदा (BOB) का दो मिड साइज PSU लेंडर बैंक के साथ प्रस्तावित विलय सरकार की बैंकिंग क्षेत्र में मुश्किल सुधारों के साथ आगे बढ़ने की इच्छा दिखाता है.

सरकार ने पिछले हफ्ते विजया बैंक और देना बैंक के साथ बैंक ऑफ बड़ौदा को देश में तीसरा सबसे बड़ा बैंक बनाने के लिए अपनी योजना की घोषणा की थी. प्रस्तावित विलय के लिए आगे बढ़ने के लिए हरेक बैंक के बोर्ड्स आपास में मिलेंगे.

Fitch ने कहा कि छोटे, कमजोर बैंकों से निपटने के लिए सरकार की बैंकों को जोड़ने की रणनीति बना रही है और आखिरकार तेजी से बढ़ती हुई इकॉनमी के सपोर्ट के लिए बैंकिंग प्रणाली को बेहतर स्थिति में रखना चाहिए.

Fitch Ratings ने कहा कि भारत सरकार की बैंक ऑफ बड़ौदा के प्रस्तावित विलय और दो मिड साइज के सरकारी स्वामित्व वाले बैंकों की घोषणा राज्य के स्वामित्व वाली बैंकिंग क्षेत्र में मुश्किल सुधारों के के लिए इच्छा को साफ दिखाती है.

यह कहा गया है कि BOB, विलय के बाद हो सकता है कि संपत्ति के मामले में पंजाब नेशनल बैंक और आईसीआईसीआई बैंक दोनों का पीछा करते हुए तीसरा सबसे बड़ा भारतीय बैंक बन जाएगा. लेकिन स्टेट बैंक ऑफ इंडिया और एचडीएफसी बैंक के पीछे रहेगा.

भविष्य में कंसोलिडेशन के लिए प्रस्तावित विलय एक महत्वपूर्ण टेस्टिंग होगी….इस विलय में, SBI के पांच सहयोगी बैंकों के साथ स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के विलय की तुलना में अधिक संभावित जटिलताओं को शामिल किया गया है.

देना बैंक की कमजोर फाइनेंशियल प्रोफाइल के चलते, बैंक ऑफ बड़ौदा पर विलय का शार्ट टर्म नेगेटिव प्रभाव पड़ सकता है. रेटिंग एजेंसी ने रेटिंग वॉच पर BOB को ‘BB’ पर रखा हुआ है और विलय के बाद रेटिंग की समीक्षा फिर से की जाएगी.

यह कहा गया है कि विलय कमजोर स्टेट बैंकों के साथ सरकार की बढ़ती असंतोष का संकेत भी हो सकता है. 21 स्टेट-ओन्ड बैंकों में से 11 देनदार हैं जिसमें देना बैंक समेत RBI के तत्काल सुधारात्मक कार्रवाई ढांचे के तहत हैं जो कैपिटल, नॉन-परफॉर्मिंग लोन या प्रोफिटिबिलिटी के बेंचमार्क से नीचे गिर गए हैं. इनमें से अधिकतर का भविष्य में विलय किया जा सकता है.

Fitch ने कहा कि यदि जरुरी हो तो BOB असाधारण सरकारी सहायता प्राप्त करने की अत्यधिक संभावना रखेगा क्योंकि विलय के बाद इसका सिस्टमिक महत्व बढ़ेगा. बैंक ऑफ बड़ौदा भी राज्य के स्वामित्व वाले बैंकों में से एक है, जिसमें पूंजी बाजारों से इक्विटी बढ़ाने की क्षमता है, जबकि सरकार ने विलय का समर्थन करने के लिए BOB को अतिरिक्त पूंजी से सपोर्ट की बात कही है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. बैंकिंग रिफार्म को लेकर मोदी सरकार के इरादे मजबूत; तीन बैंकों के विलय पर Fitch ने दिया बयान

Go to Top