मुख्य समाचार:

बैंक फ्रॉड: ED ने भूषण स्टील पर कसा शिकंजा, 4000 करोड़ की संपत्ति कुर्क

PMLA के प्रावधान के तहत BPSL की ओडिशा में मौजूद जमीन, इमारत, प्लांट और मशीनरी कुर्क

October 12, 2019 9:35 PM

Bank fraud: ED attaches assets of over Rs 4,000 cr of Bhushan Steel

प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने कथित बैंक ऋण धोखाधड़ी से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले की जांच के सिलसिले में भूषण पावर एंड स्टील लिमिटेड (BPSL) की 4,025 करोड़ रुपये की संपत्ति कुर्क की है. ED ने शनिवार को यह जानकारी दी. केंद्रीय जांच एजेंसी ने कहा कि उसने प्रिवेंशन आॅफ मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट (PMLA) के प्रावधान के तहत BPSL की ओडिशा में मौजूद जमीन, इमारत, प्लांट और मशीनरी कुर्क की है.

ED के इस आदेश के तहत कुल 4,025.23 करोड़ रुपये की संपत्ति कुर्क की गई है. इस मामले में यह कुर्की की पहली कार्रवाई है. आगे और कार्रवाई की जा सकती है.

ED ने बयान में आरोप लगाया कि BPSL ने विभिन्न बैंकों से कर्ज के तौर पर ली गई राशि का हेरफेर करने के लिए कई तरीके अपनाए. कंपनी के तत्कालीन सीएमडी संजय सिंघल और उनके परिवार के सदस्यों ने भूषण पावर एंड स्टील में पूंजी के रूप में 695.14 करोड़ रुपये दिखाए. यह राशि BPSL के बैंक ऋण का दुरुपयोग कर कृत्रिम तौर पर सृजित लॉन्ग टर्म कैपिटल गेन्स (LTCG) में से दर्शाई गई. जब यह राशि दिखाई गई तब LTCG को आयकर से छूट प्राप्त थी.

सबसे पहले CBI ने की दर्ज की थी FIR

भ्रष्टाचार को लेकर BPSL, सिंघल और अन्य के खिलाफ सबसे पहले FIR CBI ने दर्ज की थी. इसके बाद ED ने मनी लॉन्ड्रिंग का केस दर्ज किया. ED का यह भी आरोप है कि कंपनी ने पूंजीगत वस्तुओं की ‘फर्जी खरीद’ दिखाकर विभिन्न इकाइयों को RTGS के माध्यम से भुगतान किया. RTGS भुगतान के बदले में इन इकाइयों ने BPSL को नकदी ट्रांसफर की. इस राशि का उपयोग आपसी तालमेल के जरिए शेयरों के सौदे कर कंपनी के शेयरों का दाम बढ़ाकर उससे कृत्रिम तौर पर LTCG हासिल करने किया गया.

3,330 करोड़ का दिखाया गया इक्विटी निवेश

प्रवर्तक कंपनियों द्वारा 3,330 करोड़ रुपये की अन्य राशि का इक्विटी निवेश दिखाया गया. यह भी विभिन्न बैंक ऋणों से प्राप्त राशि के जरिए किया गया. बैंक ऋण से प्राप्त इस धन को BPSL के खातों से विभिन्न शेल कंपनियों को दिए गए एडवांस के रूप में दिखाया गया. इन कंपनियों को एंट्री आपरेटरों द्वारा चलाया जाता था.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. बैंक फ्रॉड: ED ने भूषण स्टील पर कसा शिकंजा, 4000 करोड़ की संपत्ति कुर्क

Go to Top