सर्वाधिक पढ़ी गईं

KYC Update नहीं होने पर भी 31 दिसंबर तक खाता रहेगा चालू, SBI खाताधारक ई-मेल कर सकेंगे डॉक्यूमेंट्स

KYC Update: RBI ने सभी बैंकों से कहा है कि वे केवाईसी अपडेट न होने की स्थिति में किसी का भी बैंक खाता 31 दिसंबर 2021 तक न फ्रीज करें.

Updated: May 06, 2021 3:14 PM
Bank account to remain operational even if KYC not updated till Dec 31 SBI to accept documents on emailकेंद्रीय बैंक आरबीआई ने KYC से जुड़े नॉर्म्स को आसान किया है.

KYC Update:  अगर आपने अपने बैंक खाते का केवाईसी अभी अपडेट नहीं कराया है और कोरोना के चलते बैंक शाखा नहीं जाना चाह रहे तो आपके लिए अच्छी खबर हैं. केंद्रीय बैंक RBI ने सभी बैंकों से कहा है कि वे KYC Updte न होने की स्थिति में किसी का भी बैंक खाता 31 दिसंबर 2021 तक न फ्रीज करें यानी इस साल के अंत तक केवाईसी अपडेट न होने के चलते बैंक खाते के फ्रीज होने की चिंता खत्म हो गई.
इसके अलावा कुछ दिनों पहले देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने खाताधारकों को केवाईसी अपडेट करने के लिए बड़ी राहत दी. एसबीआई ने खाताधारकों को पोस्ट या रजिस्टर्ड ई-मेल के जरिए डॉक्यूमेंट्स भेजकर केवाईसी अपडेट करने की मंजूरी दे दी है. अब एसबीआई खाताधारकों को केवाईसी अपडेट कराने के लिए बैंक शाखा जाने की जरूरत नहीं है.

सेकंड हैंड कार पर भी मिलेगी वारंटी और फ्री सर्विस, चेक करें प्राइस से लेकर बेनेफिट की डिटेल

KYC Update से जुड़ा ये है नियम

  • लो-रिस्क कस्टमर्स का हर 10 साल में केवाईसी अपडेट होना जरूरी है.
  • मीडियम रिस्क कस्टमर्स का हर 8 साल में केवाईसी अपडेट होना जरूरी है.
  • हाई रिस्क कस्टमर्स का हर दो साल में एक बार केवाईसी अपडेट किया जाता है.

KYC से जुड़े नॉर्म्स को RBI ने किया आसान

  • प्रोपाइटरिशप फर्म्स, ऑथराइज्ड सिग्नेचरीज और लीगल एंटिटीज के बेनेफेशियल ओनर्स जैसे नई श्रेणी के ग्राहकों और केवाईसी के पीरियाडिक अपडेट के लिए वीडियो केवाईसी को मंजूरी देना.
  • नॉन-फेस-टू-फेस मोड में आधार ई-केवाईसी के आधार पर खोले गए लिमिटेड केवाईसी अकाउंट्स को पूरी तरह से केवाईसी-कंप्लायंट अकाउंट्स में कंवर्जन
  • वीडियो केवाईसी के लिए सेंट्रलाइज्ड केवाईसी रजिस्ट्री के केवाईसी आइडेंटिफायर के प्रयोग को अनुमति देना और पहचान के प्रमाण के तौर पर इलेक्ट्रॉनिक डॉक्यूमेंट्स को अनुमति देना जिसमें डिजीलॉकर के जरिए जारी किए गए आइडेंटिटी डॉक्यूमेंट्स भी शामिल हैं.
  • केवाईसी अपडेट के लिए डिजिटल चैनल्स के प्रयोग जैसे कस्टमर फ्रैंडली ऑप्शंस का प्रयोग करना.
    (ऑर्टिकल- सुनील धवन)

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. KYC Update नहीं होने पर भी 31 दिसंबर तक खाता रहेगा चालू, SBI खाताधारक ई-मेल कर सकेंगे डॉक्यूमेंट्स
Tags:RBISBI

Go to Top